गैस के कारण भी हो सकता है पीठ दर्द, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

पेट में गैस बनने के कारण भी पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। जानें गैस के कारण होने वाले पीठ दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 21, 2022 19:23 IST
गैस के कारण भी हो सकता है पीठ दर्द, ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Gas Pain In Back Home Remedies In Hindi: पीठ में दर्द होना एक आम समस्या है। आमतौर पर ज्यादा देर बैठे रहना, अधिक वजन उठाना, मांसपेशियों में तनाव, ऐंठन और मोटापा पीठ में दर्द के मुख्य कारण होते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि पेट में गैस बनने के कारण भी पीठ में दर्द हो सकता है? जी हां, पेट में गैस बनने या एसिडिटी होने पर आपको पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। जिस तरह पेट या सीने में गैस बनती है, उसी तरह पीठ में भी गैस बन सकती है। यह एक गंभीर समस्या है, जिसमें व्यक्ति को पीठ में दर्द के साथ उल्टी और जी मिचलाने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। आमतौर पर लोग गैस बनने पर दवाओं का सेवन करते हैं। लेकिन, आप गैस के कारण होने वाले पीठ दर्द को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में -

पेट में गैस के कारण पीठ दर्द होने पर अपनाएं ये घरेलू उपाय - Home Remedies For Back Pain Due To Gas in Hindi

पेट में गैस बनने या एसिडिटी की समस्या की वजह से होने वाले पीठ दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं।

अजवाइन

अगर पेट में गैस बनने के कारण पीठ में दर्द हो रहा हो, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। गैस की वजह से पीठ दर्द की समस्या को दूर करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है। अजवाइन में थाइमोल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो गैस की समस्या को दूर करने में मदद करता है। गैस की वजह से पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आधा चम्मच अजवाइन को अच्छी तरह से पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाएं और पानी के साथ इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको गैस और पीठ दर्द की समस्या से जल्द आराम मिलेगा।

Back-Gas-Pain

अदरक

गैस के कारण पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने के लिए आप अदरक का रस भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गैस की समस्या को दूर करने के लिए अदरक का रस बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में अदरक का रस और काला नमक मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन करने से आपको गैस और पेट में दर्द से तुरंत आराम मिलेगा। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द को कम करने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: गैस और एसिडिटी को मिनटों में दूर करेगी ये हल्दी-अजवाइन ड्रिंक, जानें बनाने का तरीका

गर्म पानी से सिंकाई

अगर आपको गैस के कारण पीठ में दर्द हो रहा हो तो आप गर्म पानी से सिंकाई कर सकते हैं। गर्म सिंकाई करने से मांसपेशियां रिलैक्स होंगी और गैस रिलीज हो सकेगी। इससे गैस और दर्द से जल्द राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा और नींबू

गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप बेकिंग सोडा और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे गैस के कारण होने वाले पीठ दर्द की समस्या में भी लाभ होगा। इसके लिए एक चम्मच नींबू के रस में आधा चम्मच बेकिंग पाउडर मिलाएं। इसे एक कप पानी में अच्छी तरह से मिला कर तुरंत पर लें। ऐसा करने से आपको पेट में गैस और इसकी वजह से होने वाले पीठ दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

गैस की वजह से पीठ में दर्द से निजात पाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • पेट में गैस की वजह से पीठ में दर्द होने पर भरपूर मात्रा में पानी पिएं। इससे मल त्यागने में आसानी होगी और पेट अच्छी तरह साफ हो सकेगा। मल त्यागने से गैस और दर्द में राहत मिलेगी।
  • मैदा और जंक फूड आदि खाने से परहेज करें।
  • ज्यादा से ज्यादा सुपाच्य भोजन लें।
  • गैस की वजह से पेट में दर्द होने पर आराम करें।
  • अगर आपको कुछ खाद्य पदार्थों से गैस की समस्या होती है तो उन्हें खाने-पीने से बचें।
  • ज्यादा दर्द होने पर डॉक्टर की सलाह से एंटी गैस दवाओं का सेवन करें।  

इन घरेलू उपायों की मदद से आप पेट में गैस के कारण होने वाले पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन, अगर दर्द बना रहे तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Disclaimer