गंदी जीभ के कारण कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

हमारे शरीर को ज्यादा बीमारियां गंदी जीभ के कारण होती है, लेकिन ज्यादातर लोग इस बात को नजरअंदाज करते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 24, 2022 08:00 IST
गंदी जीभ के कारण कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं?

बीमारी होने पर जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं तो आपने अक्सर देखा होगा कि डॉक्टर जीभ भी चेक करते हैं। दरअसल हमारी जीभ कई बीमारियों के लक्षण बता देती है। आप खुद भी जीभ में होने वाले बदलावों को देखकर पता कर सकते हैं कि आप किसी बड़ी बीमारी का शिकार तो नहीं होने वाले। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं गंदी जीभ के कारण आपको कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

सफेद छाले हो रहे हैं तो

जीभ पर सफेद छाले हो रहे हैं तो यह पेट की गड़बड़ी का संकेत हो सकते हैं। हमारी जबान का सीधा संबंध हमारे पेट से होता है। पाचन में गड़बड़ी होने पर कई बार जीभ पर लाल, सफेद छाले हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ेंः मूंग, सोयाबीन और मोठ को भिगोकर खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

tounge-dirts

जीभ पर पीले रंग की कोटिंग है तो

जीभ पर सफेद रंग की हल्की से कोटिंग है तो यह जीभ के स्वस्थ होने का साइन है। इससे कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन ये कोटिंग पीले रंग की है और हल्की मोटी है तो यीस्ट इंफेक्शन का साइन हो सकता है।

जीभ ज्यादा मुलायम है तो

अगर जबान का रंग गहरा लाल हो गया है और यह बहुत मुलायम महसूस हो रही है तो यह शरीर में विटामिन बी12 या आयरन की कमी का संकेत हो सकता है।

जीभ गहरी लाल रंग की है तो

यह भी इंफेक्शन का लक्षण है। कई बार कावासाकी रोग या लाल बुखार की वजह से भी जीभ लाल हो सकती है। वहीं यदि हल्की सफेद है तो यह एनीमिया का प्रारंभिक लक्षण हो सकता है।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों की मालिश कैस्टर ऑयल से करने से क्या फायदे मिलते हैं?

जीभ पर लाल, सफेद धक्के हैं तो

तंबाकू, सुपाड़ी खाने वालों की जीभ में अक्सर सफेद स्पॉट हो जाते हैं। कई बार ज्यादा तला भुना खाने के कारण एसिड की मात्रा बढ़ने से भी यह हो जाते हैं। यदि एक दो हफ्ते में भी यह जाएं नहीं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

जीभ ज्यादा चिकनी है तो

जीभ का ऊपरी हिस्सा हल्का सा खुरदुरा होता है। यदि यह एकदम चिकना है तो यह विटामिन की कमी का लक्षण हो सकता है। यह प्रॉब्लम शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण होती है।

जीभ पर छाले हैं तो

कई बार जीभ पर छाले हो जाते हैं। कई बार बहुत तीखा खाने के कारण भी ये हो जाते हैं। ऐसा बहुत ज्यादा तनाव में रहने, पेट खराब होने आदि से होता है।

Disclaimer