Fruits for health in Hindi: खाने के बाद इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी पाचन संबधी समस्याएं

Fruits After Meal: खाना खाने के बाद ज्यादातर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि वो कौन सा फल खाएं, ताकि उनकी सेहत अच्छी रहे।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
Fruits for health in Hindi: खाने के बाद इन फलों का करें सेवन, नहीं होगी पाचन संबधी समस्याएं

हम जो कुछ भी खाते हैं, उसे पचाने के लिए हमारे शरीर को लगभग 1 से 1.30 घंटे लगते हैं। नाश्ते में खाया हुआ ब्रेड आमलेट पच भी नहीं पाता है और हम फिर कुछ खा लेते हैं। दो खानों के बीच का गैप ठीक न होने की वजह से पेट दर्द, गैस, पेट में मरोड़ जैसी बीमारियां होती हैं। जो लोग नाश्ता, लंच और डिनर ठीक तरीके से करते हैं उन्हें भी पाचन संबंधी समस्याएं हो जाती है। ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल रहता है कि खाना खाने के बाद कौन सा फल चाहिए, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं न हों।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटा सकता है फिश ऑयल (मछली का तेल), जानें सेवन का तरीका और फायदे

खाने के बाद करें इन फलों का सेवन

Vitamin-in-Fruits

पपीता - Papaya

नाश्ता, लंच और डिनर के बाद अगर आपका कोई फल खाने का मन करता है, तो आप पपीते का सेवन कर सकते हैं। पपीता फाइबर और प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है। खाने के बाद पपीता खाने से डाइजेशन सिस्टम मजबूत बनता है। नियमित तौर पर पपीते का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं।

सेब - Apple

खाना खाने के बाद सेब का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। सेब में प्रोटीन, फाइबर और विटामिन्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नियमित तौर पर सेब का सेवन करने से पेट में दर्द, कब्ज और डाइजेशन की समस्या से राहत पाई जा सकती है। हालांकि रात में डिनर के बाद सेब का सेवन नहीं करना चाहिए।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों में विटामिन डी की कमी के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे पूरा करने के 5 उपाय

अमरूद - Guava

खाना खाने के बाद अमरूद का सेवन करना भी लाभकारी होती है। अमरूद विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, जो डाइजेशन को बेहतर बनाने का काम करता है। अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करते हैं। आप चाहें तो अमरूद का सलाद बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। 

Vitamin-in-Fruits

संतरा - Orange

खाना खाने के बाद पेट के भारीपन, अपच और गैस जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए संतरे का सेवन करने की सलाह दी जाती है। संतरा विटामिन सी और फाइबर का सोर्स माना जाता है। खाना खाने के कुछ देर बात संतरे के साथ काले नमक का सेवन करने से ये भोजन को तेजी से पचाने में मदद करता है। 45 से 50 साल की उम्र के बाद कई लोगों का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है। ऐसे में उन्हें रोजाना खाने के बाद संतरा खाने की सलाह दी जाती हैं। आप चाहें तो संतरे के जूस को भी डाइट में शामिल करके पाचन संबंधी समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

 
Disclaimer