त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए करें संतरे के रस के उबटन का इस्तेमाल, जानें बनाने की विधि

चेहरे पर पाना चाहते हैं चमकदार निखार और बिना दाग-धब्बों वाली क्लियर स्किन तो आज ही घर पर बनाएं संतरे के रस से ये बेहतरीन उबटन।

Kunal Mishra
Written by: Kunal MishraPublished at: Apr 28, 2021Updated at: Apr 28, 2021
त्वचा को गहराई से साफ करने के लिए करें संतरे के रस के उबटन का इस्तेमाल, जानें बनाने की विधि

उबटन का महत्त्व आज के दौर में बहुत अधिक माना जाता है। आज का ये दौर है ही ऐसा कि शरीर और चेहरे का ध्यान ना दिया जाए तो धीरे धीरे निखार खो जाता है। धूप और प्रदूषण ने चेहरे, बाल और त्वचा आदि का बुरा हाल कर रखा है। ऐसे में महिलाएं और पुरुष हमेशा कोई ना कोई नई तरकीब ढूंढते रहते है अपने चेहरे के निखार के लिए। महंगी से महंगी कॉस्मेटिक क्रीम (Cosmetic Creams) खरीदते हैं। लेकिन इस बात पर ध्यान नहीं देते की इन क्रीम्स में कुछ ऐसे कैमिकल होते हैं, जो त्वचा को और भी ज़्यादा सन सेंसिटिव बना देते हैं। इसलिए कैमिकल से भरी क्रीम्स से घरेलू नुस्खा (Home Remedy) हमेशा से ही ज्यादा कारगर माना जाता है। जिसमें से एक सबसे महत्त्वपूर्ण नुस्खा है संतरे के रस का उबटन। संतरे के रस का उबटन त्वचा को गहराई से साफ करता (Cleans Skin Deeply) है। खासकर चेहरे पर उबटन की बहुत ज़रूरत पड़ती है और हो भी क्यों ना चेहरा ही शरीर में सबसे ज़्यादा एक्सपोज्ड एरिया होता है। संतरे के उबटन का इस्तेमाल तो सदियों से भारतीय महिलाएं करती आ रही हैं। प्राचीन काल में रानी महारानियां बड़े अवसर पर घंटों उबटन में डूबी रहती थीं। संतरे का उबटन बनाने के लिए आपको बाहर बाज़ार जाकर कुछ खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं है। बेसन, दही, शहद नींबू और हल्दी के साथ और भी कई ऐसी सामग्रियां हैं, जो उबटन मे मिलाई जाती हैं जिनसे चेहरे की गहरी से सफाई होती है और ये सभी सामग्रियां आपकी रसोई में आसानी से मिलती है। आइये जानते है इस उबटन के कुछ फायदे। 

skinproblem

1. चर्म रोग से करे बचाव (Prevents Skin Diseases

संतरे के रस और हल्दी से बने इस उबटन को लगाने से शरीर में चर्म रोग होने की संभावना कम हो जाती है। हल्दी एक ऐसी औषधि है, जिसके अनगिनत फायदे है। हल्दी त्वचा के पोर्स तक जाके अंदर से साफ करते है।  हल्दी से पिंपल की समस्या ठीक होती है और यह एक एंटी एजिंग तत्व है। हल्दी स्किन को टाइट करता है। यह कोलेजन बढ़ाने का काम करती है। इससे चेहरे पर किसी भी किस्म के चर्म रोग नहीं होते। हल्दी आपकी सूखी बेजान त्वचा को फिर से ताज़ा बनाती है। 

इसे भी पढ़ें - रूखी और बेजान त्वचा से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें ये फेस मास्क, कॉस्मेटोलॉजिस्ट से जानें बनाने का तरीका

2. डार्क सर्कल और पिंपल से राहत (Relief in Dark Circles and Pimples)

इस उबटन के प्रयोग से त्वचा पर डार्क सर्कल और पिंपल में भी राहत मिलती है। इसमें मौजूद बेसन सन टैनिंग से छुटकारा दिलाता है और स्किन टाइट करने के साथ-साथ और भी बहुत फायदे देता है। बेसन को एक स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है। स्किन से गंदगी निकालने में बेसन एक कारगर चीज़ है। बेसन पिंपल ऑयलनेस चेहरे के बाल और डार्क सर्कल समेत कई समस्याएं ठीक करता है। अगर आपकी भी स्किन पर पिंपल या डार्क सर्कल हो रहे हैं तो यह उबटन आपको आसानी से राहत दिला सकता है। 

3. त्वचा को करे नरिश (Nourishes Skin)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए इसकी नरिशमेंट बहुत जरूरी है। इसमें मौजूद दही में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड त्वचा के एक्सफोलिएट करता है। यह त्वचा पर मौजूद डेड स्किन निकलता है। इसके साथ ही दही त्वचा पर लगाने से इसके विटामिन्स कैल्शियम मिनरल्स त्वचा अपने अंदर सोख लेती है। दही त्वचा को नरिश करने का काम करती है। इससे चेहरे पर झुर्रियां नहीं पड़ती। इसी कारण दही को बेस्ट एंटी एजिंग एजेंट माना जाता है। 

nourishment

4. प्रिमेच्यॉर एजिंग से बचाए (Prevents from Premature Aging)

प्रिमेच्यॉर एजिंग से छुटकारा पाने के लिए संतरे के रस से बना उबटन आपको काफी राहत देता है। संतरे का जूस अगर देखा जाए तो यह पेट के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। संतरे के जूस में साइट्रिक एसिड होता है जिसकी वजह से यह एक बहुत ही बेहतर स्किन एक्सफोलिएटर माना जाता है। ऑरेंज जूस को त्वचा पर लगाने से पिंपल दाने अपने आप ही सूख कर खत्म हो जाते हैं। यह चेहरे को प्रिमेच्यॉर एजिंग से भी बचाता है। 

इसे भी पढ़ें - Summer Skin Care : घर पर मौजूद इन चीजों से बनाएं खीरा स्क्रब और फेसपैक, कुछ ही दिनों में चेहरे पर आएगी निखार

संतरे के उबटन बनाने की विधि (Process of Making Ubtan)

एक कटोरी मे एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दही लें। दोनों को आपस में मिलाएं। अब इसमें एक चम्मच संतरे के जूस मिलाएं। सभी सामग्रियों को आपस में मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार करें। लीजिए आपका संतरे का उबटन तैयार है। इस उबटन को चेहरे पर आधे घंटे तक लगाकर रखे। चेहरे को धोते समय आपको ध्यान देना है कि जल्दबाजी में त्वचा को प्रेशर के साथ ना धोएं। धीरे-धीरे मसाज करते हुए चेहरे को पानी से धोएं। ऐसा करने से आप एक तरह से चेहरे को स्क्रब करेंगे। चेहरे को धोने के बाद कोई भी मॉइश्चराइजर लगा लें। हफ्ते में दो से तीन बार यह उबटन लगाने से आपको बहुत फर्क महसूस होगा।

अगर आपकी त्वचा पर भी पिंपल, कील, मुहासे आदि होते हैं तो संतरे के उबटन का इस्तेमाल करें। इस लेख में दिए गए तरीकों से आप इस उबटन का लेप बनाकर लगा सकते हैं। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है, इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

Read more Articles on Skin Care in Hindi 

Disclaimer