Doctor Verified

हरी उल्टी क्यों आती है? डॉक्टर से जानें इसका कारण

Green Vomit Reason in Hindi: हरे रंग की उल्टी होना शरीर में गंभीर समस्या का संकेत होता है, जानें हरे रंग की उल्टी का कारण।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
हरी उल्टी क्यों आती है? डॉक्टर से जानें इसका कारण

Green Vomit Reason in Hindi: उल्टी होना या वोमिटिंग होना एक गंभीर कंडीशन माना जाता है। शरीर में इन्फेक्शन, फूड पॉइजनिंग, बैक्टीरियल इन्फेक्शन, वायरस आदि के कारण आपको उल्टी और मतली की समस्या हो सकती है। कई बार उल्टी कुछ बीमारियों जैसे कैंसर, ट्यूमर, अल्सर और पेट में मौजूद ट्यूमर आदि के कारण होती है। बहुत ज्यादा शराब का सेवन करने वाले लोगों को भी उल्टी की समस्या होती है। उल्टी करते समय शायद ही किसी का ध्यान इसके रंग पर जाता होगा, लेकिन उल्टी के रंग आपके शरीर में मौजूद समस्या का संकेत माने जाते हैं। अगर आपको हरे रंग की उल्टी होती है, तो इसे नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भरी पड़ सकता है। हरे रंग की उल्टी होना पेट में और शरीर में गंभीर समस्या का संकेत माना जाता है, आइए जानते हैं इसके बारे में।

हरी उल्टी होने का कारण- Green Vomit Reason in Hindi

हरे रंग की उल्टी होने के पीछे कई कारण जिम्मेदार माने जाते हैं। शरीर में वात, पित्त और कफ दोषों में असंतुलन भी इसका प्रमुख कारण माना जाता है। आरोग्यं हेल्थ सेंटर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एस के पांडेय कहते हैं कि हरे रंग की उल्टी शरीर में पित्त दोष के बढ़ने का संकेत हो सकती है। इसके अलावा आपके शरीर में बाइल नमक एक फ्लूइड के जमा होने से भी आपके हरे रंग की उल्टी हो सकती है। बाइल का निर्माण लिवर में होता है और पेट खाली होने पर इसका प्रभाव देखने को मिलता है। मॉर्निंग सिकनेस या स्टमक फ्लू के कारण भी आपको हरे रंग की उल्टी हो सकती है। 

Green Vomit Reason in Hindi

इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी खाली पेट आती है उल्टी? जानें इसके 7 कारण

हरे रंग की उल्टी होने के कुछ अन्य कारण इस तरह से हैं-

1. पेट में इन्फेक्शन 

पेट में इन्फेक्शन होने की वजह से भी आपको हरे रंग की उल्टी हो सकती है। इसके अलावा पित्ताशय की थैली में संक्रमण होने की वजह से उसमें कुछ एसिड का निर्माण होता है, जिसकी वजह से आपको हरे रंग की उल्टी हो सकती है। बहुत ज्यादा शराब का सेवन करने वाले लोगों को अक्सर इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

2. फूड पॉइजनिंग

बासी या संक्रमित भोजन का सेवन करने की वजह से भी आपको हरे रंग की उल्टी हो सकती है। अगर आप संक्रमित या दूषित फूड्स का सेवन करते हैं, तो इसका खतरा बना रहता है। इसलिए बासी भोजन या दूषित भोजन का सेवन अकरने से बचना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: नवजात शिशु उल्टी करे तो क्या करें? डॉक्‍टर से जानें इलाज

3. साइक्लिक वोमिटिंग सिंड्रोम

साइक्लिक वोमिटिंग सिंड्रोम की वजह से भी आपको हरे रंग की उल्टी हो सकती है। यह एक ऐसी कंडीशन है जिसमें व्यक्ति को 3 से 6 महीने के भीतर एक बार उल्टी जरूर होती है। इसे रहस्यमयी उल्टी की समस्या भी कहते हैं। यह समस्या बिना किसी कारण के होती है।

हरे रंग की उल्टी होने पर क्या करें?

हरे रंग की उल्टी होना पेट में खराबी या संक्रमण का लक्षण हो सकती है। इसलिए इसे नजरअंदाज करना आपके लिए गंभीर हो सकता है। हरे रंग की उल्टी से बचने के लिए सही समय पर भोजन करना और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की कमी होने पर भी आपको ये समस्या हो सकती है। हरे रंग की उल्टी होने पर डॉक्टर की सलाह और इलाज जरूर लेना चाहिए।

(Image Courtesy: Freepik.com)

 
Disclaimer