गर्मी में न करें ये 8 स्किन केयर मिस्टेक्स, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में

गर्मी में अगर आप खूबसूरत और निखरी त्वचा चाहती हैं तो इन स्किन केयर मिस्टेक्स को करने से बचें। चलिए जानते हैं इनके बारे में

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 27, 2021Updated at: Apr 27, 2021
गर्मी में न करें ये 8 स्किन केयर मिस्टेक्स, एक्सपर्ट से जानें इनके बारे में

तेज धूप और गर्मी की वजह से स्किन काली पड़ जाती है। साथ ही कील-मुंहासे (Pimples) निकल आते हैं और स्किन कभी ज्यादा ऑयली तो कभी एकदम ड्राय (Oily and Dry) हो जाती है। गर्मियों में इन सभी समस्याओं से बचने और स्किन की देखभाल के लिए हम लोग क्या-क्या नहीं करते हैं। इसके लिए हम ब्यूटी पार्लर जाते हैं, स्किन विशेषज्ञ से मिलते हैं और यहां तक कि घरेलू इलाज भी करते हैं। लेकिन इन सभी के बीच हम फिर भी स्किन केयर को लेकर कई तरह की गलतियां और लापरवाही कर देते हैं, जो त्वचा खराबी की वजह बन जाती है। आइए पचौली वैलनेस क्लीनिक की फाउंडर और कॉस्मेटोलॉजिस्ट प्रीति सेठ से  जानते हैं कि महिलाएं अकसर ऐसी कौन-सी गलतियां करती हैं, जो त्वचा खराबी की वजह बनती है। 

scrubin

खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Products) का इस्तेमाल करती हैं। चमकदार और ग्लोइंग (Glowing) स्किन के लिए महिलाएं पार्लर जाती हैं। कई बार स्किन केयर के दौरान छोटी गलतियों से चेहरे की रंगत खराब हो जाती है। जिसकी वजह से चेहरा डल और बेजान (Dull and Lifeless) हो जाता है। चलिए जानते हैं स्किन केयर से जुड़ी गलतियों के बारे में, जिससे स्किन को नुकसान होता है।

1) सनस्क्रीन न लगाना (Do Not Apply Sunscreen) 

कई लोग धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं और अगर लगाते भी हैं तो उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि इसे कैसे लगाना है और शरीर के किन हिस्सों पर लगाना है। साथ ही यह भी देखना जरूरी है कि दिन के किस वक्त किस तरह का सनस्क्रीन लगाना चाहिए और उसका एसपीएफ क्या होना चाहिए? दरअसल, सनस्क्रीन 2 तरह के होते हैं-फिजिकल और केमिकल सनस्क्रीन (Physical and Chemical Suscreen)। अगर फिजिकल सनस्क्रीन लगा रही हैं तो यह मेकअप करने के बाद सबसे आखिर में लगाएं और अगर केमिकल सनस्क्रीन है, तो इसे मेकअप से पहले लगाएं। फिजिकल सनस्क्रीन त्वचा की ऊपरी परत पर ही ठहर जाता है और सूरज की पराबैंगनी किरणों (Ultraviolet Rays of The Sun) से प्रोटेक्शन (Protection) देता है। वहीं केमिकल सनस्क्रीन त्वचा सोख लेती है और ये बाद में परिवर्तित होकर पराबैंगनी किरणों को स्किन से दूर रखने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स,पिगमेंटेशन जैसी स्किन प्रॉबलम्स दूर करे मैक्रोडर्मा एब्रेशन, जानें ट्रीटमेंट के फायदे और तरीका

2) रेग्युलर स्क्रबिंग करना (Regular Scrubbing)

कई महिलाएं सुबह के वक्त स्किन को स्क्रब करती हैं, लेकिन यह सही नहीं है। भले ही स्क्रब से आपको कुछ देर के लिए फ्रेश लुक और स्किन मिल जाती है, लेकिन इससे सूरज की पराबैंगनी किरणों को स्किन के अंदर एंट्री का जरिया मिल जाता है। दरअसल, स्क्रब करने से त्वचा की मृत कोशिकाएं (Dead Cells) निकल जाती हैं और यही कोशिकाएं सूरज की खतरनाक रेडिएशन के खिलाफ एक सुरक्षा कवच का काम करती हैं। ज्यादा स्क्रब करना त्वचा की स्किन बहुत ही सॉफ्ट होती है। चेहरे पर ज्यादा देर तक स्क्रब करने से त्वचा को बहुत ही नुकसान होता है। वहीं चेहरे को रगड़कर साफ नहीं करना चाहिए। चेहरे पर हमेशा हल्के हाथों से स्क्रब करें वहीं हल्के हाथों से फेसवॉश (Facewash) करें। त्वचा की देखभाल के लिए आप दिन में दो बार फेसवॉश करें।

wipes

3) फेस वाइप्स का इस्तेमाल करना (Using Face Wipes)

फेस वाइप्स का इस्तेमाल करना मेकअप साफ करने और चेहरे से धूल मिट्टी को हटाने के लिए क्लीजिंग वाइप्स का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन फेसवाइप्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा की नेचुरल नमी कम हो जाती है। चेहरे का नेचुरल मॉयश्चराइजर कम होने की वजह से चेहरे पर जलन हो सकती है। इसके अलावा चेहरे पर फाइन लाइन्स दिखने लग जाती है।

4) हर मौसम एक ही प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना (Using  Same Product in Every Season)

कई महिलाएं गर्मी और सर्दी के मौसम में स्किन की सफाई के लिए एक ही तरह का क्लींजर (Cleanser) का इस्तेमाल करती हैं, जबकि स्किन की देख-रेख और उससे संबंधित प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल मौसम के अनुसार होना चाहिए। गर्मी में स्किन को अतिरिक्त सफाई और एक्सफोलिएशन (Exfoliation) की जरूरत होती है, जबकि सर्दियों में नॉर्मल एक्सफोलिएशन प्रोसेस से भी काम चलाया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें - रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इनके बारे में

5) त्वचा को मॉयश्चराइज न करना (Do Not Moisturize the Skin)

क्या आप अपने चेहरे पर रोजाना मॉयश्चराइजर लगाती हैं? शायद नहीं। मौसम चाहे कैसा भी हो, लेकिन चेहरे को रोजाना मॉयश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। इससे स्किन सेल्स हेल्दी और सॉफ्ट रहते हैं और स्किन को ग्लोइंग लुक देते हैं। मॉयश्चराइज न करने की वजह से स्किन की ऊपरी लेयर ड्राय हो जाती है, जिसकी वजह से स्किन धीरे-धीरे डल हो जाती है।

6) मेकअप रिमूव न करना (No Makeup Removal)

महिलाएं चेहरे पर दिन भर मेकअप का इस्तेमाल करती हैं। रात को सोते समय मेकअप नहीं हटाती हैं। जिसकी वजह से स्किन बहुत ही खराब हो जाती है। मेकअप लगाने के 5 से 6 घंटे बाद मेकअप क्लीन कर लें। रात को सोने से पहले मेकअप जरूर हटाएं। इससे चेहरे पर दाने और खुजली नहीं होगी।

7) डेड स्किन को साफ न करना (Do Not Cleanse Dead Skin)

कुछ महिलाएं चेहरे को दिन में कई बार साफ करती हैं, चेहरे को बार-बार फेसवॉश करने से चेहरा साफ नहीं होता है। स्किन की डेड सेल्स को हटाने के लिए स्क्रब करना बहुत जरुरी होता है। स्क्रब करने से चेहरे की डेड स्किन हट जाती है, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है। खिली और मुलायम त्वचा के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब जरुर करें।

8) गलत ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल (Use Wrong Beauty Product)

मार्केट में डुपलीकेट मेकअप प्रोडक्ट मिलते हैं। महिलाएं पैसे बचाने के चक्कर में डुपलीकेट मेकअप प्रोडक्ट खरीद लेती हैं, जिसका इस्तेमाल करने से स्किन पर काफी नुकसान होता है। त्वचा की देखभाल के लिए हमेशा सही मेकअप प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए।

makeup

अगर आप खूबसूरत और चमकदार त्वचा पाना चाहती हैं, तो ऊपर बताए गए स्किन केयर मिस्टेक करने से बचें। आपको कभी भी फेस वाइप्स का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ब्रांडेड मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए और मौसम के अनुसार इनका चयन करना चाहिए। इसके अलावा रोजाना स्क्रबिंग करने से भी आपको बचना चाहिए। अपने स्किन को अच्छे से मॉयश्चराइज करें और सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

Read More Articles on Skin Care in Hindi

Disclaimer