केला दूर कर सकता है बवासीर की समस्याएं, इन 4 तरीकों से करें सेवन

Banana for Piles : बवासीर मरीजों के लिए केला काफी हेल्दी हो सकता है। इससे आपको काफी लाभ मिलेंगे। आइए जानते हैं खाना का तरीका - 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 02, 2022Updated at: Sep 02, 2022
केला दूर कर सकता है बवासीर की समस्याएं, इन 4 तरीकों से करें सेवन

पाचन संबंधी किसी भी परेशानी से राहत पाने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा ताजे फलों और सब्जियों को खाने की सलाह देते हैं. दरअसल, हमारे मेटाबॉलिज्म का सीधा संबंध हमारे पाचन तंत्र से होता है। यदि हमारा पाचन ठीक नहीं रहता है तो कई तरह की समस्याएं होने की संभावना बढ़ जाती है. इन समस्याओं में बवासीर भी एक ऐसी ही परेशानी है बवासीर का इलाज करने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे आजमाने की सलाह दी जाती है। बवासीर में केला सबसे आसान उपायों में से एक है। यह बवासीर में होने वाली कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है। 

बवासीर के लिए केला कैसे काम करता है?

एक्सपर्ट्स का कहना है कि केला एक प्राकृतिक लैक्टिव (Laxative) है जो कब्ज का इलाज करता है। बवासीर के दौरान अगर आप मल त्यागने में होने वाले दर्द और बेचैनी से बचना चाहते हैं तो तुरंत केले का सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। केला खाने से न सिर्फ आपके मल त्यागने में होने वाली परेशानी को कम करता है, बल्कि यह मल को सॉफ्ट भी करता है। 

इसे भी पढ़ें - बवासीर की तकलीफ कम कर सकते हैं पान के पत्ते, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

केले में चीनी होती है, जिसका सेवन करने से बवासीर में आराम मिलता है, जो गुदा के आसपास सूजन, दर्द वाली नसें होती हैं। केले में मौजूद चीनी में एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो बैक्टीरिया के विकास को रोककर संक्रमित क्षेत्र को ठीक कर सकते हैं। कोशिकाओं से पानी निकाला जाता है और सूजन कम हो जाती है। हालांकि, ध्यान याद रखें कच्चे केले का सेवन न करें क्योंकि इसस कब्ज की परेशानी बढ़ सकती है। इसके अलावा ध्यान रखें कि आप अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें. इससे कब्ज की परेशानी नहीं होगी। 

बवासीर में कैसे खाएं केला?

बवासीर की समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए केले का कई तरह से सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसका तरीका-

1. दूध और केला

बवासीर की समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए दूध और केला खा सकते हैं। इसका सेवन आप सामान्य रूप से बनाना शेक या फिर खाने के रूप में कर सकते हैं। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

2. केला और शहद

केला और शहद का सेवन भी बवासीर की समस्याओं को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है। शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो सूजन को कम कर सकता है। वहीं, केला भी बवासीर की समस्याओं को कम करता है। ऐसे में इन दोनों का मिश्रण बवासीर रोगियों के लिए फायदेमंद है।

3. ओट्स और केला

बवासीर में ओट्स और केला का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। बवासीर मरीजों के लिए ओट्स काफी हेल्दी है। वहीं, केला के साथ इसका सेवन करने से आपको दोगुना फायदा हो सकता है। 

4. केला और घी

केला और घी बवासीर में खा सकते हैं। इन दोनों का मिश्रण मल त्यागने में होने वाली समस्याओं से राहत दिला सकता है। इसका सेवन करने के लिए केले को छिलकर इसे मसल लें। इसमें थोड़ा सा घी और शहद मिक्स करके खाएं। इससे काफी लाभ मिलेगा। 

केला बवासीर मरीजों के लिए हेल्दी होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि बवासीर में कच्चा केला न खाएं। इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है। 

 

Disclaimer