नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए करें इन 7 फूड्स का सेवन

नाखूनों की चमक और ग्रोथ के लिए मेनिक्योर नहीं, बल्कि हेल्दी डाइट की जरूरत होती है। चलिए जानते हैं ऐसे 7 फूड्स जिससे नेल्स ग्रोथ को कर सकते हैं बेहतर-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 22, 2021Updated at: Jun 22, 2021
नाखूनों की चमक बढ़ाने के लिए करें इन 7 फूड्स का सेवन

कई महिलाएं अपने नाखून की सुंदरता बढ़ाना चाहती हैं। नाखून के शाइन और लंबाई को बढ़ाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के उपाय भी अपनाती हैं। कई महिलाएं पार्लर जाकर महंगे-महंगे मेनिक्योर करवाती हैं, जिससे उनके नाखूनों की चमक बढ़े। लेकिन मेनिक्योर करवाने से कुछ ही दिनों तक नाखूनों की चमक बनी रहती है। अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखूनों की चमक लंबे समय तक बनी रहे, तो मेनिक्योर के बजाय अपने डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें। जिससे आपके नाखूनों की चमक बढ़े। आज हम आपको इस लेख में ऐसे कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आपके नाखूनों की चमक बढ़ेगी। साथ ही इससे नाखूनों की लंबाई और मजबूती (Diet for Nails) बढ़ सकती है। 

1. दाल

अपने नाखूनों की चमक और मजबूती को बरकरार रखने के लिए अपने डाइट में दालों को शामिल करें। दालों में मौजूद प्रोटीन, जिंक और बायोटिन तत्व आपके नाखूनों की लंबाई को बढ़ावा देते हैं। साथ ही इससे नाखून की चमक अंदर से बढ़ती है। साथ ही इससे आपके नाखून भी मजबूत होते हैं। इतना ही नहीं दाल का सेवन करने से नाखून के साथ-साथ पूरे शरीर को भी फायदा मिलता है। 

इसे भी पढ़ें - दाढ़ी की ग्रोथ बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 चीजे

2. अंडा

अंडा प्रोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। खासतौर पर अंडे का व्हाइट हिस्सा प्रोटीन से भरपूर होता है। शरीर में प्रोटीन की पूर्ति से नाखून हेल्दी बने रहते हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके नाखूनों का विकास अच्छे तरीके से हो, तो अंडे का सफेद हिस्सा खाएं। इससे शरीर को कई अन्य फायदे भी होते हैं। 

3. विटामिन सी

नाखूनों की मजबूती को बनाए रखने के लिए अपने डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल करें। विटामिन सी आपके नाखून को मजबूत बनाते हैं। साथ ही इससे नाखून की ग्रोथ भी अच्छी होती है। स्ट्रॉबेरी, नींबू, आंवला, पत्तेदार साग और टमाटर जैसी चीजें विटामिन सी से भरपूर होती हैं। ये सभी चीजें नाखून की ग्रोथ को अच्छा करने के साथ-साथ सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती हैं। 

4. दही

दही में कैल्शियम भरपूर रूप से होता है। साथ ही इसका इस्तेमाल स्किन से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। दही में मौजूद लैक्टिक एसिड, नाखूनों की चमक को बढ़ाता है। साथ ही इससे नाखूनों के आसपास की डेड स्किन निकलती है। जिससे नाखून की चमक बढ़ सकती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि नाखून के अच्छे विकास और साइन को बढ़ाने के लिए दही काफी अच्छा स्त्रोत है। 

5. विटामिए ए

अगर आप अपने नाखून को लंबा करना चाह रहे हैं, तो अपने डाइट में विटामिन ए से भरपूर चीजों को शामिल करें। विटामिन ए शरीर की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखने में आपकी मदद करते हैं। साथ ही नाखूनों की ग्रोथ के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं। अंगूर, गाजर, पालक, सेब, दूध और मछली जैसी चीजों में विटामिन ए भरपूर रूप से होता है। इन आहार को अपने डाइट में शामिल करने से आप अपने नाखूनों के विकास को अच्छा कर सकते हैं।  

6. कद्दू के बीज

कद्दू के बीजों में जिंक की मात्रा भरपूर रूप से होती है, जो नाखूनों का पीलापन दूर करती है। साथ ही इससे आपके नाखूनों के क्रैक होने की संभावना भी कम होती है। ऐसे में नाखून को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने डाइट में कद्दू के बीजों को जरूर शामिल करें। इससे न सिर्फ नाखून का अच्छा विकास होगा, बल्कि आपके स्वास्थ्य को कई अन्य फायदे भी होंगे। 

7. विटामिन H

नाखून को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने डाइट में केला और एवोकाडो जैसे फलों को शामिल करें। इसमें विटामिन H होता है, जो स्किन और बालों के सेल्स के लिए काफी अच्छा माना जाता है। विटामिन एच गाजर, टमाटर और बादाम जैसी चीजों में भी भरपूर रूप से मिलता है।

नाखूनों की मजबूती और चमक को बरकरार रखने के लिए आप अपने डाइट में इन हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इससे न सिर्फ नाखून को फायदा मिलेगा, बल्कि आपके सेहत के लिए भी ये सभी चीजें काफी फायदेमंद होती हैं। 

Read More Articles on Healthy diet in Hindi

Disclaimer