पुरुषों में ग्रे हेयर देते हैं दिल से संबंधित बीमारियों का संकेत

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
Jul 05, 2017
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • तनाव हो सकता है एक कारण
  • दूसरा कारण दिल से संबंधित बीमारी
  • तीसरा कारण है डिप्रेशन

आज के समय में बालों का जल्दी सफेद होना एक सामान्य समस्या बन चुकी है। और यह समस्या महिलाओं से ज्यादा पुरुषों में दिखाई दे रही है। वैसे देखा जाए, तो समान रूप से इससे दोनों ही परेशान हैं। ऐसे में घरेलू उपायों की मदद से ही आप इसे बेहतर कर सकते हैं। लेकिन अगर बाल को सफेद होने से बचाना है, तो एक तो टेंशन, डिप्रेशन से दूर रहे और दूसरा खाने में अच्छी डाइट लें। फिर भी अगर आप चाहें तो, किसी डॉक्टर से सलाह लेकर इन उपायों को आजमा सकते हैं। 

grey hair

झड़ते बालों और सफेद बालों की समस्या आए दिन पुरुषों में बढ़ती दिखाई दे रही है। ऐसे में वे कई घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, लेकिन फिर भी कुछ भी ठीक होता दिखाई नहीं देता है। लेकिन क्या आफ जानते हैं कि अगर पुरुषों में वह भी कम उम्र में सफेद बाल होने की शिकायत होती है, तो उन्हें दिल से संबंधित कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः ये 10 हेल्‍थ टिप्‍स अपना लें पुरूष तो कभी नहीं पड़ेंगे बीमार!

सफेद बाल मतलब दिल की बीमारी

हाल ही में हुए एक शोध से पता चला है कि करीब 545 लोगों में दिल से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं। जिसका असर उनके बालों पर भी पड़ता है। सफेद बाल होना कई बाल साधारण हो सकता है, लेकिन ज्यादातर समय में सफेद बाल, वह भी पुरुषों में कोई आम बात नहीं है। अगर किसी पुरुष को सफेद बालों की शिकायत है, तो उसे जल्द ही डॉक्टर दिल से संबंधित सभी चेकअप कराने की सलाह देते हैं। 

इसे भी पढ़ेंः प्रोस्‍टेट कैंसर से बचने के लिए सभी पुरुष जरूर करायें ये जांच

एथेरोस्केलेरोसिस का निर्माण धमनियों के अंदर की वसा सामग्री से होती है और बालों में सफेदी दोनों में कई समानताएं। दोनों का कारण बिगड़ा हुआ डीएनए, ऑक्सीडेटिव तनाव, सूजन, हार्मोन में बदलाव और कार्यात्मक कोशिकाओं की तन्यता है।

सैमुअल कहते हैं, “एथेरोस्केलेरोसिस और बालों की सफेदी एक जैसी जैविक प्रक्रियाओं से होती है और उम्र बढ़ने के साथ ही दोनों में बढ़ोतरी होती है।”

यह शोध स्पेन के मालागा में 6 से 8 अप्रैल तक यूरोपीयन एसोसिएशन ऑफ प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी (ईएपीसी) की सालाना कांग्रेस यूरोप्रिवेंट 2017 में प्रस्तुत किया गया।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Men's Health Related Articles In Hindi 

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES812 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर