हाई हील्‍स का फैशन बन सकता है बनियन (Bunions) का कारण, जानें बनियन के दर्द को कम करने के 5 बेहतरीन उपाय

बनियन एक अंगूठों के ज्‍वाइंट से जुडी बीमारी है, जो ज्‍यादातर हाई हील्‍स, गलत या टाइट जूते के कारण या जन्‍मजात हो सकती है। 

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jun 05, 2020
हाई हील्‍स का फैशन बन सकता है बनियन (Bunions) का कारण, जानें बनियन के दर्द को कम करने के 5 बेहतरीन उपाय

आजकल फैशन की होड़ हमें बीमार बनाने का एक मुख्‍य कारण बन रही है। शायद ही आपने कभी सोख होगा कि टाइट आउटफिट से लेकर हाई हील्‍स आपके लिए बीमारी का कारण बन सकती हैं। बनियन भी एक ऐसी ही समस्‍या है, जो जूते चप्‍पलों के गलत चुनाव और हाई हील्‍स के कारण होती है। कुछ महिलाएं अपने छोटे कद की वजह से ऊंची एडी की हील या जूते रोजाना पहनना पसंद करती हैं। जिसके कारण यह आदत उन्‍हें पीठ से लेकर पैरों में दर्द दे सकती है। 

Home Remedies For Bunion

बनियन की बात करें, तो यह एक बोनी बम्‍प होता है, तो पैर के अंगूठे के पास ज्‍वाइंट पर होता है। इसमें आपके अंगूठे का आकार ढेड़ा-मेड़ा होना या अंगूठे का गलत तरफ झुकाव होना शामिल है। इसके अलावा, इसमे आपको दर्द और सूजन भी महसूस हो सकती है। आइए यहां हम आपको बनियन के दर्द को कम करने के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं। 

आईस कंप्रेस 

बनियन के दर्द को कम करने के लिए आप आईस कंप्रेस का उपयोग कर सकते हैं। एक आइस पैक लेकर पैरों पर प्रभावित जगह में लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद हटा दें। यह आपकी वाहिकाओं को संकुचित करने में मदद करेगा, जिससे कि आपको दर्द और सूजन में मदद मिलेगी। आप ऐसा हर दिन 2 सा 3 बार कर सकते हैं। 

Ice Compress

एप्‍सम सॉल्‍ट 

एप्‍सम सॉल्‍ट में मैग्‍नीशियम होता है, जो शरीर में इंफ्लामेटरी साइटोकिन्‍स को कम करने में मदद करता है। यह बनियन के दर्द और सूजन को शांत करने में भी मददगार है। आप एक टब में गर्म पानी के साथ 1 कप एप्‍सम सॉल्‍ट मिलाएं। इसके घुलने के बाद आप 20 मिनट के लिए अपने पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें। यह आपको आराम देगा

 इसे भी पढ़ें: ये 5 ट्रेंडिंग फैशन कहीं बिगाड़ न दें आपकी सेहत, महिलाएं रहें सावधान

Epsom Salt

तेजपत्‍ता चाय 

तेजपत्‍ता से बनी चाय भी आपको बनियन के दर्द में राहत दे सकती है। तेजपत्‍ते के फायदे लगभग आप सभी जानते होंगे, तेज पत्‍ता एंटी इंफ्लामेटरी और एनाल्‍जेसिक गुणों से भरपूर है, जो दर्द में राहत दे सकते हैं। आप इसके लिए सॉस पैन में 2 कप पानी डालकर कुछ तेज पत्‍ता डालें और फिर इसे उबालें। पूरी रात इस पानी को ऐसे ही रहने दें और अगली सुबह इसे पी लें। 

Bay Leaf tea

नींबू या पुदीने का एसेंशियल ऑयल 

नींबू के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और पुदीने के तेल मेन्थॉल। यह दोनों ही तत्‍व बनियन के विकास के साथ सूजन और दर्द को कम करने में मददगार हैं। आप नारियल तेल के साथ नींबू या फिर पुदीने के तेल को मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप टब में गर्म पानी डालें और उसमें कुछ बूंद इन तेलों को डालें। अब अपने पैरों को 20-30 मिनट के लिए पानी में रहने दें।

इसे भी पढ़ें: हाई हील सैंडल्स क्यों है हड्डियों-घुटनों के लिए खतरनाक, जानें डॉक्टर और मॉडल की राय

Essential Oil

बनियन पैड्स 

बनियम के दर्द और इसके विकास को रोकने के लिए आप बनियन पैड्स भी खरीद सकते हैं। इन्‍हें पैरों में लगाकर आप पूरे दिन दर्द से राहत पा सकते हैं। लेकिन ध्‍यान रखें कि आप अपने जूतों या सेंडेल्‍स को भी बदलें और आरामदायक जूते पहनें। 

Read More Article On Home Remedies in Hindi

Disclaimer