सबसे लंबी उम्र तक जीने का रिकॉर्ड हुआ इस जापानी व्यक्ति के नाम, 3 आदतों को बताया 113 साल जीने का राज

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में एक नया नाम, जापानी व्यक्ति, जो मुस्कुराहट में विश्वास करता है, 112 साल और 344 दिनों में दुनिया का सबसे बुजुर्ग व्‍यक्ति बना

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtUpdated at: Feb 13, 2020 12:06 IST
सबसे लंबी उम्र तक जीने का रिकॉर्ड हुआ इस जापानी व्यक्ति के नाम, 3 आदतों को बताया 113 साल जीने का राज

हाल में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, मिठाई के शौकीन एक जापानी व्यक्ति, जो मुस्कुराहट और हंसी में विश्वास करता है, वह दुनिया का सबसे बुजुर्ग आदमी बन गया है। 1907 में उत्तरी जापान के निगाता में पैदा हुए चित्तेसू वतनबे को बुधवार को शहर के एक नर्सिंग होम में उनकी सिद्धि के लिए प्रमाणपत्र मिला। पिछले रिकॉर्ड धारक, मसाजो नोनाका (Masazo Nonaka) एक और जापानी हैं, जिनकी पिछले महीने मृत्यु हो गई। सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति भी जापानी है, केन तनाका, एक 117 वर्षीय महिला।

Japanese Who Believes in Smiling

गिनीज के अनुसार, लगभग एक दशक पहले तक, चित्तेसू वतनबे छोटी मूर्तियों वाले पेड़ों को उठाने की जापानी पारंपरिक कला बोन्साई करते थे और उनका प्रदर्शन किया करते थे। इन दिनों, वह डेसर्ट जैसे कस्टर्ड और क्रीम पफ्स को बेहद पसंद करते हैं। चित्तेसू वतनबे ने कृषि विद्यालय से स्नातक किया और फिर गन्ना वृक्षारोपण अनुबंध पर दाई-निप्पॉन मीजी सुगर में काम करने के लिए ताइवान चले गए। वह 18 साल तक ताइवान में रहे। उन्होंने मित्सु से शादी की और उनके पांच बच्चे हैं। द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद, वतनबे ने निगाटा में वापसी की और सेवानिवृत्ति तक प्रीफेक्चुरल सरकार के लिए काम किया। 

क्‍या है चित्तेसू की लंबी आयु का रहस्‍य? 

चित्तेसू वतनबे से जब उनकी दीर्घायु और दुनिया के सबसे बुजुर्ग आदमी होने के रहस्‍य की बात पूछी जाती है, तो वह कहते हैं, ''क्रोध मत करो और हंसते व मुस्कुराते रहो'' जी हां चित्तेसू की दीर्घायु का रहस्‍य उनकी हंसी और मुस्‍कान है। हालांकि चित्तेसू अब पहले जितने सक्रिय नहीं हैं, लेकिन पिछली गर्मियों तक, उनकी दैनिक गतिविधि में व्यायाम सब नियमित रूप से होता था। 

Guinness World Record

इसे भी पढें: तन-मन को स्‍वस्‍थ रखने के लिए बेहद जरूरी है खुलकर हंसना, जानें हंसने फायदे

हंसी है स्‍वस्‍थ व लंबे जीवन का मंत्र 

चेहरे भर हंसी और मुस्‍कान आपकी दर को बढ़ाने और आपको स्‍वस्‍थ रखने में मदद कर सकती है। क्‍योंकि हंसी के साथ आपकी सेहत से जुड़े कई फायदे भी जुड़े हैं। आइए यहां हम आपको बताते हैं हंसने-मुस्‍कुराने के कुछ फायदे। 

#1. लाफ्टर इज द बैस्ट मेडिसन' यानि हंसना स्‍वस्‍थ रहने की सबसे अच्‍छी दवा के रूप में काम करता है। आपकी एक मुस्‍कान और हंसी लाख मर्जों की एक दवा होती है। हंसने से न सिर्फ आपकी शारीरिक, बल्कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को अच्‍छा रखा जा सकता है। हंसने से शरीर की मांसपेशियों, आंखों, जबड़े और हृदय की मांसपेशियों को आराम मिलता है। 

#2. अगर आप खुलकर हंसते हैं, तो यह आपके रक्‍त संचार को बेहतर बनाने में मदद करता है। 

#3. हंसी से आप अपने मन की चिंताओं और तनाव को दूर कर सकते हैं। यह आपके दर्द, गुस्‍से और दिमाग को शांत करने में मदद करता है और आपके तनाव को दूर करने का सबसे अच्‍छा तरीका है। 

इसे भी पढें: हंसने से भी बढ़ती है शरीर की इम्यूनिटी, जानें इम्यूनिटी बढ़ाने के 5 खास तरीके

#4. हंसने-मुस्‍कुराने से आपकी इम्‍युनिटी पावर बढ़ती है और हानिकारक बैक्‍टीरिया को नष्‍ट करने में मदद मिलती है। क्‍योंकि जब आप हंसते हैं, तो शरीर को ऑक्‍सीजन की अधिक मात्रा मिलती है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने और हानिकारक बैक्‍टीरिया मारने का काम करती है। 

#5. हंसने से आपके दिल व दिमाग का बोझ कम होता है, जिससे कि आपके अंदर एक सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा, यह आपके दिल को भी स्‍वस्‍थ रखता है, क्‍योंकि हंसने से हृदय की एक्‍सरसाइज होती है। 

Read More Article On Miscellaneous In Hindi 

Disclaimer