हार्ट अटैक के इन संकेतों को कहीं आप फ्लू तो नहीं समझ रहे? ऐसे पहचानें लक्षण

फ्लू इंफेक्शन या वायरल इंफेक्शन के कुछ लक्षण ऐसे हैं, जो हार्ट अटैक के समय भी देखे जा सकते हैं। इसलिए इन संकेतों को देखकर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Monika Agarwal
हृदय स्‍वास्‍थ्‍यWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 28, 2022Updated at: Aug 28, 2022
हार्ट अटैक के इन संकेतों को कहीं आप फ्लू तो नहीं समझ रहे? ऐसे पहचानें लक्षण

हार्ट अटैक एक गंभीर और जानलेवा समस्या है, जबकि फ्लू इंफेक्शन बहुत सामान्य है, जो मौसम बदलने पर किसी को भी हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हार्ट अटैक के कुछ लक्षण ऐसे होते हैं, जो फ्लू से मिलते-जुलते हैं। यही कारण है कि कई बार हार्ट अटैक के लक्षणों को कुछ लोग फ्लू का लक्षण समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। फ्लू इंफेक्शन रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट से जुड़ा हुआ है, जिसमें नाक और गला इनफेक्टेड होते हैं। जबकि हार्ट अटैक दिल से जुड़ी बीमारी है जो पूरी तरह से ब्लड ना मिलने की वजह से होती है। हालांकि  फ्लू में जी मिचलाना और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं आम होती हैं। इसके साथ ही तेज बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों में दर्द, खांसी, गले में खराश और थकान सहित अन्य लक्षण भी नज़र आते हैं। वहीं दिल के दौरे में भी उल्टी, जी मिचलाना जैसे लक्षण दिख सकते हैं।

आइए जानते हैं कुछ अन्य लक्षण जिन्हें देखकर आप कंफ्यूज हो जाते हैं।

थकान महसूस करना

थकान महसूस करने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन अत्याधिक थकान महसूस करने का मुख्य कारण हार्टअटैक है। हार्ट अटैक की वजह से काफी ज्यादा स्ट्रेस महसूस होता है। खासकर कि जब दिल को ब्लड पंप करने में परेशानी महसूस हो रही होती है। लेकिन फ्लू इंफेक्शन के दौरान भी थकान ,सांस लेने में तकलीफ जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए यह लक्षण दिखने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

इसे भी पढ़ें- हार्ट अटैक क्यों और कैसे आता है? समझें दिल की ये समस्या कैसे ले लेती है इंसान की जान

चक्कर आना 

फ्लू इंफेक्शन और हार्ट अटैक या स्ट्रोक में चक्कर आना जैसी स्थिति हो सकती है। आपको सिर में दर्द बना रह सकता है। हालांकि फ्लू का इलाज तो आप घर पर भी कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि यह हार्टअटैक का लक्षण है, तो तुरंत डॉक्टर से सहायता लें। यदि आपको अंतर समझ नहीं आ रहा है, तो हार्ट अटैक के अन्य लक्षण को समझ सकते हैं जैसे सांस की तकलीफ, सीने में दर्द, बार-बार थकान। 

flu symptoms

सांस लेने में तकलीफ होना

अधिकतर फ्लू इन्फेक्शन में भी सांस लेने में तकलीफ महसूस की जा सकती है। साथ में सीने में दर्द, चक्कर आना सांस लेने में कठिनाई होना ऐसे लक्षण है जो हार्ट अटैक के समय भी देखे जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- हार्ट अटैक कितनी बार आ सकता है?

ठंड लगना या पसीना आना

ठंड लगना या पसीना आने की समस्या हो रही है तो यह भी हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। लेकिन अगर सीने में दर्द, सांस लेने में कठिनाई और धड़कन बढ़ने के बाद ठंडा पसीना आता है तो डॉक्टर से सहायता लें क्योंकि ये ठंड लगना या ठंडा पसीना फ्लू का भी संकेत हो सकता है।

हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए अपनी जीवन शैली पर नियंत्रण रखने के साथ-साथ जांच कराना बेहद जरूरी है। फ्लू इंफेक्शन और हार्टअटैक  के लक्षण समान दिखाई दे सकते हैं, इसलिए सावधानी बरतें और हृदय संबंधी जांच अवश्य कराएं।

Disclaimer