पैर के तलवे रगड़ने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें रगड़ने का सही तरीका

Benefits Of Rubbing The Soles Of Feet: पैर के तलवे रगड़ने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं, जानें पैर के तलवे रगड़ने का सही तरीका क्या और इसके फायदे।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 04, 2022 23:32 IST
पैर के तलवे रगड़ने से सेहत को मिलेंगे कई फायदे, जानें रगड़ने का सही तरीका

Benefits Of Rubbing The Soles Of Feet: शरीर की मालिश करने के फायदे तो आपने बहुत सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं पैर के तलवों को रगड़ना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है? जी हां, आपने  बिल्कुल सही पढ़ा! आपने अक्सर देखा होगा कि बहुत अधिक सर्दी लगने, साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं में भी हाथ की हथेलियां और पैर के तले रगड़ते हैं। क्योंकि ऐसा करने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन और ब्लड फ्लो बढ़ता है। सिर्फ इतना ही नहीं, इससे सेहत को कई फायदे भी मिलते हैं। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी असमंजस में रहते हैं कि पैर के तलवे किस तरह रगड़ना सेहत के लिए लाभकारी होती है, या पैर के तलवे रगड़ने का सही तरीका क्या है। इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए हमने आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. भुवनेश्वरी से बात की। इस लेख में हम आपको पैर के तलवे रगड़ने के फायदे (pair ke talwe ragadne ke fayde) और रगड़ने का तरीका बता रहे हैं।

तलवे रगड़ने के फायदे- Benefits of rubbing feet soles

शरीर में आती है गर्मी

ठंड के मौसम में शरीर को गर्मी प्रदान करने के लिए पैर के तलवे रगड़ने से बहुत फायदा मिलता है। यह शरीर को गर्मी प्रदान करने का सबसे सरल और प्रभावी तरीका है। इससे शरीर को तुरंद गर्मी प्रदान करने में मदद मिलती है।

benefits Of Rubbing The Soles Of Feet

तनाव कम होता है

जब आप पैर के तलवे रगड़ते हैं तो इससे आप आरामदायक महसूस करते हैं, साथ ही मस्तिष्क भी शांत हो होता है। इससे तनाव कम होता है और आप खुश महसूस करते हैं।

इसे भी पढें: ठंडे मौसम में सरसों के तेल से करें शरीर की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

ब्लड सर्कुलेशन रहता है अच्छा

शरीर के सभी अंगों तक रक्त पहुंचाने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में यह तरीका बहुत लाभकारी है। जब आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, तो शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त पोषण पहुंचाता है और सभी अंग स्वस्थ रहते हैं।

मांसपेशियों की अकड़न होती है दूर

पैर के जोड़ों, मांसपेशियों और टखनों आदि की जकड़न दूर करने में पैर के तलवे रगड़ना बहुत लाभकारी है। साथ ही उनमें सूजन और दर्द से राहत पाने में भी मदद मिलती है। यह आपकी पैर की एड़ी और जोड़ों को भी मजबूत बनाता है।

नींद आती है अच्छी

अगर आप रात में सोने से पहले पैर के तलवों को रगड़ते या उनकी मालिश करके मालिश करते हैं, तो इससे आपको रात में जल्दी सोनो और अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। यह तनाव और चिंता जैसी समस्याओं को दूर कर मस्तिष्क को शांत करता है। इससे अनिद्रा की समस्या दूर होती है और नींद अच्छी आती है।

इसे भी पढें: गर्दन की नसों में दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

पैर के तलवे कैसे रगड़ें- How To Rubbing Feet Soles

पैर के तलवे रगड़ना बहुत आसान है और अपने हाथ की हथेलियों की मदद से पैर के तलवों को रगड़ या उनकी मालिश कर सकते हैं। आप पैर को रगड़ने या मालिश के लिए गर्म सरसों तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इससे भी जबरदस्त फायदे मिलेंगे।

All Image Source: Freepik

Disclaimer