ग‍िलोय और एलोवेरा के इस्‍तेमाल से दूर होती हैं स्‍क‍िन से जुड़ी ये समस्‍याएं

Skin care in Hindi: चेहरे को बेदाग और कई प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Aug 26, 2022Updated at: Aug 26, 2022
ग‍िलोय और एलोवेरा के इस्‍तेमाल से दूर होती हैं स्‍क‍िन से जुड़ी ये समस्‍याएं

खूबसूरत, ग्लोइंग और बेदाग त्वचा आज हर लड़की का सपना है। चेहरे की खूबसूरती न सिर्फ लोगों को आकर्षित करती है बल्कि आत्मविश्वास भी जगाता है। चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए लड़कियां कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम जितना कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स करते हैं, उतना ही घरेलू नुस्खे करते हैं। 

चेहरे को बेदाग और कई प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने के लिए आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं। ये नुस्खा तैयार होगा ऐलोवेरा और गिलोय से। गिलोय और एलोवेरा के पोषक तत्व चेहरे से डेड सेल्स को निकालकर स्किन को अंदर से खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं चेहरे पर गिलोय और एलोवेरा लगाना का तरीका और इसके फायदे।

इसे भी पढ़ेंः डिलीवरी के बाद 75 Kg हो गया था इस महिला का वजन, इन 4 टिप्स से घटाया 22 किलो वजन

Giloy aloe vera benefits for skin in hindi

गिलोय और एलोवेरा चेहरे पर कैसे लगाएं?

  • गिलोय और एलोवेरा को चेहरे पर क्रीम या फेस पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • गिलोय और एलोवेरा का फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में गिलोय की कुछ पत्तियां लें और एलोवेरा के तने से जेल निकालें। 
  • अब इस मिश्रण को ग्राइंडर में बारीक पीस लें। गिलोय और एलोवेरा के मिश्रण में थोड़ी सी हल्दी और बेसन मिलाएं। 
  • अगर आपको गिलोय और एलोवेरा से बना पेस्ट ज्यादा गाढ़ा लगता है, तो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल भी मिलाया जा सकता है।
  • अब चेहरे को पानी और फेशवॉश से क्लीन करने के बाद गिलोय और एलोवेरा से बना फेस पैक लगाएं। 
  • 15 से 20 मिनट तक ये फेस पैक चेहरे पर लगा रहने दें। जब फेस पैक सूख जाए, तो इसे स्क्रब की तरह पानी से क्लीन करें।

गिलोय और एलोवेरा चेहरे पर लगाने के फायदे

गिलोय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स एलोवेरा में पाया जाने वाला विटामिन ए, सी, ई, चेहरे को अंदर से क्लीन करने में मदद करते हैं, जिसकी वजह पिंपल्स और एक्ने से निजात पाने में मदद मिलती है। 

एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है। जब एलोवेरा और गिलोय एक साथ लगाए जाते हैं, तो ये उम्र के साथ चेहरे पर होने वाली झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद करती है। 

कई बार लड़कियों को केमिकल्स से भरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से चेहरे पर दाग-धब्बे की समस्या भी होने लगती है। चेहरे के दाग-धब्बों से निजात पाने के लिए भी गिलोय और एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः वजन घटाने में मदद करेंगे ये 5 घरेलू उपाय

गिलोय के पोषक तत्व कौन से हैं?

गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, गिलोय में गिलोइन नाम का ग्लूकोसाइड, पामेरिन, टीनोस्पोरिन, टीनोस्पोरिक एसिड मौजूद होता है।

एलोवेरा के पोषक तत्व कौन से हैं?

एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, फॉलिक एसिड, कोलीन, बी1, बी2, बी3 और बी6 पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व स्किन और बाल के लिए काफी जरूरी मानें जाते हैं।

अगर आपको गिलोय या एलोवेरा से किसी तरह की एलर्जी है, तो इसे चेहरे पर लगाने से पैच टेस्ट जरूर करें। पैट टेस्ट में आपको खुजली, जलन या किसी तरह की स्किन एलर्जी महसूस होती है, तो आप इस फेस पैक का इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं।

 

Disclaimer