शरीर की बदबू दूर करता है गुलाब का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

शरीर की बदबू से हैं परेशान, तो करें गुलाब जल का इस्‍तेमाल। गुलाब की मदद से शरीर की बदबू दूर करने में मदद म‍िलती है। जानें इस्‍तेमाल का तरीका।   

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 08, 2022 14:00 IST
शरीर की बदबू दूर करता है गुलाब का फूल, जानें इस्तेमाल का तरीका

शरीर की बदबू आपके मूड पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। गलत डाइट का सेवन, हार्मोनल बदलाव या साफ-सफाई न रखने के कारण शरीर से बदबू आने की समस्‍या हो जाती है। शरीर की बदबू दूर करने का घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं, तो गुलाब जल का इस्‍तेमाल करें। गुलाब जल की मदद से पसीना कम करने में भी मदद म‍िलती है। साथ ही गुलाब एक प्राकृत‍िक एस्ट्रिजेंट की तरह काम करता है ज‍िससे शरीर की बदबू दूर होती है। 

rose benefits

गुलाब जल का इस्‍तेमाल   

गुलाब जल की मदद से शरीर की बदबू दूर करने में मदद म‍िलती है। शरीर की बदबू दूर करने के ल‍िए गुलाब से बनने वाले ताजे गुलाब जल को शरीर के उन ह‍िस्‍सों में लगा लें जहां पसीना ज्‍यादा आता है, जैसे- अंडरआर्म, घुटने के पीछे, गर्दन का ह‍िस्‍सा या शरीर का अन्‍य कोई अंग। गुलाब जल को 30 म‍िनट लगाकर छोड़ दें फ‍िर साफ पानी से त्वचा को धो लें। ऐसा करने से शरीर की बदबू दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें- शरीर की बदबू भी खोलती है आपके स्वास्थ्य से जुड़े राज, इन 5 अंगों की बदबू को न करें नजरअंदाज

गुलाब की पंखुड़‍ियां 

शरीर की बदबू दूर करने के ल‍िए गुलाब की पंखुड़‍ियों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। गुलाब की पंखुड़‍ियों को तोड़कर पानी में डालें। पंखुड़‍ियों का रस अच्‍छी तरह से पानी के साथ म‍िल जाए, तब गैस बंद कर दें। इस पानी को ठंडा होने दें। गुलाब की पंखुड़‍ियों वाले पानी से नहाने से शरीर की बदबू से छुटकारा म‍िलता है। गुलाब के पानी से नहाएंगे, तो शरीर में ताजगी रहेगी और थकान भी दूर होगी।  

गुलाब का तेल 

शरीर की बदबू दूर करने के ल‍िए गुलाब के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। गुलाब का तेल बनाने के ल‍िए गुलाब की पंखुड़‍ियों को सुखा लें। इसके बाद सूखी पंखुड़‍ियों को पीसकर पाउडर तैयार करें। नार‍ियल तेल गरम करें और उसमें गुलाब का पाउडर म‍िला दें। इस पाउडर को तेल के साथ अच्‍छी तरह से घुल जाने दें। जब तेल का रंग बदल जाए, तो गैस बंद कर दें। तेल को छानकर एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करें। इस तेल को कॉटन की मदद से शरीर के उन ह‍िस्‍सों में लगा लें जहां ज्‍यादा पसीना या बदबू आती है। इससे शरीर की बदबू दूर हो जाएगी। गुलाब का तेल नैचुरल परफ्यूम की तरह भी काम करता है।    

गुलाब का पाउडर 

गुलाब की पंखुड़‍ियों से पाउडर बनाकर पेस्‍ट तैयार करें और शरीर के ज‍िस ह‍िस्‍से में ज्‍यादा पसीना आता है वहां लगा लें। गुलाब का पेस्‍ट त्‍वचा पर 30 म‍िनट तक लगाकर रखें फ‍िर साफ पानी से त्‍वचा को धोकर सुखा लें। शरीर की बदबू दूर करने का ये एक आसान उपाय है।           

गुलाब जल से एलर्जी है, तो लैवेंडर ऑयल या बेकि‍ंग सोडा या नीम की पत्ति‍यों का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।  

Disclaimer