हाथों को बनाना है खूबसूरत और मुलायम तो फॉलो करें ये हैंड केयर रूटीन, जानें 5 जरूरी स्‍टेप्‍स

हाथों को क्‍लीन और हेल्‍दी रखने के ल‍िए ये 5 स्‍टेप्‍स का हैंड केयर रूटीन जरूर फॉलो करें, जानते हैं इसे व‍िस्‍तार से

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 22, 2022Updated at: Jun 22, 2022
हाथों को बनाना है खूबसूरत और मुलायम तो फॉलो करें ये हैंड केयर रूटीन, जानें 5 जरूरी स्‍टेप्‍स

हमारे शरीर और चेहरे के अलावा हाथों की त्‍वचा का ख्‍याल रखना भी बेहद जरूरी है। अक्‍सर लोग चेहरे के ल‍िए तो स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो कर लेते हैं पर हैंड केयर रूटीन फॉलो करना भूल जाते हैं। गंदे हाथोंं से शरीर में कई बीमार‍ियां हो सकती है ज‍िससे बचने के ल‍िए हाथों को साफ रखना जरूरी है। पर केवल सफाई ही नहीं हाथों को मुलायम और क्‍लीन रखने के ल‍िए कुछ एक्‍सट्रा स्‍टेप्‍स की जरूरत होती है ज‍िसके बारे में हम आगे जानेंगे। हैंड केयर रूटीन को फॉलो करके आप हाथों को ड्राय स्‍क‍िन, एज‍िंग, गंदगी आद‍ि से बचा सकते हैं।

clean hands

हैंड केयर रूटीन क्‍या होता है? (What is hand care routine)

हाथों को साफ रखने के ल‍िए हाथों को समय-समय पर धोना जरूरी है पर हाथों को हेल्‍दी रखने के ल‍िए फॉलो क‍िए जाने वाले रूटीन को हम हैंड केयर रूटीन कहते हैं। हैंड केयर रूटीन फॉलो करने के ल‍िए आप ये 5 आसान स्‍टेप्‍स फॉलो कर सकते हैं-        

1. हाथों को साफ करें (Clean your hands)

हाथों को साफ करना हैंड केयर रूटीन का सबसे जरूरी स्‍टेप है। हमारे हाथ में क‍िसी भी सरफेस को छूने से गंदगी च‍िपक जाती है ज‍िसे आपको क्‍लीन करने के ल‍िए साबुन, हैंडवॉश और पानी का यूज करना चाह‍िए। आप हाथों को साफ करने के ल‍िए नॉर्मल, गरम या गुनगुने पानी का यूज कर सकते हैं। इसके अलावा माइल्‍ड साबुन का यूज करें। कोव‍िड के बाद हाथों को सैनेटाइज करना भी एक जरूरी स्‍टेप माना जाता है पर हाथों को क्‍लीन करने के ल‍िए सैनिटाइजर का उपयोग न करें। हाथों को जर्म फ्री रखने के ल‍िए हाथों को साफ करके सैनेटाइजर यूज क‍िया जा सकता है। 

2. नाखूनों को साफ करें (Clean your nails)

हाथों के नाखून को क्‍लीन करना भी एक जरूरी हैंड केयर रूटीन स्‍टेप है। आपके नाखून की जो भी लेंथ हो वो क्‍लीन होने चाह‍िए। हाथों को साफ करने के ल‍िए आप नाखून को एक शेप में काट लें, फ‍िर नाखून के अंदर की गंदगी को साफ करें और क्‍यूट‍िकल्‍स को पीछे की ओर पुश करें, इससे क्‍यूट‍िकल्‍स में मौजूद गंदगी भी न‍िकल जाएगी।     

इसे भी पढ़ें- सही तरीके से हाथ धोने की आदत अपनाएं तो आपसे दूर रहेंगी ये 5 बीमारियां  

3. हैंड स्‍क्रब यूज करें (Use hand scrub)

use hand scrub

हाथों से डेड स्‍क‍िन सेल्‍स को न‍िकालने के ल‍िए स्‍क्रब तैयार करना चाह‍िए। स्‍क्रब बनाने के ल‍िए आपको बाजार जाने की जरूरत नहीं है आप घर में आसानी से पाए जाने वाले इंग्रीड‍िएंट्स का यूज कर सकते हैं। आप चीनी में शहद म‍िलाकर स्‍क‍िन पर लगाएं और नींबू को स्‍क‍िन पर रगड़ें। आपको स्‍क‍िन पर हार्श होने की जरूरत नहीं है, हल्‍के हाथ से स्‍क्रब करें। अगर आपकी सेंस‍िट‍िव स्‍क‍िन है या नींबू से एलर्जी है तो डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट से बेहतर तरीका जानें। आप हफ्ते में दो बार स्‍क्रब कर सकते हैं।   

4. हफ्ते में एक बार लगाएं हैंड मास्‍क (Apply hand mask)

आपको हाथोंं की त्‍वचा को मुलायम रखने के ल‍िए हफ्ते में एक बार हैंड मास्‍क जरूर लगाना चाह‍िए। हैंड मास्‍क लगाने से हाथों की त्‍वचा को नमी म‍िलेगी और वो ड्राय नहीं होंगे। आप हाथों को साफ व स्‍क्रब करने के बाद हैंड मास्‍क लगा सकते हैं, हैंड मास्‍क में आप हल्‍दी, मुल्‍तानी म‍िट्टी का इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  हल्‍दी में मुल्‍तानी म‍िट्टी म‍िलाकर उसमें एक व‍िटाम‍िन ई कैप्‍सूल म‍िलाएं और हाथों पर 15 म‍िनट लगाकर छोड़ दें और सूखने के बाद हाथों को सुखाकर क्रीम या लोशन एप्‍लाई करें।        

5. हाथों को करें मॉइश्‍चराइज (Moisturize your hands)

आप हाथों को अच्‍छी तरह से मॉइश्‍चराइज करें। सन एक्‍सपोजर या गंदगी के कारण हाथों की त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्‍वचा ड्राय होने लगती है। अगर आप हाथों की त्‍वचा को मॉइश्‍चराइज करके रखेंगे तो हाथों पर झुर्रि‍यां या अन्‍य स्‍क‍िन से जुड़ी समस्‍याएं नहीं होंगी। स्‍क‍िन पर क्रीम या लोशन एप्‍लाई करना एक जरूरी स्‍टेप है ज‍िसे आप ब‍िल्‍कुल भी स्‍क‍िप न करें। आप चाहें तो सनस्‍क्रीन भी हाथों पर एप्‍लाई कर सकते हैं पर उसका ज्‍यादा प्रयोग करने की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते। 

तो ये था आसान हैंड केयर रूटीन, आपको इसे रोजाना फॉलो करना चाह‍िए। इन आसान स्‍टेप्‍स के जर‍िए आप अपने हाथों को हेल्‍दी और मुलायम रख सकते हैं।  

Disclaimer