सर्दियों में सर्वाइकल के दर्द ने किया परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

Cervical Pain Home Remedies In Winters: सर्दियों में सर्वाइकल पेन की समस्या काफी बढ़ सकती है। जानें इससे राहत पाने के घरेलू उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Dec 27, 2022 15:38 IST
सर्दियों में सर्वाइकल के दर्द ने किया परेशान? इन 5 घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

सर्दियों के मौसम में कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। सर्दियों में सर्वाइकल पेन यानी गर्दन में दर्द की शिकायत भी काफी बढ़ जाती है।  सर्वाइकल स्पाइन यानी गर्दन के हिस्से वाली रीढ़ की हड्डी के जोड़ों और डिस्क में दर्द होने को सर्वाइकल पेन कहते हैं। खराब लाइफस्टाइल, ज्यादा देर तक झुककर काम करने, गलत पॉश्चर, सोते समय गर्दन टेढ़ी हो जाने आदि के कारण सर्वाइकल का दर्द हो सकता है। बहुत से लोग ठंड के मौसम में गर्दन की मांसपेशियों में दर्द और जकड़न महसूस करते हैं। कई बार सर्वाइकल का दर्द इतना बढ़ जाता है कि गर्दन को मोड़ने में भी दिक्क्त होने लगती है। ऐसे में ज्यादातर लोग दर्द से राहत पाने के लिए पेन किलर्स का सहारा लेते हैं। लेकिन पेन किलर्स के ज्यादा सेवन से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है। आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों की मदद से सर्वाइकल के दर्द से राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय (Home remedies for cervical pain in winters In Hindi) - 

सर्दियों में सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय - Cervical Pain Home Remedies In Hindi In Winters

1. हल्दी

सर्दियों में हल्दी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए रपजाना सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं। हल्दी का सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और गर्दन के दर्द से राहत मिलेगी।

2. लहसुन

सर्दियों में सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए आप लहसुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन में औषधीय गुण होते हैं, जो गर्दन के दर्द और जकड़न को कम करने में मदद करते हैं। लहसुन में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस आदि गुण भी पाए जाते हैं। सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप सरसों के  तेल में लहसुन की तीन-चार कलियों को काटकर डाल दें और भून लें। इससे प्रभावित हिस्से की मालिश करें। आप चाहें तो रोजाना सुबह लहुसन को भूनकर खा भी सकते हैं। इससे आपको सर्वाइकल के पेन से काफी आराम मिलेगा।

Cervical-Pain

3. गर्दन की सिंकाई

सर्वाइकल के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए प्रभावित हिस्से की सिंकाई करें। सिंकाई करने से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं, जिससे दर्द और सूजन में आराम मिलता है। इसके लिए एक बाल्टी पानी में आधा चम्मच सेंधा नमक मिलाकर उबाल लें। जब पानी गुनगुना हो जाए, तो इसे एक बोतल में भरकर प्रभावित जगह पर सिंकाई करें। इससे गर्दन के दर्द में काफी राहत मिलेगी। 

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल का दर्द होने पर इस्‍तेमाल करें अदरक, जल्द मिलेगा आराम

4. तिल का तेल 

तिल का तेल पोषण तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन डी, कॉपर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और जिंक जैसे तत्व होते हैं। तिल के तेल से गर्दन की मालिश करने से दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। इसके लिए तिल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें। उसके बाद इससे अपनी गर्दन की मालिश करें। ऐसा करने से आपको सर्वाइकल के दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

5. सेब का सिरका 

गर्दन में दर्द और जकड़न से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। सेब का सिरका एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। सर्वाइकल पेन में सेब के सिरका का इस्तेमाल एक बेहतरीन घरेलू उपाय है। सर्वाइकल के दर्द से निजात पाने के लिए एक कॉटन के कपड़े को सेब के सिरके में डुबोएं। उसके बाद इस कपड़े को प्रभावित हिस्से पर रखें। इस कपड़े को लगभग एक घंटे तक गर्दन पर रखा रहने दें। इसे दिन में दो बार प्रयोग किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: सर्वाइकल पेन से छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 आसान एक्सरसाइज

Cervical Pain Home Remedies In Winters: इन घरेलू उपायों की मदद से सर्दियों में सर्वाइकल पेन से राहत मिल सकती है। हालांकि, अगर आपकी समस्या बढ़ रही है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Disclaimer