इन 5 आदतों वाले लड़कों पर जान छिड़कती हैं लड़कियां

By  , ओन्‍ली माई हैल्‍थ सम्पादकीय विभाग
May 22, 2018
Comment

Subscribe for daily wellness inspiration

Like onlymyhealth on Facebook!

Quick Bites

  • कुछ लोगों की पर्सनैलिटी ऐसी ही होती है जिससे सब प्रभावित होते हैं।
  • उसके व्यवहार से सबको खुशी पहुंचती है।
  • आपकी भी चाहत होगी कि आपको भी सभी पसंद करें

आपके आसपास कोई न कोई ऐसा शख्स जरूर होगा जिसे सब चाहते होंगे। जो सबके लिए अच्छा होगा और जिससे बात करके सब खुश होते होंगे। कुछ लोगों की पर्सनैलिटी ऐसी ही होती है जिससे सब प्रभावित होते हैं। उसके व्यवहार से सबको खुशी पहुंचती है। आपकी भी चाहत होगी कि आपको भी सभी पसंद करें, और प्यार करें। अगर ऐसा है तो आप इन टिप्स को अपना सकते हैं जो इस स्लाइडशो में दिए गए हैं।

हमेशा मुस्‍कुराने वाले लड़के

जानते हैं आपका चेहरा कब सबसे ज्यादा आकर्षक लग सकता है? जब आप मुस्कुराएंगे। जी हां मुस्कुराहट अगर चेहरे का हिस्सा बन जाए तो वो किसी को भी मजबूर कर सकती है आपको देखने पर। मुस्कुराहट संक्रामक होती है, एक चेहरे से दूसरे चेहरे पर कब उतर आती है, मालूम ही नहीं चलता। अगर आप चाहते हैं कि आपसे मिलकर सब मुस्कुराएं तो आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अक्सर मुस्कुराया करें।

अच्‍छी बातें करता हो

लोगों से मजेदार बातें करें। सिर्फ अपने बारे में ही नहीं बोलते रहें बल्कि उनकी जानने की कोशिश भी करें। इस दौरान ध्यान रहे की बातों का विषय बहुत निजी न हो और न ही संवेदनशील। हल्की फुल्की बातें कीजिए, तभी लोग आपके पास आना चाहेंगे। हम में से ज्यादातर लोग अपनी ही जिंदगी में इतने मसरूफ रहते हैं कि किसी और के नजरिये से देखना भूल जाते हैं। अगर आप अपने किसी दोस्त की छोटी सी गलती पर उसका मजाक बनाते हैं और उसे बेवकूफ साबित करने की कोशिश करते हैं तो उसे जाहिर तौर पर ये अच्छा नहीं लगेगा। लेकिन जब आप अपनी ही किसी ऐसी गलती के बारे में उसे बताते हैं और उसे अच्छा महसूस करवाते हैं तो वो आपको पसंद करने लगेगा।

आत्‍मविश्‍वासी होना

आपका आत्मविश्वासी होना जितना अच्छा है, घमंडी होना उतना ही बुरा। आपको अपनी उपलब्धियों पर गर्व होना चाहिए, न कि घमंड। लेकिन जब आप दूसरे लोगों के साथ बातचीत कर रहे होते हैं तो अपने इस घमंडी रवैये को छिपा लें क्योंकि लोगों को लगेगा कि आप ढींगे मार रहे हैं। अंदर से आप भले ही अपनी सफलताओं को लेकर कितना ही खुश हों, बाहर से अपने आप पर नियंत्रण रखें। तभी आपको लोग पसंद करेंगे। किसी को प्रतिक्रिया देते हुए बहुत सख्त दिल न बनें। लोगों को सिर्फ इसलिए तकलीफ न पहुंचाएं क्योंकि आप पहुंचा सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो दूसरों को शर्मिंदा करके खुशी महसूस करते हैं। आप ऐसा न करें। दूसरों के प्रति नर्म रवैया अपनाएं।

इसे भी पढ़ें: ससुराल के पहले दिन अक्सर लड़कियां करती हैं ये गलती, आप संभल जाएं

सकारात्मक हो नजरिया

अगर आप सिर्फ नकारात्मक बातें करते रहेंगे और बुरी चीजों के बारे में सोचते रहेंगे, तो लोग आपसे दूरी बनानी शुरू कर देंगे। कोई भी नहीं चाहता कि वो ऐसे शख्स से बातें करें जो उसे नकारात्मकता से भर दें। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें तो सबसे पहले अपना रवैया सकारात्मक बनाएं।

सबको दे सम्मान

अगर आप जानना चाहते हैं सबकी पसंद बनने के लिए क्या करना पड़ता है तो आपको सबको सम्मान देना आना चाहिए। आपको अपने आसपास के आपसे छोटे बड़े सभी लोगों का सम्मान करना चाहिए। जब आप किसी को सम्मान देंगे तभी वो आपको सम्मान भरी नजरों से देखेगा और आपको पसंद करेगा।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Relationship In Hindi

Loading...
Write Comment Read ReviewDisclaimer
Is it Helpful Article?YES2082 Views 0 Comment
संबंधित जानकारी
  • सभी
  • लेख
  • स्लाइडशो
  • वीडियो
  • प्रश्नोत्तर