जैतून के तेल से करें पैर के तलवों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Applying Olive Oil On Feet Sole: ऑलिव ऑयल से पैर के तलवों की मालिश करने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं, जानें इसके 5 जबरदस्त फायदे।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 25, 2023 17:07 IST
जैतून के तेल से करें पैर के तलवों की मालिश, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

Benefits Of Applying Olive Oil On Feet Sole: जैतून का तेल सेहत के लिए लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। खासकर दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने भोजन पकाने के तेल को जैतून के तेल से बदलने की सलाह दी जाती है। लेकिन सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन ई, हेल्दी फैट्स और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जिससे सिर्फ इनका सेवन ही नहीं, बल्कि लगाना भी बहुत फायदेमंद है। शरीर की मालिश के लिए भी आप जैतून के तेल का प्रयोग कर सकते हैं, खासकर पैर के तलवों की मालिश के लिए। अगर आप मालिश के लिए ऑलिव ऑयल का प्रयोग करते हैं, तो इससे भी सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं। इसके लिए आपको बस जैतून के तेल को गुनगुना गर्म करना है और रोजाना रात में सोने से पहले इससे पैरों की मालिश करनी है। पैर के तलवों जैतून के तेल से मालिश करने से सेहत को क्या फायदे मिलते हैं, इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Benefits Of Applying Olive Oil On Feet Sole

पैर के तलवों में ऑलिव ऑयल लगाने के फायदे- Benefits Of Applying Olive Oil On Feet Soles In Hindi

1. नर्वस सिस्टम होता है शांत

जब आप रात में सोने से पहले गुनगुने जैतून के तेल से पैर के तलवों की मसाज करते हैं, तो इससे नर्वस सिस्टम शांत होता है और आर रिलैक्स महसूस करते हैं।

2. नींद अच्छी आती है

यह मस्तिष्क को शांत करता है, मूड में सुधार करता है और चिंता-तनाव जैसी स्थितियों से राहत प्रदान करता है। आपकी थकान दूर होती है और आपके नर्वस सिस्टम शांत होता है, जिससे आपको जल्दी और एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है।

इसे भी पढें: क्या आप भी उदासी को समझ रहे हैं डिप्रेशन? जानें कैसे पहचानें दोनों में अंतर

3. सिरदर्द और पैरों की अकड़न भी दूर होती है

अक्सर लोग सिरदर्द, पैर की मांसपेशियों में अकड़न, टखनो में दर्द आदि का सामना करते हैं। लेकिन अगर अगर जैतून के तेल को गुनगुना करके इससे पैर के तलवों की मालिश करते हैं, तो इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

4. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है

पैर के तलवों में गुनगुने जैतून के तेल से मालिश करने में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है, जिससे आपके शरीर के अंगों तक पर्याप्त पोषण प्रदान करने में मदद मिलती है। साथ ही पैरों में सुन्नपन से भी राहत मिलती है।

इसे भी पढें: शरीर और मस्तिष्क को शांत रखने में मदद करते हैं ये 5 मसाले और हर्ब्स

5. पैर स्वस्थ रहते हैं

जैतून का तेल पैरों की त्वचा को मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। यह उन्हें फटने से बचाता है और डेड स्किन साफ करता है। इसके अलावा यह आपके पैर के जोड़ों और मांसपेशियों को मजबूत भी बनाता है।

All Image Source: Freepik

Disclaimer