साबुन या डिटर्जेंट के इस्तेमाल से हाथ में होती है खुजली? जानें दूर करने के 5 उपाय

Hand Itching: साबुन-डिटर्जेंट के कारण हाथों में खुजली की समस्‍या हो सकती है। जान‍िए खुजली दूर करने के कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 25, 2022Updated at: Jul 25, 2022
साबुन या डिटर्जेंट के इस्तेमाल से हाथ में होती है खुजली? जानें दूर करने के 5 उपाय

कपड़े धोने के दौरान या सफाई के ल‍िए इस्‍तेमाल क‍िए जाने वाले साबुन और ड‍िटर्जेंट के कारण हाथों में खुजली हो सकती है। साबुन-डिटर्जेंट में मौजूद केमिकल्स के कारण त्‍वचा में संक्रमण हो जाता है। बचाव ही सबसे बेहतर उपाय है लेकि‍न संक्रमण होने पर आप कुछ आसान घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं ज‍िनके बारे में हम आगे बात करेंगे। 

aloevera gel use

1. एलोवेरा- Aloe Vera 

एलोवरा जेल में एंटीसेप्‍ट‍िक और एंटीमाइक्रोब‍ियल गुण होते हैं। एलोवेरा जेल की मदद से आप हाथों में खुजली की समस्‍या (itching) कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को हाथों पर लगाएं। हल्‍दी और एलोवेरा जेल को म‍िलाकर भी हाथ पर लगा सकते हैं। हल्‍दी के इस्‍तेमाल से भी खुजली दूर होती है।  

इसे भी पढ़ें- कई मायनों में आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं डिटर्जेंट, जानें किस तरह है आपके लिए नुकसानदायक

2. बर्फ की स‍िंकाई- Cold Therapy  

ड‍िटर्जेंट या साबुन के कारण हाथों में खुजली की समस्‍या हो रही है, तो आप बर्फ की स‍िंकाई कर सकते हैं। स‍िंकाई करने के ल‍िए बर्फ के टुकड़े को साफ रूमाल में लपेटकर हाथ पर माल‍िश करें। इस उपाय को द‍िन में दो से तीन बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। स‍िंकाई के बाद हाथ पर क्रीम या लोशन अप्‍लाई करें।        

3. नार‍ियल तेल- Coconut Oil 

नार‍ियल तेल की मदद से आप हाथ में खुजली की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। नार‍ियल तेल को आप हाथों पर लगाएं। तेल को हाथ पर रातभर लगाकर भी छोड़ सकते हैं। नार‍ियल तेल (coconut oil) त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। तेल की मदद से त्‍वचा को हाइड्रेशन म‍िलता है। त्‍वचा रूखेपन और इंफेक्‍शन से बच सकती है। 

4. चंदन- Sandalwood 

चंदन में एंटीसेप्‍ट‍िक, एंटीमाइक्रोब‍ियल, एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। चंदन की मदद से आप खुजली, लाल‍िमा और इंफेक्‍शन (infection) आद‍ि समस्‍याओं को दूर कर सकते हैं। चंदन का इस्‍तेमाल करने के ल‍िए चंदन की लकड़ी को पानी के साथ घ‍िसकर लेप तैयार करें। चंदन के लेप को हाथ पर लगाकर छोड़ दें। कुछ देर बाद साफ पानी से हाथों को धो लें।   

5. ओटमील पाउडर- Oatmeal Powder 

ओट्स एक तरह का अनाज होता है। इसकी मदद से त्‍वचा में रूखी और खुजली (itching) वाली त्‍वचा से छुटकारा म‍िलता है। हाथों में खुजली का इलाज करने के ल‍िए आप ओटमील पाउडर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ओट्स को पीसकर पाउडर बना लें। पाउडर को पानी में म‍िलाकर पेस्‍ट तैयार करें। इस पेस्‍ट को आप खुजली वाले ह‍िस्‍से में लगाएं। रोजाना दो बार इस उपाय ओ आजमाने से खुजली की समस्‍या दूर होगी।  

कपड़े धोने के दौरान हाथों की खुजली से कैसे बचें?

  • हाथों में खुजली की समस्‍या (hand itching) से बचने के ल‍िए दस्‍तानों का इस्तेमाल करें।     
  • एलर्जी से बचने के ल‍िए ऐसे साबुन या ड‍िटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें ज‍िसमें ज्‍यादा केम‍िकल्‍स मौजूद न हों।
  • कपड़े धोने के ल‍िए कम से कम ड‍िटर्जेंट का इस्‍तेमाल करें।
  • कपड़ों को साबुन से साफ करने के बाद साफ पानी से भी धोना चाह‍िए। 
  • आपको ज्‍यादा खुशबू वाले ड‍िटर्जेंट के इस्‍तेमाल से बचना चाह‍िए। 

अगर हाथों में एलर्जी या खुजली की समस्‍या न हो, तो त्‍वचा रोग व‍िशेषज्ञ की सलाह ले सकते हैं।    

Disclaimer