Expert

सूर्योदय से पहले उठने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Waking Up Before Sunrise Benefits: सूर्योदय से पहले उठने के कई फायदे हैं। यही कारण है कि ज्यादातर लोग सुबह जल्दी उठने की सलाह देते हैं, जानें फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 08, 2022 13:15 IST
सूर्योदय से पहले उठने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

Waking Up Before Sunrise Benefits: आपने अक्सर लोगों से सुना होगा, कि सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए बहुत लाभकारी है। हमें रोज सुबह सर्यू के निकलने से पहले उठ जाना चाहिए, क्योंकि इससे सेहत को अद्भुत फायदे मिलते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर ऐसा क्यों है? क्या आपने कभी सोचा है सुबह जल्दी उठना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है, और क्यों आपके पेरेंट्स से लेकर शिक्षक तक, रोजाना सूर्योदय से पहले उठने की सलाह देते हैं? अगर नहीं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं। क्योंकि आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. वरालक्ष्मी यनामंद्र (BAMS) आयुर्वेद ने अपने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में सूर्योदय से पहले उठने के फायदों से जुड़ी खास जानकारी साझा की है। उन्हें सुबह उठने के महत्व को समझाते हुए, इसके फायदों पर विस्तार से चर्चा की। आइए जानते हैं सूर्योदय से पहले उठने के 5 फायदे (suryoday se pehle uthne ke fayde)

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है सूर्योदय से पहले उठना- Waking Up Before Sunrise Health Benefits

डॉ. वरालक्ष्मी के अनुसार आयुर्वेद कहता है कि जो व्यक्ति अपने स्वास्थ्य की रक्षा करना चाहता है और हेल्दी रहना चाहता है उसे हमेशा सूर्योदय से पहले यानी ब्रह्म मुहूर्त के दौरान उठना चाहिए। ब्रह्म मुहूर्त सूर्योदय से 1.5 घंटे पहले का समय होता है। आयुर्वेद में सुबह जागने के लिए इससे सबसे अच्छा समय माना जाता है। यह वह समय है जिसे ऋषि मुनि सुबह उठने के लिए सबसे शुभ समय बताते थे। यह ब्रह्म का समय है, जिसे प्रार्थना के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार जब आप सूर्योदय से पहले उठते हैं, तो यह आपको तरोताजा और ऊर्जावान बनाता है। यह आप में नई आशा, प्रेरणा और शांति को बढ़ावा देने में मदद करता है। इससे सेहत को गजब के फायदे मिलते हैं।

Benefits Of Waking Up Before Sunrise

सूर्योदय से पहले उठने के फायदे- suryoday se pehle uthne ke fayde

1. पेट को रखे स्वस्थ

आयुर्वेद के अनुसार यह हमारे शरीर से अतिरिक्त वात को खत्म करने का एक आदर्श समय है। यह हमारे पाचन को दुरुस्त करने और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

इससे भी पढें: पैर के तलवे रगड़ने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें रगड़ने का सही तरीका

2. आंतरिक शांति को मिलता है बढ़ावा

यह ध्यान या मेडिटेशन का अभ्यास करने से के लिए बहुत अच्छा है। इस समय आपने अपने विचारों को इकट्ठा करने और उनका विस्तार करने में मदद मिलती है। यह आपको शांत और आरामदायक महसूस करता है, इससे आपको आने वाले समय के लिए योजना बनाने और सही निर्णय लेने में आसानी होती है।

3. रचनात्मकता को मिलता है बढ़ावा

इस समय को आयुर्वेद में वात प्रधान समय माना जाता है, इसलिए इसे रचनात्मक कार्य करने के लिए आदर्श माना जाता है।  इस दौरान शोर होता है, यह आपको बेहतर फोकस और ध्यान देने में मदद करता है।

4. नींद अच्छी आती है

अध्ययनों में भी यह पाया गया है कि जो लोग नियमित सूर्योदय से पहले उठते हैं, उन्हें रात में नींद न आने की समस्या, नींद के दौरान बेचैनी और बार-बार आंख खुलने जैसी समस्याओं से राहत मिलती है। यह आपको नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में, साथ ही अच्छी और पर्याप्त नींद लेने में मदद करता है।

इससे भी पढें: सरसों के तेल से करें पैरों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

5. आपको रखे आगे

यह आपके जीवन में सकारात्मकता को बढ़ावा देता है। यह कोई संयोग नहीं कि दुनिया के सफल लोग सभी सूर्योदय से पहले उठते हैं। यह आपको हमेशा आगे रखता है। जीवन में सफल व्यक्ति बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer