घड़ी पहनने से कलाई पर पड़ गए हैं निशान? ऐसे करें इन्हें दूर

ज्‍यादा देर घड़ी पहनने के कारण त्‍वचा पर न‍िशान पड़ सकते हैं। इन्‍हें दूर करने के ल‍िए जान‍िए कुछ आसान उपाय।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 12, 2022 08:00 IST
घड़ी पहनने से कलाई पर पड़ गए हैं निशान? ऐसे करें इन्हें दूर

ऑफ‍िस जाने वाले लोगों की कलाई पर आपने अक्‍सर घड़ी देखी होगी। कुछ लोगों को घड़ी पहनने का शौक होता है ज‍िसके चलते वे घंटों तक घड़ी पहने रहते हैं। घड़ी या स्‍मार्टवॉच को ज्‍यादा देर पहनने के कारण त्‍वचा पर न‍िशान पड़ सकते हैं। ये न‍िशान समय के साथ ज्‍यादा गहरे होते जाते हैं। त्‍वचा पर मौजूद न‍िशान से छुटकारा पाने के ल‍िए कुछ आसान घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। 

lemon benefits   

1. नींबू के रस को त्‍वचा पर लगाएं 

नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है। प‍िगमेंटेशन को दूर करने के ल‍िए नींबू का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। मेलेन‍िन की मात्रा को बढ़ाने से रोकने के ल‍िए नींबू का रस त्‍वचा पर लगा सकते हैं। नींबू से एलर्जी है, तो शहद को भी त्‍वचा पर लगा सकते हैं। शहद में मौजूद पॉलीफेनोल्स, त्‍वचा पर मौजूद न‍िशान हटाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें- सफेद दाग के रोगियों को नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बढ़ सकती है समस्या

2. व‍िटाम‍िन ई ऑयल का इस्‍तेमाल करें 

त्‍वचा के धब्‍बे दूर करने के ल‍िए व‍िटाम‍िन ई ऑयल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। त्‍वचा पर व‍िटाम‍िन ई ऑयल लगाएं और हल्‍के हाथ से माल‍िश करें। 15 म‍िनट तक ऑयल लगाकर छोड़ दें। फ‍िर ठंडे पानी से त्‍वचा को साफ कर लें। इसके अलावा घड़ी के स्‍ट्रैप को अच्‍छी तरह से साफ करें। गंदे स्‍ट्रैप के कारण भी त्‍वचा पर न‍िशान पड़ जाते हैं।

3. बेसन और हल्‍दी का म‍िश्रण लगाएं 

घड़ी ज्‍यादा देर पहनने के कारण अगर कलाई पर न‍िशान पड़ गया है, तो बेसन और हेल्‍दी का म‍िश्रण त्‍वचा पर लगाएं। बेसन और हल्‍दी में दही म‍िलाकर म‍िश्रण बना लें। इस म‍िश्रण को त्‍वचा पर लगाने से दाग-धब्‍बे की समस्‍या दूर होती है। बेसन और हल्‍दी के म‍िश्रण का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा चमकदार बनती है।

4. संतरे के छिलके का पाउडर लगाएं 

त्‍वचा के न‍िशान दूर करने के ल‍िए संतरे के छ‍िलके का पाउडर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इससे हाइपरप‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। संतरे के छ‍िलके में हेसपेर‍िड‍िन नाम का कंपाउंड पाया जाता है। मेलेन‍िन के ज्‍यादा उत्‍पादन से त्‍वचा की रंगत खराब होती है। त्‍वचा गहरी हो जाती है। त्‍वचा से न‍िशान हटाने के ल‍िए संतरे के छ‍िलके का पाउडर कटोरी में डालें। उसमें गुलाब जल डालें। इस पेस्‍ट में 15 म‍िनट तक सूखने दें। फ‍िर चेहरे को पानी से धो लें।

5. पपीते का इस्‍तेमाल करें 

घड़ी पहनने के कारण अगर हाथ पर न‍िशान पड़ गए हैं, तो पपीते का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पपीते में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। पपीते के इस्‍तेमाल से मेलेन‍िन के उत्‍पादन को कम करने में मदद म‍िलती है। इससे हाइपरप‍िगमेंटेशन की समस्‍या दूर होती है। पपीते के गूदे को त्‍वचा पर लगाएं। 15 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर ठंडे पानी से त्‍वचा को धो लें। त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर करने के ल‍िए पपीते का सेवन भी फायदेमंद होता है।    

ऊपर बताए गए उपायों की मदद से आप त्‍वचा के न‍िशान से छुटकारा पा सकते हैं। रोजाना घड़ी पहनते हैं, तो उसे साफ करके पहनें। घड़ी से त्‍वचा में रैशेज और खुजली हो सकती है।

Disclaimer