कान की बदबू से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, वैक्स भी आसानी से निकल जाएगी

कान से बदबू आने का कारण वैक्स या कोई इंफेक्शन हो सकता है। जानें वैक्स साफ करने और कान की बदबू दूर करने के लिए आसान घरेलू नुस्खे।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Feb 09, 2020Updated at: Feb 09, 2020
कान की बदबू से परेशान हैं तो अपनाएं ये 5 आसान घरेलू उपाय, वैक्स भी आसानी से निकल जाएगी

क्या आपके कान से भी बदबू आती है? कान से बदबू आना वैसे तो किसी गंभीर समस्या का संकेत नहीं है, मगर लंबे समय समय तक नजरअंदाज करने से कान में इंफेक्शन या किसी रोग की संभावना हो सकती है। कान हमारे शरीर के संवेदनशील अंग हैं। अगर आपके कान से बदबू आती है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर कान में वैक्स जमा होने या चिपचिपी गंदगी के कारण कान से बदबू आने की समस्या होती है। मगर कुछ आसान घरेलू उपायों से आप कान से आने वाली बदबू से राहत पा सकते हैं और वैक्स की भी सफाई कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं ये उपाय।

Inside_earodour

हाइड्रोजन परऑक्साइड

कान में जमी मैल और वैक्स को निकालने के लिए आमतौर पर सबसे ज्यादा इस्तेमाल हाइड्रोजन परऑक्साइड का किया जाता है। इस केमिकल के इस्तेमाल से कान में बबल्स बनने लगते हैं और वैक्स फूलकर उतराने लगती है। इसके बाद इसे कान से निकालना आसान हो जाता है। ध्यान रखें कि हाइड्रोजन परऑक्साइड का सीधे इस्तेमाल कानों में न करें, बल्कि आधा हाइड्रोजन परऑक्साइड (3%) और आधा डिस्टिल्ड वाटर मिलाकर ही इसे कान में डालें। इसके बाद कॉटन बड की मदद से वैक्स को साफ करें। इससे कान की बदबू दूर हो जाएगी। अगर आपको कान में इंफेक्शन है, कान से खून निकलने की समस्या है या दर्द है, तो हाइड्रोजन परऑक्साइड का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें।

इसे भी पढ़ें : इस तरह ईयरफोन लगाकर सुनते हैं गानें, तो बहरेपन के लिए रहें तैयार!

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा और बालों की तमाम समस्याओं में फायदेमंद होता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल आप कान से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए भी कर सकते हैं। 2 चम्मच पानी में 4 चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर थोड़ा सा घोल बनाएं। इस घोल की कुछ बूंदें कान में डालें और 2 मिनट रुकने के बाद इसे साफ कर लें। आपके कान से बदबू दूर हो जाएगी और वैक्स भी साफ हो जाएगी।

Inside_ear

एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका)

एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग करके भी कान की बदबू दूर की जा सकती है। इसमें एसिडिक गुण होते हैं, इसलिए ये वैक्स को फुलाकर बाहर कर देता है। आप 2 चम्मच डिस्टिल्ड वाटर में आधा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर इसे डायल्यूट कर लें। अब इसे कान में डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दें। 2 मिनट बाद ईयर बड्स की मदद से कान को साफ करें। इससे अतिरिक्त वैक्स निकल जाएगी और कान से आने वाली बदबू भी दूर हो जाएगी।

लहसुन का तेल

यह तो आप भी जानते होंगे कि लहसुन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं। इसलिए लहसुन का तेल आपके वैक्स को साफ करने, बदबू दूर करने और इंफेक्शन से बचाने में मददगार है। लहसुन का तेल बनाने के लिए आप 4-5 कली लहसुन को छीलकर इसे थोड़े से नारियल तेल में 10-12 मिनट के लिए पका लें। अब इस तेल को छानकर कान में डालें। अगर तेल को गुनगुना डालेंगे, तो आपको ज्यादा फायदा होगा। मगर तापमान का ध्यान रखें कि यह ज्यादा गर्म न हो, क्योंकि कान की भीतरी त्वचा बहुत पतली और संवेदनशील होती है।

इसे भी पढ़ें : बच्चों में सुनने की क्षमता कम होने के कारण

इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर ऊपर बताए गए घरेलू नुस्खों के 2 बार प्रयोग से भी आपके कान की बदबू नहीं जाती है, तो आप बिना देरी किए डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अगर बदबू आने के साथ-साथ कान में दर्द, खिंचाव, सुनने में परेशानी, घंटी बजने, आवाजें सुनाई देने जैसी समस्याएं हैं, तो इन घरेलू उपायों का प्रयोग न करें, बल्कि डॉक्टर से संपर्क करें।
  • अगर आपको कान में मवाद आने, खून निकलने या किसी तरह के इंफेक्शन की समस्या है, तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल न करें, बल्कि चिकित्सक को दिखाकर जांच कराएं।
  • किसी भी घरेलू नुस्खे को प्रयोग करने से अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले लें।

Read more articles on Home-Remedies in Hindi

Disclaimer