बालों के बीच में पड़े गड्ढों को दूर करने में कारगर है हेयर पैच ट्रीटमेंट, एक्सपर्ट से जानें हर जरूरी बात

अगर आपके बालों के बीच गड्ढे पड़े हुए हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत जरूरी है। इस लेख में जानें हेयर पैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी।

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Jan 06, 2020
बालों के बीच में पड़े गड्ढों को दूर करने में कारगर है हेयर पैच ट्रीटमेंट, एक्सपर्ट से जानें हर जरूरी बात

मौजूदा वक्त में गंजेपन को दूर करने के लिए ऐसी कई तकनीक हैं, जिससे लोगों के सिर पर आसानी से बाल लगाए जा सकते हैं। प्रदूषित वातावरण, तनाव और खराब खान-पान के कारण बहुत से लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं। बालों के झड़ने व टूटने के पीछे कई कारण हैं लेकिन इन्हें लाने के लिए किसी भी व्यक्ति को खूब सारे पैसे खर्च करने पड़ते हैं। बालों को बचाने के लिए लोग क्या-क्या तरीके नहीं अपनाते लेकिन इनमें असरदार कौन सा है इसको लोगों के बीच कई प्रकार के वहम फैले हुए हैं। इन्हीं में से एक हेयर पैच ट्रीटमेंट। जी हां, हेयर पैच ट्रीटमेंट। शायद आपमें से बहुत कम लोगों ने इसके बारे में सुना हो लेकिन यह बाल उगाने में सबसे असरदार तरीका है। इस लेख में डॉ. अजय राणा, डर्मेटोलॉजिस्ट और एस्थेटिक फिजिशियन, संस्थापक और निदेशक, आईएलएएमईडी (ILAMED) आपको हेयर पैच ट्रीटमेंट से जुड़ी हर जरूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

hair patch treatment

हेयर पैच ट्रीटमेंट क्या है?

हेयर पैच ट्रीटमेंट एक नॉन-सर्जिकल ट्रीटमेंट है, जिसमें बाल का एक पैच या एक विस्तार उस क्षेत्र में रखा जाता है जहां गंजापन हुआ है या जहाँ बाल कम हैं। यह हेयर ट्रांसप्लांट का काफी प्रभावी तरीका है, खासकर उन लोगों के लिए जो सर्जिकल प्रक्रिया का विकल्प नहीं चुनना चाहते हैं, या हेयर ट्रांसप्लांट सर्जरी करवाने के लिए आर्थिक तौर से मजबूत नहीं है।

हेयर पैच ट्रीटमेंट कैसे और कब होता है?

हेयर पैच ट्रीटमेंट को आर्टिफिशियल हेयर रेस्टोरेशन के रूप में भी जाना जाता है, यह सबसे आसान और बिना किसी दर्द के विकल्पों में से एक है, खासकर अगर किसी व्यक्ति को आंशिक रूप से बालों का झड़ना होता है। हेयर पैच ट्रीटमेंट में एक प्रॉस्थेटिक हेयर को ऐसे हिस्से में रखा जाता है जहाँ बालों की संख्या कम हो और जहां अधिकतम गंजापन होता है। प्रोस्थेटिक हेयर पैच को मरीज के बालों से मिलता जुलता ही बनाये जाता है ताकि वह बालों के साथ अच्छे से मिल जाएँ और उसके सिर पर पूरी तरह से बैठ जाएँ। हेयर पैच ट्रीटमेंट मुख्य रूप से बालों की ज्यादा मात्रा में झड़ने को रोकने के लिए और गंजेपन को दूर करने के लिए होता है।

hair patch treatment

इसे भी पढ़ेंः हेयर ट्रांसप्लांट के बाद कैसे करें बालों की देखभाल ताकि न टूटे बाल, एक्सपर्ट से जानें सभी जरूरी जानकारियां

हेयर पैच ट्रीटमेंट की प्रक्रिया क्या है?

हेयर पैच ट्रीटमेंट में मरीज के ऐसे हिस्से जहाँ बालों की संख्या काफी कम है वहां पर एक प्रॉस्थेटिक विग को कॉस्मेटिक ग्लू के माध्यम से लगाया जाता है। प्रोस्थेटिक हेयर को बनने में लगभग एक सप्ताह का समय लग सकता है, इसलिए वास्तविक हेयर पैच ट्रीटमेंट की प्रक्रिया में कुछ ही घंटे लगते हैं।

हेयर पैच ट्रीटमेंट के बाद कैसे करें बालों की देखभाल?

प्रोस्थेटिक बालों का रखरखाव जटिल नहीं है। आप इसे वैसे ही बनाए रख सकते हैं जैसे आप अपने सामान्य बालों को बनाए रखते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियां आते ही रुखे, बेजान होकर टूटने लगे बाल तो अपनाएं ये 4 आसान टिप्स, बालों को झड़ना हो जाएगा कम

hair patch treatment

हेयर पैच ट्रीटमेंट के साइड- इफेक्ट?

हेयर पैच ट्रीटमेंट प्रक्रिया के कोई विशेष साइड- इफेक्ट नहीं हैं। यह निश्चित रूप से ज्यादातर मामलों में एलर्जी या प्रतिक्रियाओं का कारण नहीं बनता है, क्योंकि कॉस्मेटिक गोंद का उपयोग विग को सुरक्षित करने के लिए किया जाता है और रोगी के लिए विग बनाया जाता है। ताकि उससे मरीज को कोई एलेर्जी या इन्फेक्शन न हो।

हेयर पैच ट्रीटमेंट से बालों पर क्या प्रभाव पड़ता है?

हेयर पैच ट्रीटमेंट एक नॉन-सर्जिकल ट्रीटमेंट है न ही इसमें किसी प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है इसीलिए इसे बालों पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।

Read More Articles On Hair Care in Hindi 

Disclaimer