मुंह के छाले से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से करें इलायची का सेवन, जल्द मिलेगा आराम

मुंह में छाले की परेशानी को दूर करने के लिए इलायची का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं छाले के लिए किस तरह इलायची का करें सेवन

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 07, 2022Updated at: Jun 07, 2022
मुंह के छाले से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से करें इलायची का सेवन, जल्द मिलेगा आराम

मुंह में छाले की परेशानी होना काफी आम है। पेट में गड़बड़ होने पर अधिकतर लोगों को इस तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है। हालांकि, धीरे-धीरे यह परेशानी खुद-ब-खुद ठीक हो जाती है। लेकिन अगर मुंह में छाले की परेशानी लंबे समय तक है, तो इसका इलाज जरूरी होता है। क्योंकि लंबे समय तक छाले की परेशानी कैंसर का कारण बन सकती है। छाले की परेशानी जीभ या होंठे के बीच होती है। इस परेशानी से निजात पाने के लिए आप घरेलू उपायों का सहारा ले सकते हैं। इन घरेलू उपायों में इलायची आपके लिए बहुत ही प्रभावी होती है। जी हां, मुंह के छालों को कम करने के लिए इलायची बेहद ही गुणकारी मानी जाती है। इलायची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण छालों में होने वाली सूजन और दर्द को कम कर सकता है। आइए जानते हैं मुंह के छालों की परेशानी दूर करने के लिए कैसे करें इलायची का इस्तेमाल? Mouth Ulcer

मुंह के छाले को दूर करने के लिए इन 5 तरीकों से इस्तेमाल करें इलायची

1. इलायची चबाएं

मुंह में छाले की परेशानी होने पर इलायची को चबाने से काफी आराम मिलता है। इसके लिए सुबह-शाम इलायची चबाएं। बाद में गुनगुने पानी से मुंह को धो लें। इससे गले की खराश भी कम होगी। साथ ही मुंह के छालों से भी आराम मिलेगा।

इसे भी पढ़ें- मुंह में छाले से हैं परेशान? इन 5 तरीकों से कुल्ला करने से मिलेगी राहत

2. इलायची का पानी

मुंह में छाले की परेशानी को दूर करने के लिए इलायची के पानी का सेवन किया जा सकता है। यह आपके लिए काफी लाभकारी है। इलायची के पानी को तैयार करने के लिए आप इलायची के दानों और छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप पानी लें। इसमें 2 से 3 इलायची कूटकर डाल दें। अब इसे सुबह-शाम 1 चाय की तरह पिएं। इससे सिरदर्द की परेशानी दूर होगी। 

3. इलायची का पेस्ट

इलायची का पेस्ट मुंह के छालों को कम कर सकता है। इसके लिए इलायची के बीज और छिलकों को एक साथ पीस लें। अब इस पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे दर्द और जलन से आराम मिलेगा।

4. इलायची और कत्था

मुंह के छालों को कम करने के लिए इलायची का पाउडर और कत्था मिक्स करके भी लगाया जा सकता है। यह मुंह में मौजूद गंदगी को साफ कर सकता है। इसके लिए इलायची का पाउडर लें। अब इसमें थोड़ा सा कत्था एड करें। इसके बाद इसे अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। कुछ देर बाद मुंह को धो लें। इससे काफी राहत मिलेगी। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर कुछ दिनों में मुंह के छाले कम नहीं हो रहे हैं, तो इस स्थिति में डॉक्टर से तुरंत सलाह लें। Mouth Ulcer Elaichi

5. शहद के साथ इलायची

मुंह के छालों को कम करने के लिए इलायची और शहद काफी प्रभावी होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए इलायची के पाउडर में थोड़ा सा शहद मिक्स कर लें। अब इसे खाएं और प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे छाले की परेशानी कम होगी। 

मुंह में छाले की परेशानी होने पर इलायची का आप इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर से तुरंत सलाह लें।

Disclaimer