बच्चों की हींग से करें मालिश, कई समस्याएं रहेंगी दूर

Hing Massage for Babies: शिशुओं की हींग से मालिश करने से काफी लाभ हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
बच्चों की हींग से करें मालिश, कई समस्याएं रहेंगी दूर

Hing Massage for Babies : पाचन को दुरुस्त करने के लिए अधिकतर लोग हींग का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप हींग शिशुओं के लिए रामबाण साबित हो सकती है। जी हां, हींग में मौजूद गुण शिशुओं की कई परेशानियों को दूर कर सकता है। अब आप में से कई लोग सोच रहे होंगे कि शिशुओं को हींग कैसे दें? तो आपको बता दें कि इसे शिशुओं को देने की जरूरत नहीं है, बल्कि इससे आपको मसाज की जरूरत है। हींग से शिशुओं की मसाज करने से बुखार, सर्दी-जुकाम, पाचन जैसी परेशानी दूर होती है। आइए विस्तार से जानते हैं शिशुओं के लिए हींग मसाज के क्या लाभ होंगे?Hing Massage

शिशुओं के लिए हींग मसाज के फायदे

1. बुखार करे कम

हींग का इस्तेमाल आप बच्चों के शारीरिक तापमान को कम करने के लिए कर सकते हैं। खासतौर पर हींग से मालिश करने से कुछ ही घंटों में इसका असर आपको नजर आ सकता है। साथ ही गले की खराश, नाक बहना, चिड़चि़ड़ापन भी इस मालिश से दूर की जा सकती है। 

इसे भी पढ़ें - गैस और बदहजमी से छुटकारा पाने के लिए हींग का प्रयोग कैसे करें?

2. भूख है बढ़ाता

हींग की मालिश बच्चों के पाचन तंत्र को मजबूत करके भूख को बढ़ाने में प्रभावी हो सकता है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटीऑक्सीडेंट्स आंतों को साफ क सकता है, जिससे पेट में होने वाले ऐंठन और सूजन कम की जा सकती है। 

3. पेट दर्द को कर सकता है कम

पेट से जुड़ी कई परेशानियों को हींग दूर करने में प्रभावी होता है। हालांकि, शिशुओं को आप मौखिक रूप से हींग नहीं दे सकते हैं, लेकिन इसका मसाज भी शिशुओं के पेट दर्द को ठीक करने में प्रभावी हो सकता है। हींग में मौजूद शक्तिशाली बैक्टीरियल गुण पेट की परेशानियों को दूर कर सकता है। 

4. सर्दी-जुकाम से आराम

शिशुओं की हींग से मालिश करने से सर्दी-जुकाम की परेशानी कम की जा सकती है। इसके लिए बस आपको रात में सोने से पहले एक अच्छी और सॉफ्ट मसाज की जरूरत होती है। 

5. इम्यूनिटी करे बूस्ट

शिशुओं की अगर आप हींग से मसाज करते हैं तो इससे उनकी इम्यून पावर भी बूस्ट की जा सकती है। हींग में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट इम्यूनिटी बूस्ट करने में प्रभावी हो सकता है। 

कैसे करें हींग से मालिश

शिशुओं की हींग से मालिश करने के लिए सबसे पहले 2 से 3 चुटकी हींग लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालकर हींग को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण से शिशु की मसाज करें?

  • बुखार होने पर आप इस हींग के मिश्रण से उनके सिर, कान के पीछे और सीने पर मसाज करें। 
  • पेट की समस्या होने पर पेट और नाभि के पास हींग से मालिश करें। 
  • पैरों के तलवों पर भी हींग से मालिश करने से शिशु के शरीर का तापमान कम हो सकता है। 

इसके अलावा अगर शिशु के शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ रहा है तो एक कागज के छोटे से टुकड़ों में हींग का पेस्ट लगाकर उनके सिर के दोनों ओर लगाएं। इससे उन्हें काफी लाभ मिलेगा। 

 

हींग के मसाज से शिशुओं को काफी लाभ हो सकता है। हालांकि, शिशुओं की समस्या बढ़ रही है तो इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेँ। 

 
Disclaimer