इन सर्दियों के लिए घर पर बनाएं बॉडी योगर्ट, मिलेगी सॉफ्ट स्किन

बॉडी लोशन की जगह इन सर्दियों में बॉडी योगर्ट का प्रयोग करें। ये स्किन को मुलायम रखेगा और आप इसे घर पर बना सकते हैं।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 22, 2022 13:00 IST
इन सर्दियों के लिए घर पर बनाएं बॉडी योगर्ट, मिलेगी सॉफ्ट स्किन

Body Yogurt Benefits-स्किन की देखभाल करने के लिए बाजारों में ढेरों उत्पाद मौजूद हैं, जो झटपट रिजल्ट देते हैं लेकिन इनका अधिक प्रयोग स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है। यही कारण है कि इन दिनों ऑर्गेनिक बॉडी योगर्ट सभी का ध्यान अपनी और आकर्षित कर रहा है। बॉडी योगर्ट एक वीगन बॉडी मॉइश्चराइजर है, जो आपकी त्वचा में गहराई तक पोषण देता है। यह सामान्य बॉडी मॉइश्चराइजर या क्रीम के विपरीत हल्का और जल्दी अवशोषित होने वाला मॉइश्चराइजर होता है। इसे आप अपने पूरे शरीर पर अप्लाई कर सकते हैं। यह सभी स्किन टाइप के लिए सूटेबल होता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो बॉडी योगर्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं बॉडी योगर्ट कैसे तैयार करें और इसे लगाने से क्या फायदे मिलते हैं।

कैसे तैयार करें बॉडी योगर्ट

वैसे तो बॉडी योगर्ट बाजार में अलग-अलग खुशबू में उपलब्ध है। लेकिन अगर आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं, तो इसे तैयार करना बहुत आसान है। 

  • इसके लिए बस एक चम्मच बादाम ऑयल लें।
  • उसमें एलोवेरा जेल मिलाएं लगभग 100 मि.ली.
  • अच्छी तरह से मिक्स करें।
  • जरूरत के मुताबिक थोड़ा और बादाम ऑयल मिक्स करें (आधा चम्मच)।
  • तैयार है आपका बॉडी योगर्ट।
  • अब इसे आप बॉडी पर आसानी से अप्लाई कर सकते हैं।

स्किन को रिलैक्स करे और सॉफ्ट बनाए

बॉडी योगर्ट का नियमित प्रयोग करने से लंबे समय तक स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद मिल सकती है। यह आपकी स्किन को नमी देकर हार्ड पैच या स्किन से राहत दिला सकता है और स्किन को सॉफ्ट बना सकता है। 

body yogurt in hindi

स्किन से अच्छी खुशबू आती है

इसका उपयोग करने से आपकी स्किन खुशबूदार और खिली-खिली नजर आती है। आप इसके अलग-अलग फ्लेवर ऑनलाइन या बाजारों से भी खरीद सकते हैं। इसके एक बार के प्रयोग से ही पूरा दिन आपकी स्किन खुशबूदार रहती है। 

इसे भी पढ़ें- उबले हुए चावल के पानी से बनाएं DIY बॉडी लोशन, जानें इसे घर पर बनाने का तरीका

टाइट चीजों को पहनने में आसानी

अगर आपकी स्किन कठोर है तो वो अपना लचीलापन खोने लगती है। इसके कारण टाइट जींस पहनते समय या चूड़ियां डालते समय परेशानी महसूस हो सकती है। लेकिन अगर आप यह बॉडी योगर्ट मॉइश्चराइजर पूरे शरीर पर लगाते हैं तो बॉडी का हरेक हिस्सा सॉफ्ट बनता है और स्किन लचीली हो सकतीहै। दरअसल केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट की तुलना में ऑर्गेनिक बॉडी योगर्ट मॉइश्चराइजर एक अच्छा विकल्प है, जो आपकी स्किन को बेहतर बनाने में काम करता है। यह आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने और स्किन पर एक सुरक्षा परत बनाने में मदद करता है। अगर आपकी बिजी लाइफस्टाइल के चलते आप अपनी स्किन को हाइड्रेट नहीं रख पा रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Disclaimer