दांतों को मोती जैसे चमकाने के लिए पुदीना, नीम और मुलेठी से बनाएं Teeth Whitening Powder

आप घर पर ही नेचुरल चीजों से टीथ व्हाइटनिंग पाउडर बनाकर, दांतो के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Oct 29, 2022 13:30 IST
दांतों को मोती जैसे चमकाने के लिए पुदीना, नीम और मुलेठी से बनाएं Teeth Whitening Powder

सफेद और चमकते दांत, किसी की भी पर्सनालिटी में चार चांद लगा सकती है। मोतियों जैसी खिलखिलाती मुस्कान से आप किसी को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकते हैं। वहीं, पीले और गंदे दांतों की वजह से लोगों को कई बार शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। अगर दांत साफ ना हो तो लोग खुलकर हंस भी नहीं पाते हैं। दांतों में पीलेपन के कई कारण हो सकते हैं जैसे गुटखा व पान का सेवन, स्मोकिंग बेकार ओरल हाइजीन या फिर गलत खानपान। पीले और गंदे बातों से परेशान लोग अक्सर टीथ व्हाइटनिंग पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाले टीथ व्हाइटनिंग पाउडर काफी महंगे होते हैं। ऐसे में आप नेचुरल चीजों से घर पर ही टीथ व्हाइटनिंग पाउडर बना सकते हैं। इससे आपको स्वस्थ और सफेद दांत मिलेंगे और आपके पैसे भी बचेंगे। तो चलिए जानते हैं घर पर टीथ व्हाइटनिंग पाउडर बनाने का तरीका (How To Make Homemade Teeth Whitening Podwer) -

होममेड टीथ व्हाइटनिंग पाउडर बनाने की सामाग्री (Ingredients For Homemade Teeth Whitening Podwer) 

  • नीम और पुदीना की सूखी पत्तियां
  • 1 चम्मच दालचीनी पाउडर
  • 1 चम्मच मुलेठी पाउडर
  • 1 चम्मच सेंधा नमक
  • 1 चम्मच लॉन्ग का पाउडर

होममेड टीथ व्हाइटनिंग पाउडर बनाने की विधि (How To Make Homemade Teeth Whitening Podwer)

इस टीथ व्हाइटनिंग पाउडर को बनाने के लिए मिक्सी में सभी चीजों को अच्छी तरह से पीस लें। इस पाउडर को आप एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं।

होममेड टीथ व्हाइटनिंग पाउडर इस्तेमाल करने का तरीका (How To Use Homemade Teeth Whitening Podwer) 

इस टीथ व्हाइटनिंग पाउडर को इस्तेमाल करने के लिए आपको एक चम्मच पाउडर अपनी हथेली पर लेना है। टूथब्रश की मदद से इससे दातों को हल्के हाथों से रोजाना साफ करें। इसके बाद साफ पानी से कुल्ला कर लें। इस टीथ व्हाइटनिंग पाउडर से रोजाना सुबह और रात में, दो बार ब्रश करें। इस टीथ व्हाइटनिंग पाउडर के इस्तेमाल से मुंह के कीटाणु खत्म होंगे। इसके इस्तेमाल से धीरे-धीरे आपके दातों में चमक आ जाएगी और दातों का पीलापन दूर होगा।

Teeth-Whitening-Powder

होममेड टीथ व्हाइटनिंग पाउडर के फायदे (Benefits Of Homemade Teeth Whitening Podwer) 

यह टीथ व्हाइटनिंग पाउडर दातों के लिए बहुत फायदेमंद है। सेंधा नमक से दांत प्राकृतिक रूप से सफेद और चमकदार बनते हैं। वहीं, नीम, पुदीने और मुलेठी से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। लौंग और दालचीनी की मदद से दातों पर जमा गंदगी दूर होती है और मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में भी मदद मिलती है। यह टीथ व्हाइटनिंग पाउडर सेंसेटिव दांतो वाले लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ ब्रश करना पर्याप्त नहीं, मुंह की अच्छी सेहत के लिए हफ्ते में 1 बार प्रयोग करें ये 5 नुस्खे

सफेद और स्वस्थ दांत पाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान (Tips For White And Healthy Teeth)

  • दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपने खानपान और ओरल हाइजीन का खास ख्याल रखें। 
  • दांतों में पीलापन और पायरिया से बचने के लिए नियमित रूप से डेंटल चेकअप कराते रहें।
  • रोजाना दिन में दो बार ब्रश करें। रात को डिनर करने के बाद ब्रश जरूर करें। इससे मुंह में बैक्टीरिया को पनपने से रोकने में मदद मिलेगी।
  • दांतों में ब्रश करते समय एक सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें। मीडियम या हार्ड ब्रश का इस्तेमाल करने से धीरे-धीरे दांतों की ऊपरी परत निकलने लगती है।
  • दांतों को स्वस्थ और चमकदार रखने के लिए चाय कॉफी का सेवन कम करें।

दांतों का पीलापन दूर करना ज्यादा मुश्किल नहीं है। आप घर पर ही नेचुरल चीजों से टीथ व्हाइटनिंग पाउडर बनाकर, दांतो के पीलेपन से छुटकारा पा सकते हैं। साधारण टीथ व्हाइटनिंग पाउडर की तुलना में ये आयुर्वेदिक टीथ व्हाइटनिंग पाउडर ज्यादा फायदेमंद है। रोजाना दो बार इससे दांतों को ब्रश करने आपको मोती जैसे सफेद और साफ दांत मिलेंगे।

Disclaimer