नाभि में लौंग का तेल लगाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Clove oil in belly button: नाभि पर लौंग का तेल लगाने से शरीर को कई फायदे हो सकते हैं। यह अस्थमा से लेकर पेट से जुड़ी परेशानियों को कम कर सकता है। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 11, 2022 15:15 IST
नाभि में लौंग का तेल लगाने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Clove oil in belly button: सर्दियों में लौंग स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है। इसके साथ ही आयुर्वेद में भी लौंग का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। सर्दी के सीजन में खाने में लौंग को शामिल करने से शरीर की गर्माहट बनी रहती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौंग का तेल भी कई तरह की परेशानियों को कम कर सकता है। खासतौर पर अगर आप इसे नाभि में डालते हैं, तो इससे सर्दियों में होने वाली परेशानियां कम होती हैं। आज हम इस लेख में नाभि में लौंग का तेल लगाने के फायदों के बारे में विस्तार से जानेंगे। नाभि में लौंग का तेल लगाने के फायदे - Putting Clove Oil in Belly Button Benefits

नाभि में लौंग का तेल लगाने के फायदे क्या हैं? -  Applying Clove oil in belly button Benefits

नाभि में लौंग का तेल लगाने से अस्थमा, पेट में दर्द, आंखों की परेशानियां इत्यादि को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा नाभि में लौंग का तेल लगाने से स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों को कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

इसे भी पढ़ें - नाभि पर रोज इस तरह लगाएं हींग, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

1. अस्थमा से दिलाए राहत

नाभि में लौंग का तेल लगाने से अस्थमा से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है। खासतौर पर अगर सर्दियों के दिनों में अस्थमा से जुड़ी परेशानियां बढ़ रही हैं तो इस स्थिति में रात को सोने से पहले नाभि पर तेल लगाएं। इससे सांस लेने में होने वाली तकलीफ को कम किया जा सकता है। 

2. पेट में दर्द होगा कम

नाभि में लौंग का तेल लगाने से पेट में जलन या दर्द की परेशानी को कम किया जा सकता है। इस तेल की बूंदों को नाभि पर लगाने से एसिडिटी और पेट में होने वाली जलन कम होती है। पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए रात को सोने से पहले नाभि पर लौंग का तेल लगाकर मालिश करें। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

3. आंखों की सूजन करे कम

नाभि पर लौंग का तेल लगाने से आंखों की सूजन को कम किया जा सकता है। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में आंखों से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए नाभि पर लौंग का तेल लगाएं। इससे आंखों की लालिमा और जलन कम हो सकती है। 

4. स्किन संबंधी परेशानियों से दिलाए छुटकारा

नाभि पर लौंग का तेल लगाने से आपको स्किन संबंधी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। इस तेल को नाभि पर लगाने से त्वचा में होने वाली संक्रमण से जुड़ी परेशानियां कम होंगी। इसके अलावा आप लौंग का तेल अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। 

5. घुटनों के दर्द से राहत

रात को सोने से पहले नाभि पर लौंग का तेल लगाएं। इससे घुटनों में होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिलेगा। खासतौर पर सर्दियों के दिनों में लोगों को जोड़ों में काफी ज्यादा दर्द होता है। इस स्थिति में लौंग का तेल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस तेल को रात में सोने से पहले घुटनों पर लगाएं। इसके अलावा नाभि पर लौंग के तेल को लगाने से प्रभावी रिजल्ट मिल सकता है। 

नाभि पर लौंग का तेल लगाने से स्वास्थ्य को कई लाभ हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको लौंग से किसी तरह की परेशानी या फिर एलर्जी की शिकायत है तो नाभि पर लौंग का तेल लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 
Disclaimer