ब्लैकहेड्स को सिर्फ 1 रात में दूर करेगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, घर पर ऐसे बनाएं

ब्लैकहैड की प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है। आमतौर पर लोगोें को इस परेशानी का सामना करना पड़ जाता है।

Rashmi Upadhyay
आयुर्वेदWritten by: Rashmi UpadhyayPublished at: Oct 21, 2018
ब्लैकहेड्स को सिर्फ 1 रात में दूर करेगा ये आयुर्वेदिक नुस्खा, घर पर ऐसे बनाएं

ब्लैकहैड की प्रॉब्लम बहुत ही कॉमन है। आमतौर पर लोगोें को इस परेशानी का सामना करना पड़ जाता है। इसके कारण चेहरे की चमकी कहीं खो सी जाती है और त्वचा मैली-मैली सी लगने लगती है। अगर इस समस्या पर समय रहते ध्यान ना दिया जाए यह बढ़ जाती है। इस समस्या के लिए बाजार में बहुत से ऐसे उपाय मौजूद हैं जिनके इस्तेमाल से ब्लैकहैड की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है लेकि‍न आप चाहें तो कुछ खास घरेलू उपाय अपनाकर भी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आज हम आपको इसके लिए कुछ ऐसे ही नुस्खे बता रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो नुस्खे—

  • ओटमील और दही भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके लिए इन दोनों चीजों को मिलाकर अपने चेहरे और नाक में अच्छी तरह से लगाएं। इसके इस्तेमाल से आपको ब्लैक हैड्स से निजात मिल जाएगा
  • ब्लैक हैड्स से निजात दिलाने के लिए ग्रीन टी भी काफी पायदेमंद साबित हो सकती है। इसके अलावा आप शहद का इस्तेमाल कर अपनी त्वचा में नमी, कसाव लाने के साथ-साथ चेहरे को गोरा भी कर लकते है।
  • दालचीनी और शहद दो ऐसी चीजें हैं जिनके इस्तेमाल से आप ब्लैकहैड की समस्या को दूर कर सकते हैं। शहद और दालचीनी दोनों में ही एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। दालचीनी और शहद को अच्छी तरह मिला लें। चेहरे के जिस हिस्से पर ब्लैकहैड हो रखे हैं, वहां इस पेस्ट को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट के ऊपर कॉटन की एक स्ट्रिप लगाएं।जब ये पेस्ट सूखने लगे तो इसे हल्के हाथों से उतार लें। उसके बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें। दो से तीन बार के इस्तेमाल से ही ब्लैकहैड दूर हो जाएंगे।
  • ब्लैक हैड्स की समस्या से निजात आपके किचन में मौजूद बेकिंग सोड़ा दिला सकता है। इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी। साथ ही सूक्ष्म रन्ध्रों में जमी गंदगी को भी साफ कर देता है।
  • अंडे के सफेद भाग को ब्रश की मदद से ब्लैकहैड वाली जगह पर मास्क की तरह लगाएं। अब टीशू पेपर लें और मास्क पर चिपकाएं। टीशू पेपर को चेहरे पर तब तक चिपका रहने दें जब तक यह मास्क अच्छी तरह से सूख न जाएं। सूखने पर टीशू पेपर को धीरे-धीरे उतारेें। ब्लैक हैड्स के साथ-साथ चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी भी निकल जाएगी और कुछ ही मिनटों में आपका चेहरे ग्लो करने लगेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Home Remedies In Hindi

Disclaimer