पीले ही नहीं बल्कि लाल केले भी होते हैं आपके लिए फायदेमंद, ब्लड शुगर लेवल को भी करते हैं कंट्रोल

क्या आपने कभी सुना है लाल केलों के बारे में? अगर नहीं सुना तो जान लें आपके लिए कितने फायदेमंद होते हैं लाल केले।

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: May 19, 2020Updated at: Jan 22, 2021
पीले ही नहीं बल्कि लाल केले भी होते हैं आपके लिए फायदेमंद, ब्लड शुगर लेवल को भी करते हैं कंट्रोल

आपने पीले केलों के बारे में तो सुना ही होगा और खाए भी होंगे, लेकिन क्या आपने कभी लाल केलों (Red banana)के बारे में सुना है? लाल केलों को "रेड डक्का" के रूप में भी जाना जाता है। इसमें लाल रंग का बाहरी छिलका होता है और ये दक्षिण पूर्व एशिया से केले के एक उपसमूह में आता है। लाल केले पीले केले की तुलना में काफी छोटे और मीठे होते हैं, इसके साथ ही ये ज्यादा पोषक तत्व भरे भी होते हैं। लाल केले (health benefits of red banana) ब्लड शुगर के स्तर को कम करने, प्रतिरक्षा को बढ़ाने और पाचन में सहायता करते हैं। ऐसे ही इसके कई अन्य फायदे होते हैं, आइए जानते हैं लाल केलों के अन्य फायदों के बारे में। 

red banana

लाल केलों के फायदे (Health Benefits Of Red Banana in hindi)

पोषक तत्वों से भरपूर 

एक सामान्य लाल केले करीब 100 ग्राम का होता है, इसमें काफी कम मात्रा में फैट होता है और भारी मात्रा में फाइबर होता है। लाल केले (Red banana) कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत होता है, जैसे सुक्रोज और फ्रुक्टोज। यह आपको तुरंत ऊर्जा देने का काम करता है और इससे आपके रक्तप्रवाह में तेजी आती है। इसके अलावा लाल केलों में भारी मात्रा में विटामिन सी, थीआमिन, विटामिन बी-6 और फोलेट जैसे तत्व होते हैं। 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल

लाल केलों(Red banana) का सेवन करने से ये आपके डायबिटीज को कंट्रोल करने का काम करता है, इसके साथ ही ये आपके ब्लड शुगर लेवल में अचानक स्पाइक को कम करता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि लाल केले की कम ग्लाइसेमिक प्रतिक्रिया डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही फायदेमंद है केले का सेवन

मौजूद होते हैं एंटीऑक्सीडेंट तत्व

आपको बता दें कि लाल केले(Red banana) में भारी मात्रा में फेनॉल्स और विटामिन-सी होते हैं, इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भी होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मुक्त कणों की अधिकता से ऑक्सीडेटिव तनाव हो सकता है और ये मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर जैसे चयापचय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम कर सकता है।

ब्लड प्रेशर को करता है कम

नियमित रूप से लाल केलों का सेवन करने से ये आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है और उसे नियंत्रित करने का काम करता है। लाल केलों में भरपूर मात्रा में पोटैशियम मौजूद होता हैं। रक्तचाप को बनाए रखने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में पोटेशियम की भूमिका अच्छी तरह से स्थापित की गई है। 

इसे भी पढ़ें: प्रोसेस्ड फूड्स बढ़ाते हैं वजन और बीमारियां, जानें कैसे बनाएं अपनी डाइट को हेल्दी

आंखों के लिए फायदेमंद है लाल केले

लाल केले में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी आंखों के लिए काफी अच्छे होते हैं साथ ही ये हमारी आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करते हैं। लाल केले ल्यूटिन और जेक्सैंथिन होते हैं। इसके साथ ही लाल केले में बीटा-कैरोटेनॉइड भी होता है। इसमें विटामिन ए की मात्रा भी पाई जाती है जो आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होती है। 

Read More Article On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer