Safety From Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बूस्ट करें अपनी इम्यूनिटी? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें

'माई 22 बीएमआई' की न्यूट्रीशनिस्ट प्रीति त्यागी से जानें वायरल बीमारियों और कोरोना वायरस से बचाव के लिए आप कैसे बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Mar 04, 2020Updated at: Apr 19, 2021
Safety From Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए कैसे बूस्ट करें अपनी इम्यूनिटी? न्यूट्रीशनिस्ट से जानें

कोरोना वायरस के मामले भारत में अचानक से बढ़ गए हैं। इंटरनेट पर इस वायरस से बचाव के लिए तमाम तरह की अफवाहें और घरेलू नुस्खे तेजी से वायरल हो रहे हैं। इसलिए आपको इन अफवाहों से बचना चाहिए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार कोरोना वायरस से बचाव के लिए आप कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं, जिनमें सबसे जरूरी है अपनी इम्यूनिटी को बूस्ट करना, मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और जरूरी न हो तो घर पर ही रहना।

इम्यूनिटी यानी प्रतिरक्षा क्षमता हमारे शरीर की ऐसी क्षमता को कहते हैं, जो हमारे शरीर को रोगों से बचाती है। आपको पता होगा कि हमारे शरीर का अपना एक इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा तंत्र) होता है, जो बाहरी बैक्टीरिया, वायरस के अटैक से हमारे शरीर को बचाता है। सभी प्रकार के वायरल रोगों और वायरसों की चपेट में आने का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। इसीलिए अगर आप कोरोना वायरस, स्वाइन फ्लू, जीका वायरस, डेंगू, मलेरिया सहित फ्लू जैसी बीमारियों से बचना चाहते हैं, तो आपको अपनी इम्यूनिटी को तेज करना चाहिए। MY22BMI की फाउंडर और न्यूट्रीशनिस्ट प्रीति त्यागी ने ओनलीमाय हेल्थ को कुछ ऐसी टिप्स बताई हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने और कोरोना वायरस से बचाने में आपकी मदद कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: भारत में कोरोना वायरस की स्थिति क्या है? जानें दिल्ली, यूपी सहित किस राज्य में कितने मामले और कैसे बचें

इम्यूनिटी के लिए 3 सबसे महत्वपूर्ण तत्व

इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए 3 तत्व सबसे महत्वपूर्ण माने जाते हैं, ये हैं- विटामिन सी, जिंक और आयरन। विटामिन सी को इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ फ्लू के लक्षणों को कम करने के लिए भी जाना जाता है। लेकिन यहां ध्यान देने की बात ये है कि आपको इन सभी पोषक तत्वों को दवाओं या पिल्स के सहारे नहीं, बल्कि प्राकृतिक चीजों को खाकर पूरा करना है। नीचे हम आपको इनके सबसे बेहतर प्राकृतिक स्रोत बता रहे हैं।

कौन से फूड्स बढ़ाते हैं इम्यूनिटी?

  • विटामिन सी की कमी पूरी करने के लिए आप संतरा, अंगूर, चकोतरा, कीवी, नींबू, अमरूद, स्ट्रॉबेरीज, सेब, बेल पिपर और ब्रोकली आदि खाएं।
  • जिंक की कमी होने पर बच्चों में निमोनिया और दूसरे लक्षण नजर आने लगते हैं और इंफेक्शन्स का खतरा बढ़ जाता है। जिंक की कमी पूरी करने के लिए आप अंडे, बीन्स, काबुली चना (सफेद चना), नट्स (काजू, बादाम, अखरोट आदि), फोर्टिफाइड ब्रेकफास्ट सीरियल्स आदि खा सकते हैं। अगर किसी व्यक्ति में जिंक की बहुत ज्यादा कमी है, तो डॉक्टर की सलाह लेकर वो जिंक के सप्लीमेंट्स भी ले सकता है।
  • अगर आप प्राकृतिक चीजें खाकर जिंक की कमी पूरी कर लेते हैं, तो बहुत संभव है कि आपके शरीर में आयरन की कमी भी पूरी हो जाए। बहुत सारे फूड्स में जिंक और आयरन एक साथ पाए जाते हैं। आयरन के सबसे अच्छे स्रोतों में पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर, भीगी किशमिश, दालें आदि हैं।

इन्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

न्यूट्रीशनिस्ट प्रीति त्यागी बताती हैं कि सेहतमंद खाना खाने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आपको इन बातों का भी ध्यान रखना चाहिए।

  • अगर आपने बचपन से अभी तक फ्लू वैक्सीन नहीं लगवाई है, तो अभी देर नहीं हुई है। फ्लू वैक्सीन तमाम तरह की वायरल बीमारियों के खिलाफ आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।
  • अगर आपको बुखार है, तो डॉक्टर से मिलकर सही इलाज कराएं और बिना दवा खाए 24 घंटे तक बुखार न आने की स्थिति में ही इसे सही मानें।
  • अगर आपके परिवार में कोई व्यक्ति बीमार है, तो उसके सीधे इस्तेमाल वाली चीजों को अलग कर दें जैसे- तौलिया, कपड़े, साबुन, टूथब्रश, बिस्तर, चादर, तकिया आदि। इसके साथ ही ऐसी स्थिति में घर में मास्क पहनकर रहें।
  • अपने हाथों को थोड़े-थोड़े अंतराल पर साबुन से धोते रहें।
  • इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे जरूरी बात ये है कि आप पर्याप्त नींद लें। नींद की कमी इम्यूनिटी घटाती है।
  • तनाव न लें। तनाव से बचने के लिए आप एक्सरसाइज कर सकते हैं।
Watch Video: कोरोना वायरस से बचाव के बारे में जानें एक्सपर्ट टिप्स और जरूरी बातें

Read more articles on Healthy Diet in Hindi

 

Disclaimer