गर्मियां आते ही पीठ, हाथ और जांघ पर होने लगी घमौरियां, इन देसी उपाय से पाएं राहत और दूर भगाएं जिद्दी घमौरियां

घमौरियों में होने वाली खुजली, चुभन बच्चे हो बड़े सभी को काफी परेशान कर सकती है और कोई भी व्यक्ति संक्रमण का शिकार हो सकता है।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaUpdated at: May 15, 2020 10:53 IST
गर्मियां आते ही पीठ, हाथ और जांघ पर होने लगी घमौरियां, इन देसी उपाय से पाएं राहत और दूर भगाएं जिद्दी घमौरियां

गर्मी का मौसम आते ही हमारा शरीर कई आम समस्याओं का शिकार हो जाता है, जिसमें से एक है हाथ, पैर और पीठ पर होने वाली घमौरिया, जिन्हें हीट रैशेज भी कहा जाता है। घमौरिया गर्मी के मौसम में होने वाली एक बहुत ही आम समस्या है। दरअसल होता यूं है कि गर्मी में हमें पसीना बहुत ज्यादा आता है और पसीने से हमारी त्वचा में मौजूद छिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप शरीर पर छोटे-छोटे लाल हीट रैशेज यानी की घमौरियां हो जाती हैं। हालांकि इसमें आपको किसी प्रकार से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह अपने आप ही कम हो जाते है। लेकिन इन घमौरियों में होने वाली खुजली, चुभन बच्चे हो बड़े सभी को काफी परेशान कर सकती है और इस पर ज्यादा पसीना आने से कोई भी व्यक्ति संक्रमण का शिकार हो सकता है। घमौरियों से राहत पाने के लिए आप कुछ देसी उपाय अपना सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसे ही उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपको घमौरियों से राहत दिला सकते हैं।   

rashes treatment

गर्मी में घमौरियों से राहत पाने के देसी उपाय 

नीम और कपूर

नीम और कपूर दोनों ही अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और ठंडेपन के गुणों के लिए जानें जाते हैं  और ये त्वचा को शांत कर खुजली से राहत दिलाने में मदद करते है। इस उपाय को करने के लिए आप मुट्ठी भर सूखे नीम के पत्तों का पेस्ट बना लें और इसमें कपूर की थोड़ी मात्रा मिलाएं। इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए घमौरियों पर लगाएं और बाद में साफ व ठंडे पानी से नहां लें।

कोकम

हाथ, पैर या पीठ पर होने वाली घमौरियों में जलन, चुभन होती है, जिससे छुटकारा दिलाने में कोकम को सबसे प्रभावी प्राकृतिक उपाय के रूप में जाना जाता है। कोकम न सिर्फ जलन और चुभन दूर करता है बल्कि यह शरीर के तापमान को कम करने में भी मदद करता है। घमौरियों से राहत पाने के लिए आप कोकम के 4 से 5  टुकड़े दो गिलास पानी में रातभर भिगोकर रखे। सुबह उठकर पानी को छान लें और इसे उबालें। पानी को आपको तब तक उबालना है जब तक कि पानी आधा न हो जाए। उसके बाद पानी को   ठंडा होने दें और फिर इसमें 3 से 4 चम्मच चीनी मिलाएं और पीएं ।   

इसे भी पढ़ेंः बर्फ के टुकड़े और शहद को मच्छर के काटे पर रगड़ने से मिलती है लालपन और खुजली से राहत, 5 उपायों से मिलेगा आराम

तरबूज

गर्मियों में बड़े चाव से खाया जाने वाला तरबूज, शरीर की गर्मी दूर घमौरियों को शांत करने में मदद करता है। दरअसल शरीर की गर्मी के कारण है घमौरियां होती हैं और तरबूज शरीर को ठंडक देने का काम करता है। इस उपाय को करने के लिए आपको तरबूज के बीज निकाल लेने हैं और तरबूज के गूदे को 15 से 20 मिनट के लिए घमौरियों पर लगाना है। 20 मिनट बाद आप ठंडे पानी से नहा लें या प्रभावित हिस्सा धो लें।   

rashes

एप्सम सॉल्ट

एप्सम सॉल्ट हमारी त्वचा से विषाक्त पदार्थों और मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है। इतना ही नहीं इस सॉल्ट को लगाने से त्वचा साफ होती है और शरीर के रोम छिद्र खुलते हैं, जिसके कारण घमौरिया कम होती हैं। इस उपाय को करने के लिए आप अपने नहाने के ठंडे पानी में एप्सम सॉल्ट की थोड़ी मात्रा डालें और नहाने के बाद शरीर को ठीक से पोंछ लें। 

आइस पैक लगाना

गर्मी के मौसम में होने वाली घमौरियों की चुभन, जलन से राहत पाने का और प्रभावी तरीका है उन पर बर्फ लगाना। हालांकि इस बात को ध्यान रखें कि बर्फ को सीधे त्वचा पर न लगाएं । इस उपाय को करने के लिए एक प्लास्टिक की थैली में बर्फ के कुछ टुकड़ें भर लें। और उन्हें प्रभावित हिस्सों पर लगाएं, ऐसा करने से घमौरियां ठीक हो जाती हैं।

इसे भी पढ़ेंः हर छोटी-मोटी बीमारी से लड़ने और आपको लंबे वक्त तक स्वस्थ रखने में मदद करेंगे ये 5 एंटी-वायरल फूड, जानें फायदे

बेकिंग सोडा

शरीर के अंगों पर होने वाली घमौरियों को दूर करने का एक और तरीका है बेकिंग सोडा। 2 चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्छे से मिलाएं। उसके बाद एक साफ सूती कपड़ा लें और इस पाने में भिगोकर निचोड़ ले। इस भीगे हुए कपड़े को प्रभावित अंग पर लगाए दिन में कम से कम 3 से 4 बार जरूर लगाएं। यह न सिर्फ त्वचा को एक्सफोलिए करेगा बल्कि त्वचा से मृत कोशिकाओं को भी निकाल देगा। ऐसा करने से शरीर की अशुद्धिया दूर होंगी और बंद रोमकूप खुलेंगे। इसके परिणामस्वरूप घमौरिया भी कम होने लगेंगी।

चने का पाउडर

आपने चने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन चने के पाउडर आपकी घमौरियों को दूर करने मदद कर सकता है। जी हां ये बात बिल्कुल सच है। इस उपाय को करने के लिए आपको करना ये है कि चने  के पाउडर को पानी या गुलाब जल में डालकर इसका पेस्ट बना लेना है। इस पेस्ट को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ये पेस्ट क्लीन्ज़र के रूप में काम करेगा और शरीर से सूजन, खुजली दूर करने में मदद करेगा। 

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer