बेकिंग सोडा और नींबू से दूर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

Baking Soda and Lemon Benefits : बेकिंग सोडा और नींबू शरीर के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
बेकिंग सोडा और नींबू से दूर हो सकती हैं ये 6 समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

Baking Soda And Lemon Benefits : बेकिंग सोड और नींबू का रस एक साथ इस्तेमाल करने से शरीर को डिटॉक्सिफाई किया जा सकता है। यह हमारे शरीर का पीएच लेवल कंट्रोल करता है। इसके अलावा नींबू और बेकिंग सोडा से स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। यह इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ-साथ पाचन प्रणाली में सुधार कर सकता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा और नींबू शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। आज हम इस लेख में बेकिंग सोडा और नींबू के बारे में विस्तार से जानेंगे। 

बेकिंग सोडा और नींबू से सेहत को होने वाले फायदे - Baking Soda and Lemon Health Benefits

बेकिंग सोडा एसिडिटी, सीने में जलन, वजन, दांतों की परेशानी इत्यादि को कम करने में प्रभावी होता है। इसके अलावा बेकिंग सोडा के कई अन्य लाभ हो सकते हैं। आइए जानते हैं बेकिंग सोडा से सेहत को होने वाले फायदों के बारे में - 

इसे भी पढ़ें - स्किन के लिए फायदेमंद है बेकिंग सोडा और नींबू, जानें कैसे करें इस्तेमाल

1. वजन कर सकता है कम - Baking Soda and Lemon for Weight Loss

बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है। दरअसल, जब आप एक्सरसाइज से पहले बेकिंग सोडा और नींबू का सेवन करते हैं, तो यह एक्सरसाइज के दौरान एनर्जी लेवल बढ़ाने में मदद मिलती है। साथ ही यह सहनशक्ति को भी बढ़ाता है। इसके अलावा नींबू और बेकिंग सोडा आपके मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकता है। 

2. पाचन शक्ति को करे मजबूत - Baking Soda and Lemon for Digest 

नींबू में नैचुरल रूप से पाचन शक्ति को मजबूत करने का गुण होता है। अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर है, तो नींबू और बेकिंग सोडा का सेवन करें। इससे पाचन शक्ति को मजबूती मिलती है।  

3. लिवर को रखे स्वस्थ - Baking Soda and Lemon for Liver

बेकिंग सोडा और नींबू लिवर को सुरक्षित रखने में मददगार हो सकता है। यह शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को दूर कर सकता है। इसके अलावा लिवर को मजबूती प्रदान करने में भी बेकिंग सोडा और नींबू फायदेमंद हो सकती है। 

4. छाती के जलन करे कम - Baking Soda and Lemon for Acidity 

बेकिंड सोडा और नींबू का सेवन करने से पेट में बनने वाली एसिडिटी शांतच होती है, जो पेट के अल्सर में होने वाले दर्द, छाती में जलन इत्यादि को दूर कर सकता है। 

5. दिल को रखे स्वस्थ - Baking Soda and Lemon for Heart Health

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है। इसके साथ ही यह कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है, जो हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर सकता है। इससे शरीर में फ्री-रेडिकल्स को कम किया जा सकता है। वहीं, बेकिंग सोडा खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में असरदार होता है, जो हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। 

6. कैंसर से करे बचाव 

नींबू और बेकिंग सोडा के सेवन से कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोका जा सकता है। दरअसल, इसके सेवन से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करने में आपकी मदद कर सकता है। 

बेकिंग सोडा और नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, अगर आप पहली बार इसका सेवन कर रहे हैं तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer