जीका वायरस ने फिर दी दस्तक, लोगों के लिए साबित हो रही जानलेवा बीमारी

जीका वायरस एक ऐसी बीमारी है, जिससे व्यक्ति अपनी जान से भी हाथ धो बैठता है। जीका वायरस के वैसे तो कुछ सामान्य लक्षण होते हैं जैसे बुखार, सिरदर्द, जोड़ो का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, लाल आंखें होना, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना, बेचैनी आदि हैं।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Jul 06, 2017
जीका वायरस ने फिर दी दस्तक, लोगों के लिए साबित हो रही जानलेवा बीमारी

जीका वायरस एक ऐसी बीमारी है, जिससे व्यक्ति अपनी जान से भी हाथ धो बैठता है। जीका वायरस के वैसे तो कुछ सामान्य लक्षण होते हैं जैसे बुखार, सिरदर्द, जोड़ो का दर्द, मांसपेशियों में दर्द, लाल आंखें होना, शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना, बेचैनी आदि हैं। ये सभी लक्षण कई दिनों तक या हफ्ते भर तक रहते हैं। जीका से संक्रमित कई लोगों में हल्के लक्षण दिखाई दिए हैं। जीका के लक्षण उन्हीं वायरस की तरह होते हैं, जो मच्छरों के काटने से फैलता है, जैसे डेंगू और चिकुनगुनिया। थाईलैंड के फिचित प्रांत में जीका के 11 नए मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 27 अन्य लोगों को निगरानी में रखा गया है।

zika virus health

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, फिचित के गर्वनर विरासक विचितसेंगसी ने कहा कि प्रयोगशाला जांच से 11 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है और उनका इलाज किया जा रहा है।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस इलाके में मच्छरों को मारने के लिए विशेष दलों को भेज दिया है, ताकि वायरस को फैलन से रोका जा सके। अगर आप घर के आस-पास सफाई रखें, तो जीका वायरस का मच्छर पैदा नहीं होगा। फिर भी पूरी सीजन इससे बचने के लिए उन सभी चीजों को अपनाएं, जिससे मच्छर आपको न का सके। 

News Source: IANS

Read More Health News Related Articles In Hindi 

 

Disclaimer