बालों की ग्रोथ बढ़ाने और नए बाल उगाने में मदद करेगा पालक से बना हेयर पैक, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

पालक में आयरन, विटामिन E सहित ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के विकास को तेज कर देते हैं। पालक से बना ये हेयर पैक आपके बालों के लिए वरदान है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Jun 09, 2020
बालों की ग्रोथ बढ़ाने और नए बाल उगाने में मदद करेगा पालक से बना हेयर पैक, झड़ते बालों से मिलेगा छुटकारा

बालों का झड़ना (Hair Fall) एक बड़ी समस्या है। सिर पर अगर बाल घने न हों, तो बहुत सारे लोग कॉन्फिडेंस की कमी महसूस करते हैं, खासकर तब, जब बाल 30-40 की उम्र से पहले ही झड़ जाएं। झड़ते बालों को रोकने के लिए और नए बाल उगाने (Grow New Hair) के लिए आप सैकड़ों तरीके अपनाते हैं, लेकिन इसका फायदा आपको नहीं मिलता है। कारण यह है कि आप बाजार की दवाओं, केमिकलयुक्त सीरम, शैंपू और कंडीशनर पर ही सारा फोकस करते हैं, लेकिन आपका ध्यान नेचर की तरफ नहीं जाता है। बालों का झड़ना (Hair Fall), पतलापन (Hair Thining) और दो-मुंहे बालों (Split Ends) की समस्या का कारण कई बार पोषक तत्वों की कमी होती है। आयरन (Iron) एक बहुत जरूरी पोषक तत्व है, जिसकी कमी से बाल झड़ते हैं। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं आयरन युक्त पालक के पत्तों से बना स्पेशल हेयर पैक (Iron Rich Spinach Hair Pack), जो आपके झड़ते बालों की समस्या को रोक देगा (Prevent Hairt Fall), नए बाल उगाने में मदद करेगा (Grow New Hair) और बालों की ग्रोथ (Increase Hair Growth) को तेज कर देगा।

hair growth spinach

पालक में होते हैं बालों के लिए खास पोषक तत्व

यह तो आप जानते ही हैं कि पालक में आयरन की मात्रा भरपूर होती है। लेकिन आयरन के अलावा भी पालक में कई एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को जड़ से मजबूत बनाते हैं और बालों के विकास को तेज करते हैं। पालक में विटामिन A, C, K, B2, B6 और E होते हैं। ये सभी विटामिन्स बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी माने जाते हैं। इसके अलावा पालक में मैंगनीज, जिंक, आयरन और ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो आपके स्कैल्प में ऑक्सीजन का संचरण बढ़ाते हैं और नए बालों को तेजी से विकसित होने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: झड़ते बालों को रोक देगा स्कैल्प मसाज का ये खास तरीका, घर पर बनाए तेल से करें सप्ताह में 3 बार 15 मिनट मसाज

हेयर पैक बनाने के लिए सामग्री

  • पालक की पत्तियां- 2 कप
  • कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल या कैस्टर ऑयल में से कोई एक- 1 बड़ा चम्मच
  • शहद- 1 बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं पालक का हेयर पैक?

  • इस हेयर पैक को बनाने के लिए सबसे पहले पालक की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें।
  • इन पत्तियों को ब्लेंडर में डालें और साथ में शहद और तेल भी डाल दें।
  • इन्हें ब्लेंड करके अच्छा गाढ़ा पेस्ट बनाएं।
  • इस पेस्ट को एक बाउल में निकालें और फिर अपने स्कैल्प पर और बालों पर लगाएं।
  • बालों पर इस पेस्ट को 30-40 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धोएं।
  • ध्यान रखें कि बालों को सल्फेट फ्री शैंपू से ही धोएं और सामान्य या हल्के गुनगुने पानी का प्रयोग करें।
  • गर्म पानी से बालों को न धोएं।
  • इस हेयर पैक को आप सप्ताह में 2 बार या कम से कम 1 बार जरूर लगाएं।

hair problems

क्यों फायदेमंद है पालक से बना हेयर पैक?

ये हेयर पैक आपके लिए इसलिए फायदेमंद है क्योंकि इसमें पालक है, जिसके पोषक तत्वों और बालों के लिए इसके फायदों को हम ऊपर ही बता चुके हैं। इसके अलावा इसमें जो भी कैरियर ऑयल आप इस्तेमाल करते हैं, वो आपके स्कैल्प को ड्राईनेस से बचाता है और शहद भी मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। इसलिए जब आप 30-40 मिनट तक इस हेयर पैक को स्कैल्प पर लगाते हैं, तो आपकी खोपड़ी सभी पोषक तत्वों को अवशोषित करती है और बालों की सेहत अपने आप बढ़ने लगते हैं।

Read More Articles on Hair care in Hindi

Disclaimer