Doctor Verified

बच्चों में मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण नजर आने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, म‍िलेगा आराम

अगर बच्‍चे को मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो रही है तो आप कुछ आसान घरेलू उपायों को अपना सकते हैं 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 09, 2022Updated at: Jun 09, 2022
बच्चों में मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण नजर आने पर अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, म‍िलेगा आराम

अगर सुबह-सुबह बच्‍चे की तबीयत ब‍िगड़ जाती है तो आप बच्‍चे की सेहत पर ध्‍यान दें, ये मॉर्न‍िंग स‍िकनेस के लक्षण हो सकते हैं। मॉर्न‍िंग स‍िकनेस के कारण बच्‍चे की ग्रोथ और पढ़ाई पर नकारात्‍मक असर पड़ सकता है। बच्‍चे को मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या महसूस हो रही है तो आप कुछ आसान घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं ज‍िनकी मदद से बच्‍चों में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या दूर हो सकती है। 

train mix      

बच्‍चों में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस दूर करने के घरेलू उपाय (Home remedies to cure morning sickness in kids)

बच्‍चों में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस के लक्षण नजर आने पर आप ये आसान घरेलू उपाय अपना सकते हैं पर अगर इनमें से कुछ भी बच्‍चे को सूट न करें तो आप डॉक्‍टर से सही इलाज और दवा लें, नीचे बताए उपायों को भी ट्राय कर सकते हैं-  

1. बच्‍चे को फल, दूध और कॉर्नफ्लैक्‍स दें (Cornflakes, milk and fruits)

आप बच्‍चे को सुबह खाने के ल‍िए कॉर्नफ्लैक्‍स के साथ फल और दूध म‍िक्‍स करके दें, मॉर्न‍िंग स‍िकनेस दूर करने का ये एक आसान उपाय है, आप इस तरीके से बच्‍चे में एनर्जी दोबारा ला सकते हैं। अगर बच्‍चे को डायर‍िया या उल्‍टी महसूस हो रही हो तो बाउल में ड्राय फ्रूट्स अवॉइड करें पर कॉर्नफ्लैक्‍स से उल्‍टी बंद होगी, फल और दूध के सेवन से शरीर को एनर्जी म‍िलेगी और मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या दूर हो जाएगी।  

2. बच्‍चे को कुछ खट्टा खाने दें (Sour food)

आप बच्‍चे को कुछ खट्टा खाने के ल‍िए दें। खट्टा खाने से भी मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या दूर हो सकती है। आप बच्‍चे को नींबू चटा सकते हैं या फ‍िर आप बच्‍चे को खट्टे फल जैसे कीवी या संतरा ख‍िला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- शिशुओं को ठोस आहार खिलाने से जुड़े ये 10 मिथक हैं बहुत पॉपुलर, एक्सपर्ट से जानें सच्चाई

3. बच्‍चे को अदरक का सूप प‍िलाएं 

आप बच्‍चे को अदरक का सूप प‍िला सकते हैं, मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप अदरक का सूप बच्‍चे को प‍िलाएं। अदरक का सूप पीने से बच्‍चे को उल्‍टी आना बंद होगा और मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या से न‍िजात म‍िलेगा।   

4. बच्‍चे को दें नींबू पानी (Lemon water)

आप बच्‍चे में जी म‍िचलाने या मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए नींबू पानी दें। नींबू पानी का सेवन करने से बॉडी भी हाइड्रेट रहेगी और आपके बच्‍चे को मॉर्न‍िंग स‍िकनेस भी महसूस नहीं होगी। आप ठंडे के बजाय नॉर्मल पानी में बच्‍चे को नींबू  का रस म‍िक्‍स करके दे सकते हैं।    

5. प‍िपरम‍िंट का इस्‍तेमााल (Use of peppermint)

आप बच्‍चे में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए प‍िपरम‍िंट का इस्‍तेमाल करें। प‍िपरम‍िंंट की पत्‍त‍ियों को पानी में उबालें फ‍िर उस पानी को छानकर बच्‍चे को प‍िला दें, इससे मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या दूर होगी। आप प‍िपरम‍िंंट से बनने वाले लोशन या क्रीम को बच्‍चे के शरीर में लगा दें, इसकी खुशबू से बच्‍चे को जी म‍िचलाना या उल्‍टी जैसी समस्‍या होना बंद हो जाएगा। 

बच्‍चों में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस महसूस होने के कारण (Causes of morning sickness in hindi)  

बच्‍चों में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस महसूस होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- 

  • अगर आपका बच्‍चा सही ढंग से ब्रेकफास्‍ट नहीं कर रहा है या खाना नहीं खा रहा है तो भी उसे मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो सकती है।
  • अगर आसपास तापमान ज्‍यादा है तो भी बच्‍चे को मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो सकती है।
  • बच्‍चे के भूखा रहने के कारण उसे मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो सकती है।
  • अगर बच्‍चे की नींद न पूरी हुई हो तो भी उसे मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो सकती है।    
  • अगर बच्‍चे को मोशन स‍िकनेस की समस्‍या है तो भी उसे मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या हो सकती है।  

अगर बच्‍चों में मॉर्न‍िंग स‍िकनेस की समस्‍या जल्‍द दूर न हो और 24 घंटे से ज्‍यादा ये समस्‍या बनी रहे तो आपको फौरन डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।    

Disclaimer