अब सादी चाय नहीं बल्कि पिएं 'इम्यूनिटी बूस्टर' चाय जो बढ़ाएगी रोगों से लड़ने की ताकत, जानें कैसे बनाएं मसाला

चाय में सिर्फ 1 चुटकी ये इम्यूनिटी बूस्टर मसाला डालें और आपकी चाय स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहतमंद भी बन जाएगी। घर पर आसानी से बनाएं ये पाउडर।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 25, 2020
अब सादी चाय नहीं बल्कि पिएं 'इम्यूनिटी बूस्टर' चाय जो बढ़ाएगी रोगों से लड़ने की ताकत, जानें कैसे बनाएं मसाला

हम में से ज्यादातर लोगों के दिन की शुरुआत चाय से होती है। इन दिनों पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉक-डाउन कर दिया गया है। ऐसे में घर में बैठे-बैठे आपको नई-नई रेसिपीज ट्राई करते रहना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बहुत जरूरी है। इसके लिए WHO आपको हेल्दी चीजें खाने-पीने की सलाह देता है। क्या आप जानते हैं कि भारतीय मसालों में इम्यूनिटी बढ़ाने की जबरदस्त क्षमता होती है। ऐसे में कुछ खास मसालों का प्रयोग अगर आप रोजाना की चाय बनाने में करेंगे, तो आपकी चाय का टेस्ट भी बढ़ जाएगा और पूरे परिवार की इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चाय बनाने के लिए हम आपको बता रहे हैं घर पर ही आयुर्वेदिक हर्ब्स से बना एक खास मसाला बनाने का तरीका, जिसे आप रोज चाय बनाते समय आधा चम्मच इस्तेमाल करें और पूरे परिवार को हेल्दी रखें।

बहुत फायदेमंद है ये इम्यूनिटी बूस्टर चाय मसाला

इस खास मसाले को डालने के बाद आपकी रोजाना की चाय भी आपको इतने फायदे दे सकती है, जो कि आपको कई मल्टी विटामिन टैबलेट्स से भी नहीं मिलेंगे। आइए आपको बताते हैं इसे पीने से मिलने वाले सभी फायदे।

  • शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है और शरीर तमाम तरह के रोगों, वायरस और बैक्टीरिया को रोकने में सक्षम बनता है।
  • खास आयुर्वेदिक हर्ब्स के कारण ये चाय आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाती है इसलिए आप ज्यादा चर्बी (फैट) बर्न करते हैं और मोटापा कम होता है।
  • अपच, कब्ज और गैस जैसी पेट की समस्याएं बिल्कुल दूर रहती हैं क्योंकि इसमें खास मसालों का प्रयोग किया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं।
  • रोजाना होने वाली छोटी मोटी समस्याएं- खांसी, गले में खराश, मुंह के छाले, सिर दर्द, बदन दर्द आदि को ठीक करने में मदद मिलती है।
  • बच्चों से लेकर बड़ों और बुजुर्गों तक हर व्यक्ति के लिए फायदेमंद है।

मसाला पाउडर के लिए जरूरी सामग्री

  • हरी इलायची- 2 चम्मच
  • लौंग- 1 चम्मच
  • काली मिर्च- 2 चम्मच
  • दालचीनी- 3-4 टुकड़े
  • सौंठ पाउडर या सूखी अदरक का पाउडर- 2 बड़े चम्मच
  • चक्रफूल (स्टार एनिस)- 2

कैसे बनाएं ये चाय मसाला पाउडर?

सबसे पहले आप सौंठ पाउडर को छोड़कर बाकी सभी साबुत मसालों को एक स्टील के बड़े प्लेट में 1 घंटे के लिए धूप में रख दें। इसके बाद इन मसालों को ग्राइंडर जार में डालकर अच्छी तरह पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को एक सूखे बर्तन में निकालकर थोड़ी देर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इसमें सौंठ पाउडर भी मिला लें और इस मसालों के मिश्रण को एक एयर टाइट जार में भरकर रख दें।

इसे भी पढ़ें:- वायरस और फ्लू से बचा सकती है काली चाय, न्यूट्रीशनिस्ट ल्यूक कौटिन्हो ने बताए ब्लैक टी के जबरदस्त फायदे

कैसे करें इस चाय मसाला पाउडर का इस्तेमाल

जब भी आप चाय बना रहे हैं, तो प्रति कप के हिसाब से 1 चुटकी मसाला आप चाय के उबलने के बाद डाल सकते हैं। इससे चाय में स्वाद और सुगंध दोनों बढ़ जाएंगे। मगर यदि आप और ज्यादा फायदे चाहते हैं, तो चाय को उबालते समय नहीं, बल्कि चाय को कप में छानने के बाद 1 चुटकी पाउडर डालकर मिलाएं और फिर पिएं।

Read more articles on Ayurveda in Hindi

Disclaimer