फिट रहने के लिए केवल व्‍यायाम नहीं काफी, पौष्टिक आहार भी है बेहद जरूरी

वजन कम करने के लिए केवल व्‍यायाम ही काफी नहीं है। इसके साथ ही सही और पौष्टिक खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है, ज‍ानिए कैसे।

एजेंसी
लेटेस्टWritten by: एजेंसीPublished at: Dec 02, 2013
फिट रहने के लिए केवल व्‍यायाम नहीं काफी, पौष्टिक आहार भी है बेहद जरूरी

healthy eating keeps one fitत्‍योहार और शादियों के मौज-मस्‍ती भरे मौसम में खूबसूरत और फिट नजर आना हमारी प्राथमिकता होती है। लेकिन, इस दौरान अक्‍सर हमारा खानपान गड़बड़ा जाता है। ऐसे में पौष्टिक खानपान का ध्यान रखकर स्‍वयं को स्वस्थ और फिट रख सकते हैं। यह बात एक शोध में सामने आयी है।

 

हेल्‍थ वेबसाइट 'फीमेलफर्स्ट डॉट को डॉट यूके' का मानना है कि वजन कम करने के लिए केवल व्‍यायाम ही काफी नहीं है। इसके साथ ही सही और पौष्टिक खानपान भी ध्यान देने की जरूरत होती है। यहां कम भोजन करने और स्‍वस्‍थ भोजन करने के अंतर को समझना भी जरूरी है। भोजन की मात्रा से अधिक फर्क इस बात से पड़ता है कि आखिर आप किस प्रकार का भोजन कर रहे हैं।

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना स्वस्थ रहने का दूसरा महत्वपूर्ण नुस्खा है। गर्मी के मौसम में प्यास ज्यादा लगती है, इसलिए हम ज्‍यादा पानी पीते हैं। लेकिन ठंड के मौसम में बहुत से लोग पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते। जबकि ज्यादा मात्रा में पानी पीने से न केवल शरीर में पानी और कैलोरी में संतुलन बना रहता है बल्कि त्वचा मुलायम रहती है।

 

नमक का अधिक सेवन त्‍वचा में सूजन पैदा कर देता है। इसलिए खाना बनाते या खाते समय भोजन में नमक की मात्रा का ध्‍यान रखना चाहिए। इसी तरह भोजन में फाइबर की उचित मात्रा शामिल करने से हाजमा दुरुस्त रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है। फाइबर युक्त खाद्यपदार्थ जैसे संतरे, मशरूम, रसबेरी, ब्रोकली और गोभी स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभप्रद होते हैं। ताजा फल, सब्जियों और अनाज के सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है और वजन नियंत्रित रहता है।



 

Read More Health News in Hindi

Disclaimer