स‍ेलिब्र‍िटीज की स्किन कैसे नजर आती है साफ और ग्‍लोइंग? जानें खास ट‍िप्‍स

सेल‍िब्र‍िटीज की त्‍वचा देखकर आपको भी लगता होगा क‍ि आख‍िर उनकी त्‍वचा इतनी साफ और ग्‍लोइंग कैसे द‍िखती है? चल‍िए जानते हैं कुछ खास ट‍िप्‍स

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 27, 2022 11:34 IST
स‍ेलिब्र‍िटीज की स्किन कैसे नजर आती है साफ और ग्‍लोइंग? जानें खास ट‍िप्‍स

अपने पसंदीदा एक्‍टर या एक्‍ट्रेस की खूबसूरत त्‍वचा आपको भी लुभाती है? ये कहना गलत नहीं होगा क‍ि कुछ सेल‍िब्रि‍टीज ब‍िना मेकअप क‍िए भी बेहद खूबसूरत नजर आते हैं। जरूरी नहीं है क‍ि खूबसूरत नजर आने के ल‍िए ढेर सारा खर्चा करने की जरूरत हो। नैचुरल ब्‍यूटी के पीछे महंगे ट्रीटमेंट या खास उत्‍पाद नहीं है बल्‍क‍ि कुछ खास आदतें है ज‍िनकी मदद से आप भी स‍िलेब्र‍िटीज जैसी त्‍वचा पा सकते हैं। इस लेख हम कुछ खास ट‍िप्‍स जानेंगे ज‍िनकी मदद से आप भी स‍िलेब्र‍िटीज जैसी त्‍वचा के हकदार बन सकते हैं।

glowing skin benefits

स‍िलेब्र‍िटीज को भी होते हैं त्‍वचा रोग 

स‍िलेब्र‍िटीज जैसी त्‍वचा पाने के ल‍िए आपको सबसे पहले ये समझने की जरूरत है क‍ि उनकी त्‍वचा भी हमारी तरह ही होती है। उन्‍हें भी मुंहासे, ड्राई त्‍वचा, सनबर्न आद‍ि का सामना करना पड़ता है। बल्‍क‍ि स‍िलेब्र‍िटीज, मेकअप, लाइट और केम‍िकल्‍स के संपर्क में ज्‍यादा आते हैं इसल‍िए उनकी त्‍वचा में ज्‍यादा समस्‍याएं होती हैं। मेकअप के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचने के ल‍िए स‍िलेब्र‍िटीज को त्‍वचा का खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। जानते हैं कुछ आसान ट‍िप्‍स-

1. पानी का सेवन 

ज्‍यादातर स‍िलेब्रि‍टीज को फोटोज में आपने पानी की बोतल के साथ देखा होगा। त्‍वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाने के ल‍िए सबसे पहले शरीर में पानी की मात्रा बढ़ाएं। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से त्‍वचा को रूखा होने से बचाया जा सकता है। पानी का सेवन करने से शरीर से व‍िषाक्‍त पदार्थ आसानी से बाहर न‍िकल जाते हैं और त्‍वचा में बैक्‍टीर‍िया जमा नहीं होते।   

इसे भी पढ़ें- क्या आप भी किसी नेता या सेलिब्रिटी को 'भगवान' की तरह मानते हैं? कहीं ये Celebrity Worship Syndrome तो नहीं

2. डाइट सुधारें 

स‍िलेब्र‍िटीज की फ‍िट बॉडी और चमकती त्‍वचा का सीक्रेट उनकी डाइट भी है। डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट की मानें, तो डाइट का सीधा असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है। अगर आप ज्‍यादा तला-भुना या म‍िर्च-मसाले वाला खाना खाते हैं, तो त्‍वचा में प‍िंपल या प‍िगमेंटेशन की समस्‍या हो सकती है। अपनी डाइट में फाइबर र‍िच फूड्स, प्रोटीन, हरी सब्‍ज‍ियां शाम‍िल करें। जंक और ऑयली फूड्स से बचें। 

3. क‍ितना सोते हैं आप? 

शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के ल‍िए 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होती है। व्‍यस्‍त द‍िनचर्या के बावजूद भी आपको पर्याप्‍त नींद लेना चाह‍िए। नींद न पूरी करने के कारण हार्मोन्‍स असंतुल‍ित हो जाते हैं। ये त्‍वचा और शरीर के ल‍िए सही नहीं है। अच्‍छी नींद न लेने से आंखों में सूजन, आंखें सूजन होना, काले घेरे और डल स्‍क‍िन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।  

4. त्‍वचा को साफ रखें 

स‍िलेब्रि‍टीज जैसी त्‍वचा चाहते हैं, तो त्‍वचा को साफ रखें। हफ्ते में 2 बार त्‍वचा को स्‍क्रब करें। मेकअप को त्‍वचा पर ज्‍यादा समय के ल‍िए न रहने दें। अपनी त्‍वचा को साफ करने के ल‍िए फेसवॉश का इस्‍तेमाल सुबह-शाम करें। रात को सोने से पहले क्रीम या लोशन अप्‍लाई करें।   

5. कसरत है खूबसूरत त्‍वचा का राज 

आपके सभी पसंदीदा स‍िलेब्र‍िटीज कसरत के क‍िसी न क‍िसी फॉर्म को जरूरी अपनाते होंगे। यही उनकी खूबसूरती का सबसे बड़ा सीक्रेट है। त्‍वचा में कसावट बनाए रखने के ल‍िए कसरत और योगा को अपने रूटीन में शाम‍िल करें। धनुरासन, मत्‍स्‍यासन, हलासन, अधोमुख श्वानासन, पश्चिमोत्तानासन आद‍ि आसन का अभ्‍यास करें। रोजाना कम से कम 40 म‍िनट टहलने जाएं।

इन ट‍िप्‍स की मदद से आप भी स‍िलेब्र‍िटीज जैसी खूबसूरत त्‍वचा पा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।    

Disclaimer