सर्दियों में जरूर पिएं कांजी, शरीर को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

Health Benefits of Kanji In Winter: सर्दियों में कांजी पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Jan 22, 2023 14:00 IST
सर्दियों में जरूर पिएं कांजी, शरीर को मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Health Benefits of Kanji In Winter: कांजी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसको गाजर, सरसों के बीज, चुकंदर और काली मिर्च आदि मिलाकर चीजों से बनाई जाती हैं। इसे विशेष रूप से सर्दियों में पीया जाता है। सर्दियों में धूप में इसे रखकर इसे तैयार किया जाता है। इसको पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहता हैं। ये एक फर्मेंटेड ड्रिंक होती है। इसे पीने से शरीर स्वस्थ रहता है। कांजी पीने में काफी स्वादिष्ट होने के साथ शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती हैं। इसको नियमित पीने से आंखों को भी लाभ पहुंचता है। आइए जानते हैं सर्दियों में कांजी पीने के फायदे।

आंखों के लिए फायदेमंद

सर्दियों में कांजी पीने से आंखे स्वस्थ रहने के साथ आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। कांजी में मौजूद इसमें मौजूद एंथोसायनिन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वहीं गाजर में मौजूद विटामिन ए कम लाइट में भी आंखों को देखने की शक्ति देता है।

कब्ज को करे दूर

सर्दियों में कब्ज की परेशानी काफी बढ़ जाती है। ऐसे में कांजी पीने से कब्ज की परेशानी को आसानी से दूर किया जा सकता है। चुकंदर और गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कब्ज की समस्या को दूर करके पेट को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

kanji

एनर्जी से भरपूर

सर्दियों में कांजी पीने से शरीर को इंस्टेट एनर्जी मिलती है। कांजी कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। इसे पीने से शरीर को ऊर्जा मिलने के साथ शरीर की कमजोरी भी आसानी से दूर होती है। अगर आपको चक्कर आने की समस्या है, तो कांजी पी जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- चावल के आटे से बाल सीधा करने के लिए अपनाएं ये 3 तरीके

सूजन को करे कम

सर्दियों में कांजी पीने से शरीर की सूजन कम होती है। कांजी में इस्तेमाल होने वाली काली गाजर शरीर की सूजन दूर करने के साथ यूरिन इंफेक्शन को भी दूर करने में मदद करती है। कांजी पीने से शरीर स्वस्थ रहता है।

पाचन तंत्र को करे मजबूत 

सर्दियों में कांजी पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसे पीने से अपच, गैस और एसिडिटी आसानी से दूर होती हैं। कांजी पीने से खाना ठीक से पचता है और पेट भी स्वस्थ रहता है। कांजी पीने से पेट में गुड बैक्टीरिया बढ़ते हैं। 

कैसे बनाएं कांजी

कांजी बनाने के लिए 2 चुकंदर और 4 से 5 गाजर को लेकर छोटे टुकड़ों में काट लें। अब एक जार में नमक, पिसी हुई सरसों और काली मिर्च और पानी को  मिलाकर डाल दें। अब इस जार को कपड़े से ढक्कर 6 से 7 दिन के लिए धूर में रख दें। इस जार को हिलाते भी रहें। जब कांजी तैयार हो जाएं, तो इस रस को अलग कांच की शीशी में भर में लें। 

सर्दियों में कांजी पीने से शरीर को ये फायदे मिलते हैं। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी या एलर्जी की समस्या हैं, तो डॉक्टर से पूछ कर ही इसका सेवन करें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer