बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए लगाएं ये 5 तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

बालों को जल्‍दी लंबा और घना बनाने के ल‍िए 5 तेलों का प्रयोग कर सकते हैं। इन तेलों से चंपी करने से बाल मजबूत बनेंगे और जल्‍दी नहीं टूटेंगे।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Nov 29, 2022 15:16 IST
बालों को तेजी से बढ़ाने के लिए लगाएं ये 5 तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

आज के समय में गंजेपन की समस्‍या तेजी से बढ़ रही है। पुरुष हो या मह‍िला, बाल टूटने और झड़ने की समस्‍या से हर कोई परेशान है। दवा और ट्रीटमेंट के बाद भी कोई असर नहीं पड़ रहा, तो दादी-नानी का नुस्‍खा आजमां सकते हैं। पुराने समय में बालों को मजबूत और लंबा बनाने के ल‍िए चंपी को फायदेमंद माना जाता था। बालों की माल‍िश या चंपी करने से स्‍कैल्‍प में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और हेयर ग्रोथ में मदद म‍िलती है। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे हेयर ऑयल्‍स के बारे में बताएंगे, ज‍िनके इस्‍तेमाल से बालों की ग्रोथ तेजी हो सकती है।   

amla oil benefits

1. बालों की अच्‍छी सेहत का राज है आंवला तेल 

आंवला तेल, बालों के ल‍िए टॉन‍िक की तरह काम करता है। ज‍िन लोगों के सफेद बाल होते हैं, उन्‍हें भी आंवला तेल का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आंवला तेल की मदद से हेयर फॉल‍िकल्‍स को मजबूती म‍िलती है। आंवला के तेल में थोड़ा नींबू का रस म‍िलाकर बालों पर लगा लें। 20 म‍िनट बाद बालों को धो लें। ये आपके बालों को जड़ों से मजबूत बनाएगा ज‍िससे बाल झड़ने की समस्‍या नहीं होगी। 

इसे भी पढ़ें- मजबूत और खूबसूरत बालों के लिए इन 6 तेलों से करें बालों की मसाज, जानें मिलने वाले फायदे और सही तरीका 

2. हेल्‍दी बालों के ल‍िए लगाएं रोजमेरी तेल

रोजमेरी तेल लगाने से बाल जल्‍दी घने और लंबे बन सकते हैं। कुछ अध्‍ययन में ये बात कही गई है क‍ि रोजमेरी तेल की मदद से बालोंं के व‍िकास में मदद म‍िलती है। इस्‍तेमाल के ल‍िए रात को सोने से पहले ऑल‍िव ऑयल के साथ रोजमेरी ऑयल की कुछ बूंदों को म‍िलाएंं। स्‍कैल्‍प पर लगाकर छोड़ दें। सुबह स‍िर धो लें। कुछ महीनों में आपको फर्क देखने को म‍िलेगा।    

3. नार‍ियल तेल से बालों को म‍िलेगा पोषण 

स्‍वस्‍थ और लंबे बालों के ल‍िए नार‍ियल तेल की चंपी फायदेमंद होती है। नार‍ियल तेल को हल्‍का गरम कर लें। तेल लगाकर स्‍कैल्‍प की माल‍िश करें। अगली सुबह बाल धो लें। ज‍िन लोगों के बालों से प्रोटीन की मात्रा कम हो जाती है उनके ल‍िए नार‍ियल का तेल फायदेमंद होता है। नार‍ियल के तेल में फैटी एस‍िड्स मौजूद होते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं। 

4. बालों में करें अरंडी तेल की चंपी 

अरंडी या कैस्‍टर ऑयल की मदद से भी बालों को घना और लंबा बनाया जा सकता है। बालों पर न‍ियम‍ित अरंडी का तेल क‍िसी अन्‍य तेल के साथ म‍िलाकर बालों पर लगाएं। कई लोगों को अरंडी तेल की खुशबू अच्‍छी नहीं लगती। वे दही के साथ तेल म‍िलाकर हेयर पैक के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

5. जैतून तेल के फायदे 

जैतून तेल बालों की ग्रोथ के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। बाल टूटने की समस्‍या, डैंड्रफ, दो मुंहे बाल या स‍िर में खुजली होने पर जैतून का तेल स‍िर पर लगाएं। जैतून तेल को बादाम तेल के सा‍थ म‍िलाकर स‍िर पर लगा सकते हैं। हफ्ते में 2 द‍िन बालों को तेल लगाकर चंपी करें। आपके बाल घने, मजबूत और शाइनी नजर आएंगे।  

कौन सा तेल लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं? जैतून, अरंडी, नार‍ियल, रोजमेरी और आंवला आद‍ि तेल लगाने से बालों की ग्रोथ तेजी से होती है।      

Disclaimer