Expert

आपके पार्टनर में हैं ये 7 आदतें, तो शादी करने से पहले है आपको दोबारा सोचने की जरूरत

शादी के लिए हां बोलने से पहले अपने पार्टनर की इन आदतों को नजरअंदाज करना सही नहीं है। जानते हैं किन आदतों के चलते शादी के बाद आ सकती है परेशानी...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Dec 07, 2021 17:00 IST
आपके पार्टनर में हैं ये 7 आदतें, तो शादी करने से पहले है आपको दोबारा सोचने की जरूरत

शादी का फैसला एक बहुत बड़ा फैसला होता है। ऐसे में लड़का हो या लड़की दोनों को सोच समझकर यह फैसला लेना चाहिए। चूंकि हम किसी से प्यार करते हैं या किसी की तरफ आकर्षित हो रहे हैं तो ऐसे में केवल इस आधार पर उस व्यक्ति के साथ शादी करना सही नहीं है। सबसे पहले उसको सही से जानना जरूरी है। उसके व्यक्तित्व को समझना जरूरी है। लड़का हो या लड़की दोनों को पता होना चाहिए कि आप जिससे भी शादी करने वाले हैं उसके अंदर कितनी नकारात्मक और कितनी सकारात्मक आदते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि आपके पार्टनर के अंदर ये कुछ नकारात्मक आदते हैं तो आप शादी करने से पहले एक बार विचार जरूर करें। इसके लिए आईबीएस हॉस्पिटल दिल्ली की मैरिज काउंसलर शिवानी मिसरी साधो (Marriage Counselor Shivani Misri Sadhoo) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - अपनी बातों से मुकरना

क्या आपके पार्टनर की ये आदत होती है कि वे जो कहते हैं उसे करते नहीं। ऐसा यदि एक बार हो तो चलता है। लेकिन यदि बार बार पार्टनर आपके साथ यही हरकत कर रहा है तो विचार करने वाली बात है। ऐसे में हो सकता है कि वो शादी के बाद भी जिम्मेदार को केवल कहने के लिए ही उठाए। ऐसे में जो अपनी बात को पूरा ना करें या आपको दिया वादा पूरा ना करें बार-बार तोड़े तो उस इंसान से शादी करने से पहले एक बार जरूर सोचें।

2 - अपनी बात कहना

आपके पार्टनर के अंदर यदि ये आदत है कि वह केवल अपनी ही बात कहता चला जाता है और आपकी बातों को अहमियत नहीं देता या आपकी बात को ध्यान पूर्वक नहीं सुनता तो ऐसे में विचार करने की जरूरत है। क्योंकि हो सकता है कि शादी के बाद यदि आपको किसी प्रकार की परेशानी हो और वो आपकी बातों को अनसुना करके अपनी ही टिप्पणी को कहे चले जाए। इससे शादी शुदा जीवन में तकरार आ सकती है।

इसे भी पढ़ें- ब्रेकअप आपको लाइफ से जुड़ी ये 5 महत्वपूर्ण बातें सिखाता है, बढ़ती है रिश्तों और संबंधों की समझ

3 - हर वक्त बोले झूठ

यदि आपके पार्टनर के अंदर झूठ बोलने की आदत है तो यह आदत भी नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। इससे आपका रिश्ता मजबूत होने की बजाय कमजोर हो सकता है। ऐसे पार्टनर से तुरंत बात करें। झूठ बोलने से विश्वास टूट सकता है। भविष्य में आप उसकी बातों पर भरोसा भी नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपका पार्टनर झूठा है तो समय पर दूरी बना लें और ऐसे व्यक्ति से शादी के लिए हां बोलने से पहले सोचें।

4 - अपनी चीज को लेकर ShowOff (शोऑफ) करना

चूंकि आपका पार्टनर आपसे थोड़ा सा रिच है या उसके बाद आपसे ज्यादा पैसा है तो इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि वो शोऑफ यानि दिखावा करेगा। ऐसा करने वाले लोग भविष्य में दुख के सिवा और कुछ नहीं दे सकते। दिखावे की भावना को दूर करना जरूरी है। यदि आपके पार्टनर के अंदर दिखावा करने की आदत है तो ऐसे में व्यक्ति से शादी करने से पहले एक बार जरूर सोचें। वरना आपको शादी के बाद मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

5 - खुद को परफेक्ट मानना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वह खुद को एकदम परफेक्ट मानते हैं और सामने वाले को खुद से कम। यदि आपके पार्टनर के अंदर भी ऐसी आदत है तो हो सकता है कि भविष्य में वह आपकी अपने साथ तुलना करे और आपको नीचा दिखाने की कोशिश भी करे। ऐसे पार्टनर से शादी करने से पहले विचार करने की जरूरत है। वरना आपका रिश्ता शादी के बाद मजबूत होने के बजाय कमजोर हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- क्यों आपका रिश्ता धीरे-धीरे खत्म होने की कगार पर जा रहा है, जाने कैसे आप अपने रिश्ते को बचा सकते हैं।

6 - केवल अपने काम को अहमियत देना

कुछ लोगों की आदत होती है कि वे केवल अपने काम को अहमियत देते हैं और दूसरों के काम को कुछ नहीं समझते। यदि आपके पार्टनर में ऐसी आदत है तो आप ऐसे पार्टनर को शादी के लिए हां बोलने से पहले एक बार विचार करें। क्योंकि शादी के बाद हो सकता है कि वे आपसे आपके काम को छोड़ने के लिए भी कहे। ऐसे में पहले से सतर्कता बरतनी जरूरी है।

7 - आपके फोन को करें चेक

यदि आपका पार्टनर बार-बार आपका फोन चेक करता है या वह निगरानी रखता है कि आप कहां जा रहे हो या किससे बात कर रहे हो तो ऐसे पार्टनर को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाने से पहले विचार करने की जरूरत है। चूंकि यदि जो व्यक्ति शादी से पहले इस तरीके की हरकत कर रहा है तो हो सकता है कि वो शादी के बाद भी आप पर शक करें। ऐसे में शक्की इंसान से शादी करने से पहले सोचें।

इन बातों का रखें ख्याल

1 - अपने पार्टनर पर शक ना करें। 

2 - उस व्यवहार में बदलाव महसूस करने पर उससे बात करें।

3 - कभी अपने पार्टनर से झूठ ना बोलें।

4 - हर परिस्थिति में अपने पार्टनर का साथ दें।

5 - अपने बीच में किसी तीसरे को ना आने दें।

6 - यदि आप कोई निर्णय ले रहे हैं और वो निर्णय आपके पार्टनर को भी प्रभावित कर सकता है तो ऐसे में अपने पार्टनर के साथ मिलकर फैसला लें।

7 - रिलेशनशिप और अपने पार्टनर पर भरोसा जरूर रखें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि यदि आप अपने पार्टनर के अंदर कुछ नकारात्मक आदतों को देखते हैं या इन आदतों के चलते आपके संबंध पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है तो ऐसे में शादी के लिए हां बोलने से पहले एक बार जरूर सोचें।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer