बच्चों में विटामिन डी की कमी के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे पूरा करने के 5 उपाय

vitamin d deficiency in kids: अनियमित लाइफस्टाइल और धूप में न निकलने की वजह से आजकल लोगों में विटामिन डी की कमी देखी जा रही है.

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
बच्चों में विटामिन डी की कमी के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसे पूरा करने के 5 उपाय

Vitamin D Rich Food: आजकल के पेरेंट्स बच्चों को थोड़ी देर भी धूप में निकलने नहीं देते हैं। खासकर शहरों के बच्चों के साथ इस तरह की चीजें ज्यादा देखी जाती हैं। धूप में न निकलने के कारण ज्यादातर बच्चों को विटामिन डी की कमी होने लगती है। विटामिन डी की कमी के कारण बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास रुक जाता है। इसकी कमी की वजह से इम्यूनिटी भी कमजोर होने लगती है। आइये जानते हैं विटामिन डी की कमी होने पर बच्चों के शरीर में दिखने वाले लक्षण (vitamin d deficiency symptoms) और इसको पूरा करने के उपाय के बारे में।

बच्चों में क्यों होती है विटामिन डी की कमी - Causes of Vitamin D deficiency in child

छोटे बच्चों में विटामिन डी की कमी आमतौर पर शरीर में धूप न लगने की वजह से होती है। कई बार ये समस्या खराब पोषक और लाइफस्टाइल में होने वाले कारणों से भी होती है। बच्चों में विटामिन डी की कमी होने से हड्डियों का कमजोर होना, दांत का खराब होना और एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी का भी खतरा कई गुना बढ़ जाता है। आइए जानते हैं बच्चों में विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा करें।

How-to-increase-vitamin-d-in-kids

बच्चों में विटामिन डी की कमी को कैसे पूरा करें - How to increase vitamin d in kids

बच्चों में विटामिन डी की कमी को डाइट में बदलाव करके पूरा किया जा सकता है। विटामिन डी से भरपूर आहार की लिस्ट नीचे दी गई है।

दही

बढ़ते बच्चों के विकास के लिए दही को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं, जो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए जरूर होते हैं। बच्चों को दही खिलाने से शरीर में शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है।

अंडा

बच्चों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में अंडा जरूर शामिल करें। अंडा पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है। बच्चे को प्रतिदिन अंडे खिलाने से सिर्फ विटामिन डी ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों की कमी को पूरा किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ेंः वजन घटा सकता है फिश ऑयल (मछली का तेल), जानें सेवन का तरीका और फायदे

मशरूम

मशरूम कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। मशरूम में विटामिन डी के साथ ही विटामिन बी1, बी2, बी 5 और मैग्नीशियम पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए काफी महत्वपूर्ण मानें जाते हैं। बच्चों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए 3 से 4 मशरूम जरूर खिलाएं। आप चाहें तो बच्चों को मशरूम का सूप भी पिला सकते हैं।

गाय का दूध

आजकल लोग छोटे बच्चों को भी बाजार में मिलने वाला पैकेट का दूध देते हैं। पैकेट के दूध में कई पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। छोटे बच्चों को सिर्फ गाय का दूध की पिलाना चाहिए। गाय के दूध में पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है। इसके अलावा ये कैल्शियम का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है। इसलिए बच्चे को रोजाना कम से कम 1 गिलास गाय का दूध जरूर पिलाएं।

इसे भी पढ़ेंः बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट्स खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें

फल

बच्चों में विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए उन्हें फल जरूर खिलाएं। बच्चों को रोजाना संतरा, केला, पपीता जैसे फल खिलाएं। ये सभी फल साल के 12 महीने आसानी से मिल जाते हैं और शरीर के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 

Disclaimer