सर्दियों में गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

bathing with neem oil infuesed water in winters: नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Nov 01, 2022 18:10 IST
सर्दियों में गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से मिलेंगे ये 5 फायदे

Health benefits of bathing with neem infused water: सर्दियों में सर्द हवाओं के कारण स्किन को कई तरह की प्रॉब्लम हो सकती है। सर्द हवाओं की वजह से स्किन काफी ड्राई हो जाती है और उसकी नमी खोने लगती है। स्किन की नमी को वापस लाने के लिए कुछ लोग मॉइश्चराइज का इस्तेमाल करते हैं। कुछ स्किन पर तेल और बाजार में मिलने वाले एशेंसियल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद स्किन बेजान नजर आती है। ऐसे में स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए लोग घरेलू नुस्खों को अपनाते हैं। इन्हीं नुस्खों में से एक है गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाना। 

गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने (Paani main neem ka tail dalkar nahane ke fayde) से न सिर्फ स्किन को कई तरह से फायदा मिलता है बल्कि ये स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है। इसलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने के 5 फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः दिवाली पर खा-खाकर बढ़ा लिया फैट? Kareena Kapoor से लें सीखें फैट बर्न के आसान तरीके, देखें वीडियो

Neem face pack benefits in hindi

स्किन के लिए नीम के तेल के फायदे - neem oil benefits for skin 

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक नीम के तेल में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को संक्रमण से बचाने का काम कर सकते है।

गर्म पानी में नीम का तेल डालकर नहाने के फायदे

ब्लैकहेड्स और स्कार्स से दिलाता है छुटकारा

गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से चेहरे के एक्ने, ब्लैकहेड्स और स्कार्स से छुटकारा मिल सकता है। नीम के तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण स्किन को अंदर से क्लीन करके पोर्स को ओपन करने में मदद करते हैं, जिससे स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है।

बालों का डैंड्रफ होता है खत्म

गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से बालों को डैंड्रफ खत्म करने में मदद मिलती है। नीम के तेल के पोषक तत्व स्कैल्प को पोषण देने का काम करते हैं, जिससे बाल शाइनी और चमकदार भी बनते हैं।

फंगल संक्रमण के जोखिम को करता है खत्म

सर्दियों के मौसम में कई बार लोगों को गर्म कपड़े पहनने की वजह से शरीर में जगह-जगह फंगल इंफेक्शन हो जाते हैं। फंगल इंफेक्शन की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने में भी नीम का तेल आपकी मदद कर सकता है। एक वैज्ञानक रिसर्च के मुताबिक गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से फंगस यानी कवक से शरीर को बचाने और इसके प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है। इससे दाद और कैंडिडा (एक प्रकार का फंगस) संक्रमण से बचा जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः गुड़हल के फूलों से बनाएं ये फेस पैक, खिला-खिला दिखेगा चेहरा

शरीर की बदबू को करता है खत्म

ये बात सुनने में थोड़ी अजीब हो सकती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में भी कई लोगों को पसीना आता है। सर्दियों के मौसम में पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के परफ्यूम का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गुनगुने पानी में नीम का तेल डालकर नहाने से पसीने की बदबू की प्रॉब्लम से राहत पाई जा सकती है।

Disclaimer

Tags