बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट्स खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बच्चों की सेहत का ध्यान रखना किसी चैलेंज से कम नहीं है। बच्चे हेल्दी रहें इसके लिए उन्हें सप्लीमेंट दिए जाते हैं।

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasPublished at: Sep 06, 2022Updated at: Sep 06, 2022
बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट्स खरीदते समय हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें

Health supplements for kids: बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए संतुलित और पोषण युक्त खाना खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि आज के दौर में बच्चों को हेल्दी खाना खिलाना नामुमकिन हो गया है। ज्यादातर बच्चे बाहर की अनहेल्दी चीजें जैसे पिज्जा, बर्गर, चिप्स और चॉकलेट ही खाना पसंद करते हैं। ऐसे में पैरेंट्स के सामने बच्चों का विकास (Kids Development) कैसे किया जाए, ये एक चैलेंज बन गया है। पैरेंट्स बच्चों का सही मानसिक और शारीरिक विकास हो सके इसके लिए उन्हें कई तरह के सप्लीमेंट्स देते हैं।

टीवी और मोबाइल पर विज्ञापन देखकर ज्यादातर पैरेंट्स बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट (Health supplements benefits for kids) चुनते हैं। विज्ञापन में जो चीजें दिखाई जाती हैं, पेरेंट्स उन्हें 100 प्रतिशत सही मानते हैं और बच्चों को वही देने लगते हैं। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट चुनते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्यों पड़ती है सप्लीमेंट की जरूरत - Why is supplementation needed?

बच्चों के शरीर को विकास के लिए कार्ब्स यानी अनाज, फैट, प्रोटीन, विटामिन और संतुलित मात्रा में पानी की जरूरत होती है। अगर इन सभी चीजों को पर्याप्त मात्रा में डाइट में शामिल न किया जाए, तो इससे कमजोर इम्यूनिटी, थकान, हड्डियों और दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ेंः गंजापन खत्म करने के लिए इस्तेमाल करें धतूरे का तेल, जानें फायदा

supplements benefits for kids in hindi

बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट लेते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

विटामिन ए और बी का सोर्स

बाजार से बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट खरीदते वक्त ध्यान दें कि उसमें विटामिन ए और बी है या नहीं। विटामिन ए और बी हड्डियों, मेटाबॉलिज्म, एनर्जी सर्कुलेटरी सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करता है। अगर बच्चे के हेल्थ सप्लीमेंट में ये दोनों पोषण तत्व नहीं है, तो इसका सेवन करने से बचना चाहिए।

प्रोटीन

शरीर की एनर्जी और मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन हर उम्र के लोगों के लिए जरूरी माना जाता है। बच्चों के हेल्थ सप्लीमेंट खरीदते वक्त ध्यान दें कि उसमें कम से कम 50 प्रतिशत प्रोटीन की मात्रा हो।

फाइबर

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए फाइबर का सेवन करना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। बच्चों के हेल्थ सप्लीमेंट्स में फाइबर का होना जरूरी है। इसलिए उसे खरीदते वक्त फाइबर की मात्रा जरूर चेक करें।

इसे भी पढ़ेंः नैचुरल परफ्यूम की तरह यूज कर सकते हैं ये 4 एसेंशियल ऑयल

विटामिन सी

शरीर की कोशिकाओं और ब्लड वैसल्स को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी का सेवन बच्चों के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके अलावा विटामिन सी घाव को भरने में भी मदद करता है। पेरेंट्स को बच्चों के लिए हेल्थ सप्लीमेंट खरीदते वक्त उसमें विटामिन सी की मात्रा कितनी है ये जरूर ध्यान में रखना चाहिए।

कैल्शियम

बच्चों का हड्डियों का विकास और दांतों को मजबूती मिल सके इसके लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है। बचपन में जितना ज्यादा बच्चे की बॉडी में हड्डियां बनती हैं उतना ही कम बोन लॉस आने वाले समय में होता है। हेल्थ सप्लीमेंट्स में कैल्शियम की मात्रा को जरूर चेक करना चाहिए।

Disclaimer