रूखे और बेजान हो चुके बालों को रिपेयर करने और खूबसूरत हेल्दी बाल पाने के लिए लगाएं ये कोकोनट-बनाना हेयर मास्क

आपके खराब हो चुके बालों को ये हेयर मास्क 1 घंटे में रिपेयर कर देगा और आपके बाल बनेंगे चमकदार, खूबसूरत और सिल्की, जानें हेयर मास्क बनाने का तरीका।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Sep 09, 2020
रूखे और बेजान हो चुके बालों को रिपेयर करने और खूबसूरत हेल्दी बाल पाने के लिए लगाएं ये कोकोनट-बनाना हेयर मास्क

बाल चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं। बाल अगर झड़ने लग जाएं या गंजापन हावी होने लग जाए, तो अक्सर लोगों में कॉन्फिडेंस की कमी देखी गई है। इसलिए बालों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। बालों की एक कॉमन समस्या है कि कुछ लोगों के बाल रूखे और बेजान नजर आते हैं या अजीब से चिपके हुए और गुच्छों में नजर आते हैं। ये समस्याएं इतनी कॉमन हैं कि लोग समझ लेते हैं कि यही उनका हेयर टाइप है। जबकि थोड़ा प्रयास करने से ही उनके बाल भी सिल्की और शाइनी बन सकते हैं तथा बाल को खोलने पर उसमें वॉल्यूम आ सकता है। इसके लिए आपको सही इंग्रीडिएंट्स के साथ अपने बालों पर रेगुलर हेयर मास्क का प्रयोग करना है, ताकि बालों को सही पोषण मिलता रहे और एक सही हेयर केयर रूटीन फॉलो करना है। आइए आपको बताते हैं आप अपने रूखे-बेजान बालों को कैसे बनाएं हेल्दी औ शाइनी।

frizzy hair hair mask

इस हेयर मास्क का करें प्रयोग

अगर आप फ्रिजी हेयर, बालों के चिपचिपेपन या बालों की चमक खोने से परेशान हैं, तो आपके लिए बनाना और कोकोनट यानी केले और नारियल से बना हेयर मास्क बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। ये हेयर मास्क आपके बालों को पोषण देता है और रूखापन दूर करके उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है। आपका हेयर टाइप कोई भी हो, आप इस हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। ये मास्क आपके बालों को गहराई से कंडीशन करेगा, यानी इसे लगाने के बाद आपको कंडीशनर लगाने की कोई जरूरत नहीं है। आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का तरीका।

इसे भी पढ़ें: 30-40 की उम्र में भी चेहरे को टाइट रखने, जवान दिखने और ग्लोइंग स्किन के लिए अपनाएं ये 5 एंटी-एजिंग टिप्स

मास्क बनाने के लिए सामग्री

  • 1 केला (केला जितना अधिक पता हुआ होगा, उतना अच्छा है)
  • 1 चम्मच शहद (शहद ऑर्गेनिक या नैचुरल होना चाहिए)
  • 2 चम्मच कोकोनट मिल्क पाउडर (आप कच्चे नारियल का भी प्रयोग कर सकते हैं)

इस तरह बनाएं हेयर मास्क

इन चीजों सामग्रियों को ब्लेंडर या मिक्सर में डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें और तब तक मिक्स करें, जब तक कि इसमें कोई ठोस गुठली न रह जाए। अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों और लंबाई पर लगाएं। इसके बाद बालों को गीले कपड़े से बांध लें और 1 घंटे तक इस हेयर पैक को अपने सिर और बालों में लगा रहने दें। एक घंटे बाद सादे पानी से बालों को धो लें। आप इस हेयर मास्क को सप्ताह में 1 बार लगाकर देखें, आपको जरूर अच्छे परिणाम मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: 5 in1 ब्यूटी सॉल्यूशन है ये होममेड ऑयल, फेस क्लींजर से लेकर नाइट सीरम तक इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

hair mask banana coconut

क्यों फायदेमंद है ये बनाना कोकोनट हेयर मास्क?

केले में विटामिन ए, बी, ई और ढेर सार पोटैशियम होता है। इसके अलावा प्रोटीन का भी बहुत अच्छा स्रोत है, जिसके कारण ये आपके बालों का टेक्सचर सही कर देता है। केले का पेस्ट आपके बालों कों मुलायम, मजबूत और चमकदार बनाता है, जिससे बालों का झड़ना और टूटना भी कम हो जाता है।
इसके अलावा इस हेयर मास्क में शहद है, जो कि एक बेहतरीन नैचुरल मॉइश्चराइजर है और बालों की गहराई से सफाई करता है और पोषण देता है।
तीसरी चीज है कोकोनट मिल्क पाउडर जो बालों के लिए एक सॉफ्टनर की तरह काम करता है। इससे आपके बाल कंडीशन हो जाते हैं और मुलायम बनते हैं। कोकोनट मिल्क ढेर सारे मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा होता है।

Read More Articles on Skin care in Hindi

Disclaimer