खाने में ही नहीं, खूबसूरती निखारने के लिए भी करें पनीर का इस्तेमाल, चहरे और बालों को बनाएं हेल्दी

पुरातन यूनानी लोग भी त्वचा और बालों से जुड़ी परेशानियों से छूटकारा पाने के लिए पनीर और पनीर के पानी का उपयोग किया करते थे।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 15, 2020
खाने में ही नहीं, खूबसूरती निखारने के लिए भी करें पनीर का इस्तेमाल, चहरे और बालों को बनाएं हेल्दी

पनीर लो-फैट डाइट वाले लोगों की अक्सर पहली पसंद होती है, तो वहीं हमेशा से इसे हर मायने में शरीर के लिए बहुत उपयोगी और स्वास्थ्यकारी माना गया है।हालांकि, हर कोई नहीं जानता कि पनीर आपकी शरीर के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता बढ़ाने के लिए बहुत गुणकारी चीज है। 70 के दशक से ही इसके मलाईदार बनावट और नमकीन स्वाद का इस्तेमाल लोग अपने स्किन की अच्छी देखभाल के लिए करते हैं। वहीं पनीर के पानी का इस्तेमाल भी आप अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं। ऐसे ही पनीर के कई अन्य लाभ हैं जिनसे हम में से अधिकांश लोग अनजान हैं। लेकिन अब और नहीं। आज हम आपको पनीर और पनीर के पानी के ऐसे इस्तेमालों के बारे में बताएंगे, जो आपकी खूबसूरती में चारचांद लगा देगा।

insideskincare

स्किन केयर के लिए पनीर का इस्तेमाल

पनीर का इस्तेमाल से आप अपने सुंदर चेहरे के लिए फेस मास्क बना सकते हैं, जो आपकी त्वचा को साफ करने में मददगार हैं। यहां तक कि पुरातन यूनानी लोगों ने त्वचा की स्थिति में सुधार करने के लिए पनीर का उपयोग किया करते थे और यह पांच हजार साल पहले से अभी तक चला आ रहा है। ऐसे में आज हम आपको पनीर के इस्तेमाल से फेस मास्क बनाना बताएंगे, जो त्वचा के लिए क्लींजिंग और मॉइश्चराइजिंग दोनों का काम कर सकता है। 

खुद को हेल्दी रखने के बारे में कितने जागरूक हैं आप? खेलें ये क्विज :

Loading...

पनीर-शहद फेस मास्क (Cottage cheese cream face mask) 

आज हम उन लोगों के लिए एक नुस्खा साझा करने जा रहे हैं, जो एक खूबसूरत त्वचा की इच्छा रखते हैं और चेहरे पर पेस्की स्पॉट से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं। शहद और नींबू के साथ कॉटेज पनीर क्रीम फेस मास्क आपको उम्र के धब्बों या झाईयों को हल्का करने में मदद करेगा। साथ ही ये आपको सनबर्न के गाढ़े निशानों को भी साफ करने में मदद करेगा। ये आपकी त्वचा अधिक लोचदार और ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

insidepannerfacemask

इसे भी पढ़ें : त्वचा की नमी को लॉक करती हैं किचन में मौजूद ये 5 चीजें, करती हैं घरेलू मॉइश्चराइजर का काम

शहद और नींबू के साथ कॉटेज पनीर क्रीम फेस मास्क बनाने का तरीका

  • -1 बड़ा चम्मच पनीर (वसा या कम वसा, अगर आपकी तैलीय त्वचा है)
  • -1 चम्मच शहद
  • -1 चम्मच नींबू का रस

इस्तेमाल का तरीका

कॉटेज पनीर को शहद और नींबू के रस के साथ मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। इसे लगाते वक्त एक चीज का ध्यान रखें कि आंखों के क्षेत्र और होंठ पर न लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि नींबू का रस एक नाजुक त्वचा को खराब कर सकता। 15 मिनट के लिए इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाए रहें और ठंडे पानी से मुंह धो लें। मास्क को हटाने के बाद भी आप इसके फैट के अवशेषों को दूर करने और छिद्रों को साफ करने के लिए चेहरे को कॉटन से पोछें। आप इस मास्क को हफ्ते में एक या दो बार लगा सकते हैं। 

insidepaneerkapani

इसे भी पढ़ें : T-Zone Skin Care Tips: टी-ज़ोन के पिंपल्‍स और एक्‍सट्रा ऑयल को कम करने मे मदद करेंगी 5 ईजी टिप्‍स

पनीर के पानी के फायदे

त्वचा के लिए पनीर के पानी इस्तेमाल

दूध फटने के बाद बचे हुए पानी को ठंडा कर उससे चेहरा धोएं। ऐसा करने से त्वचा मुलायम और टोन्ड बनी रहेगी। इसके अलावा अगर आप बाथटब में नहाते हैं तो उस पानी में दूध फटने के बाद बचे हुए 1 से दो कप पानी को नहाने वाले पानी में मिला लें। इसे इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा मुलायम और खिली खिली बनी रहेगी। इस पानी में माइक्रोबियल गुण होते हैं जो त्वचा और सिर का पीएच सही बनाए रखता है।

बालों के लिए कंडीशनर के रूप में कारगर है पनीर का पानी

पनीर का पानी आपके बालों के लिए कई तरह से काम कर सकता है। इससे आप एक हर्बल शैंपू भी तैयार कर सकते हैं, तो आप इसे इसे बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों के लिए पनीर के पानी का इस्तेमाल करने के लिए आपको शैम्पू करने से पहले इस पानी से सिर धोना है और फिर उसके बाद शैम्पू करना है। बाद में एक बार फिर इस पानी से सिर धोएं और 10 मिनट के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद में गुनगुने पानी से सिर धो लें।यकीन कीजिए कंडीशनर से भी ज्यादा कारगर उपाए है ये जो आपके बालों को स्वस्थ्य और मजबूत बनाएगा।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer