मीरा कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज है घी, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है घी पीने का सही तरीका

आजकल लोग स्किन को हेेल्दी बनाए रखने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन देसी चीजों का इस्तेमाल करने से परहेज करते हैं।

सम्‍पादकीय विभाग
विविधWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
मीरा कपूर की ग्लोइंग स्किन का राज है घी, आयुर्वेद के अनुसार जानें क्या है घी पीने का सही तरीका

सोशल मीडिया पर स्किन को ग्लोइंग और स्पॉटलेस दिखाने के लिए आजकल लोग कई तरह के फिल्टर का इस्तेमाल करते हैं। सिर्फ सोशल प्लेटफॉर्म ही क्यों रियल लाइफ में चेहरे को बेदाग रखने के लिए कई लोग हजारों रुपये के ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदते हैं। हालांकि हर बार ब्यूटी प्रोडक्ट काम नहीं करते हैं और यह स्किन को खराब कर देते हैं। अगर आप भी इन दिनों स्किन को ग्लोइंग बनाने का कोई सीक्रेट खोज रही हैं तो मीरा राजपूत से इंस्पिरेशन ले सकती हैं। मीरा राजपूत स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि सदियों से अपनाए जा रहे दादी-नानी के नुस्खों को आजमा रही हैं।

मीरा राजपूत कपूर ने अपने इंस्टाग्राम पर स्टोरी शेयर करते ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट शेयर किया है। मीरा ने अपनी स्टोरी में बताया है कि वह ग्लोइंग और बेदाग स्किन के लिए कोई ब्यूटी प्रोडक्ट नहीं बल्कि देसी घी का इस्तेमाल करती हैं। मीरा रोजाना एक निश्चित मात्रा में देसी घी पीती हैं, जिससे उनकी स्किन हमेशा खूबसूरत नजर आती है। मीरा ने अपने पोस्ट में बताया है कि विटामिन ए, डी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल्स और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर देसी घी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करते हैं। इसके साथ ही यह शरीर को पोषण देते हैं, जिससे आपकी स्किन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः  ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है देसी घी, इन 3 तरीकों से करें सेवन

Desi Ghee

क्या है घी पीने का सही समय? (What is the right time to drink ghee?)

मीरा राजपूत का यह नुस्खा आयुर्वेद से जुड़ा हुआ है। रोजाना घी पीने को आयुर्वेद की भाषा में स्नेहन थेरेपी कहा जाता है। यह थेरेपी बॉडी को अंदर से क्लीन करने में मदद करती है। मीरा राजपूत ने अपने पोस्ट में कहा है कि रोजाना घी पीने का उद्देश्य इंटरनल ओलिएशन यानी की शरीर को अंदर से क्लीन करना है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट एक या दो चम्मच घी पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। सुबह खाली पेट घी पीने से यह बालों और स्किन पर अच्छा प्रभाव डालते हैं।

इसे भी पढ़ेंः सुबह खाली पेट देसी घी खाने से दूर होता है जोड़ों का दर्द, जानें सेवन का तरीका और अन्‍य फायदे 

घी पीते वक्त किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

  • आयुर्वेद में हर उम्र के व्यक्तियों के लिए घी की एक निश्चित मात्रा तय की गई है। किसी भी व्यक्ति को घी पीने की सलाह तब दी जाती है जब उसका डाइजेशन सिस्टम मजबूत हो।
  • अगर आप खाली पेट घी पीने की सोच रहे हैं तो इसे शुरू करने से 10 या 15 दिन पहले मसालेदार खाने, जंक फूड, प्रोसेस्ड फूड और कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों से दूरी बनाएं।
  • खाली पेट घी पीते वक्त ध्यान रहे कि आपको अपनी रोजाना की डाइट में सिर्फ लाइट फूड यानि की बिना मसाले या हल्के मसाले वाला खाना ही खाना है। अगर आप ज्यादा मसाले वाला खाते हैं तो इससे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है।

Desi Ghee

 

देसी घी के अन्य फायदे (Other benefits of desi ghee)

  • घी न सिर्फ स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाने में मददगार साबित होता है बल्कि यह एक अच्छा फैट बर्नर भी माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार अगर आप रोजाना 1 चम्मच घी खाते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है, जिससे शरीर के वजन को मैनेज करने में मदद मिलती है।
  • जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं जैसे की कब्ज, सुबह पेट साफ न होना जैसी समस्याएं होती हैं उन्हें भी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। रिफाइंड ऑयल की जगह खाने में घी का प्रयोग करने से पेट से जुड़ी सभी बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

अगर आप देसी घी को रोजाना पीने का प्लान कर रही हैं तो एक बार डॉक्टर या आयुर्वेदिक एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

Disclaimer