अस्‍थमा अटैक से बचा सकती है आपकी हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Sep 15, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

एक हेल्दी लाइफ स्टाइल आपको अस्थमा के लक्षणों को कम करने मे मदद कर सकता है। एक शोध से पता चला है कि यदि रोज ठीक से एक्सरसाइज की जाए और रोज के खाने में प्रोटीन, फलों और सब्जियों का सेवन किया जाए तो अस्थमा के रोगियों की हालत में सुधार लाया जा सकता है।

अस्थमा की बीमारी एक सामान्य और लंबे समय तक रहने वाली बीमारी है। वेस्ट इंडिया के लोगों में ये बीमारी हर 10 में से एक व्यक्ति को प्रभावित करती है। इसमें से ज्यादातर रोगियों को रूटीन चेकअप पर ही भरोसा रहता है।  इससे बचने के लिए कई लोग रोजाना व्यायाम भी करते हैं।

डेनमार्क के बिस्पेलजर्ज यूनिवर्सिटी अस्पताल के लुईस लिंडहार्ड तेननेसन का इस बारे में कहना है कि अक्सर देखा गया है कि अस्थमा मोटे लोगों को ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए बेहतर आहार और व्यायाम की सहायता ली जा सकती है।

इस रिसर्च के लिए यूरोपीय श्वसन सोसाइटी ने इटली में 149 मरीजों के ग्रुप पर काम किया। उन्होंने इन लोगों को 4 भागों में विभाजित कर दिया। इनमें से एक ग्रुप को हाई प्रोटीन जिसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (कम जीआई) की मात्रा कम हो। ये डाइट लेने को कहा गया। इसके विपरीत दूसरे ग्रुप को 3 सप्ताह तक एक्सरसाइज करने को कहा गया। तीसरे ग्रुप को एक्सरसाइज के साथ-साथ सही डाइट भी लेने को कहा गया और चौथे ग्रुप को कुछ नहीं करने को कहा गया।

रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने प्रोपर डाइट और व्यायाम किया था उन लोगों की फिटनेस और अस्थमा के लक्षणों में सुधार पाया गया। इसके अलावा जिन्होंने व्यायाम में भाग लिया और आहार का पालन किया था उन लोगों में अस्थमा के लक्षणों में 50% तक सुधार पाया गया। शोधकर्ताओं ने कहा कि हमारे शोध से पता चलता है कि अस्थमा से पीड़ित लोगों को स्वस्थ भोजन खाने और शारीरिक गतिविधि में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Health News In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES995 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर